ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR फरीदाबादउर्जा संरक्षण से पर्यावरण बचाने में मिलती है मदद

उर्जा संरक्षण से पर्यावरण बचाने में मिलती है मदद

स्टेशन अधीक्षक सीएम वार्ष्णेय ने कहा कि पर्यावरण बचाव के लिए उर्जा का संरक्षण भी जरूरी है। ऐसा करके हम अपने जीवन में काफी धन की बचत भी कर सकते हैं। इसलिए हम सभी को चाहिए कि जरूरत के हिसाब से ही बिजली...

उर्जा संरक्षण से पर्यावरण बचाने में मिलती है मदद
हिन्दुस्तान टीम,फरीदाबादSat, 16 Dec 2017 07:34 PM
ऐप पर पढ़ें

स्टेशन अधीक्षक सीएम वार्ष्णेय ने कहा कि पर्यावरण बचाव के लिए उर्जा का संरक्षण भी जरूरी है। ऐसा करके हम अपने जीवन में काफी धन की बचत भी कर सकते हैं। इसलिए हम सभी को चाहिए कि जरूरत के हिसाब से ही बिजली का इस्तेमाल करें। स्टेशन अधीक्षण वार्ष्णेय शनिवार को वरिष्ठ खंड अभियंता पावर सप्लाई विभाग की ओर से फरीदाबाद स्टेशन पर उर्जा संरक्षण सप्ताह के उपलक्ष्य में आयोजित जागरूकता कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि रेल यात्रियों को संबोधित कर रहे थे।

उर्जा संरक्षण सप्ताह कार्यक्रम के आयोजक एवं कनिष्ठ अभियंता नरेंद्र शर्मा ने कहा कि रेलवे की ओर से इन दिनों 14 दिसंबर से 21 दिसंबर तक उर्जा संरक्षण सप्ताह मनाया जा रहा है। इस सप्ताह के दौरान हम सभी को उर्जा बचाने की आदत डालनी चाहिए, इससे हम जहां आर्थिक तौर पर बिजली खर्च का पैसा बचा सकते हैं, वहीं पर्यावरण को बचाने में भी हम सभी अहम भूमिका निभा सकेंगे क्योंकि बिजली के उत्पादन से भी काफी हद तक पर्यावरण दूषित होता है।

------

स्टेशन पर उर्जा खर्च में आई कमी

कनिष्ठ अभियंता ने बताया कि पहले रेलवे स्टेशन पर 200 एम्पयेर बिजली खर्च होता था, लेकिन अब विभाग ने उर्जा संरक्षण करते हुए एलईडी लाइटों का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। इससे अब यह बिजली खर्च घटकर 150 एम्पयेर हो गया है। इससे काफी हद तक बिजली बिल में कमी आई है।

---------

स्विच बंद करने की डालें आदत

कनिष्ठ अभियंता नरेंद्र शर्मा ने कहा कि हम सभी बिजली की बचत बहुत आसानी से कर सकते हैं। बस इसके लिए हमें थोड़ा सा आदत में बदलाव लाना होगा। जब भी घर में बाहर निकले तो स्विच बंद करने की आदत बना लें। इसी तरह लोग अब रिमोट से ही अधिकांश उपकरणों को कंट्रोल करते हैं। ऐसे में रिमोट से बिजली बंद होने के बाद भी उस उपकरण की बिजली पूरी तरह बंद नहीं होती। इससे उर्जा खर्च होती रहती है, इसलिए टीवी, एलईडी समेत अन्य उपकरणों को स्विच से बंद करने की आदत डाल लें। ऐसा करके हम अपने जीवन में काफी पैसे बचा सकते हैं। इस कार्यक्रम में विभाग की ओर से विष्णु दत्त, आलोक वर्मा, धमेंद्र मीना व विजय सैनी के अलावा दैनिक यात्री व कैंटीन इंचार्ज अगम सक्सैना भी मौजूद रहे।

----------दयाराम---

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें