ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR फरीदाबादस्मार्ट सिटी में केबल से बिजली चोरी रुकेगी

स्मार्ट सिटी में केबल से बिजली चोरी रुकेगी

बिजली निगम की नजर अब शहरी क्षेत्र के उन उपभोक्ताओं पर टिकी है, जहां खुली तारों के जरिए बिजली चोरी करके निगम खजाने को नुकसान पहुंचाया जा रहा है। निगम ने ऐसे स्थानों पर चोरी रोकने के उद्देश्य से खुली...

स्मार्ट सिटी में केबल से बिजली चोरी रुकेगी
हिन्दुस्तान टीम,फरीदाबादSun, 10 Dec 2017 07:44 PM
ऐप पर पढ़ें

बिजली निगम की नजर अब शहरी क्षेत्र के उन उपभोक्ताओं पर टिकी है, जहां खुली तारों के जरिए बिजली चोरी करके निगम खजाने को नुकसान पहुंचाया जा रहा है। निगम ने ऐसे स्थानों पर चोरी रोकने के उद्देश्य से खुली तारों को हटाकर केबल बिछाने का मसौदा तैयार किया है। इससे जहां बिजली निगम के खजाने में अधिक धन आएगा, वहीं उपभोक्ताओं को भी कुंडी कनेक्शन के चलते लाइनों में आने वाले फाल्ट से राहत मिलती नजर आएगी।

ओल्ड फरीदाबाद डिवीजन समेत अन्य कई डिवीजनों में इस तरह के इलाकों को चिन्हित किया गया है, ताकि उन इलाकों से खुली बिजली की तारों को हटाकर केबल बिछाई जा सकें। इस योजना में घनी आबादी की कॉलोनी व शहरी क्षेत्र के गांवों को भी शामिल किया गया है। इसे लेकर सब-डिवीजन वाइज इलाके चिन्हित करके उनमें खर्च किए जाने का ब्यौरा जुटाया गया है। अकेले ओल्ड फरीदाबाद डिवीजन की बात करें तो इस व्यवस्था के तहत करीब तीन करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। एक्सईएन श्यामबीर सैनी ने बताया कि ऐसे स्थान चिन्हित करके केबल बिछाने के लिए एस्टीमेट तैयार किए गए हैं। मुख्यालय से मंजूरी का इंतजार है। इसके बाद मार्च तक यह काम पूरा कर लिए जाने का लक्ष्य तय किया गया है।

22 दिसंबर तक शहर में होगा सर्वे

बिजली निगम की ओर से बिजली घर से लेकर फीडर के अंत तक सर्वे कराकर उसमें खामियां तलाशी जाएंगी। इस दौरान ओवरलोडिंग ट्रांसफार्मर की पहचान करने के अलावा जर्जर तार व टूटे बिजली खंभों के बारे में पता लगाया जाएगा, ताकि मार्च से पहले उन्हें बदलाकर बिजली लाइनों का सुधारीकरण किया जा सके।

चार लाख उपभोक्ताओं को होगा फायदा

निगम की इस व्यवस्था से सर्कल के चार लाख उपभोक्ताओं को इसका फायदा होगा। दरअसल, अभी तक ओवरलोडिंग की समस्या होने या फिर थोड़ी सी हवा व बरसात आते ही बिजली की लाइनों में फाल्ट आ जा सकता है। इससे उपभोक्ताओं को कई बार रात अंधेरे में गुजारनी पड़ती है। निगम के चेयरमैन शत्रुजीत कपूर ने इस व्यवस्था को सुदृढ़ कराए जाने के उद्देश्य से यह निर्णय लिया। इसके तहत सभी फीडरों का 22 दिसंबर तक सर्वे का काम पूरा कर लिया जाएगा, ताकि उसके आधार पर मिली खामियों को दूर करने की शुरुआत की जा सके।

मार्च के महीने तक होगा लाइनों का सुधारीकरण

निगम के चेयरमैन ने अधिकारियों से कहा है कि नए वर्ष के मार्च तक शहर में बिजली लाइनों के सुधारीकरण का कार्य पूरा करना होगा। जो भी अधिकारी इसमें कोताही बरतेगा, उसके खिलाफ कार्रवाई तक की जा सकती है। इसके चलते सभी अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में बिजली सुधारीकरण के कार्य में जुट जाएं।

फरीदाबाद सर्कल में उपभोक्ताओं की संख्या: लगभग चार लाख

फरीदाबाद सर्कल में डिवीजन: एनआईटी, ओल्ड फरीदाबाद, बल्लभगढ़, ग्रेटर फरीदाबाद

सब-डिवीजन : 18

मार्च तक होना है बिजली सुधारीकरण

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें