ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR फरीदाबादपतंग और प्रयास के तहत कॉलेजों में शिक्षा का स्तर सुधरेगा

पतंग और प्रयास के तहत कॉलेजों में शिक्षा का स्तर सुधरेगा

नए सत्र से उच्चतर शिक्षा निदेशालय प्रदेश भर के कॉलेजों में शिक्षा की गुणवत्ता की रेटिंग करेगा। शिक्षण संस्थान छात्रों को बेहतरीन शिक्षा देने के लिए किन बिंदुओं पर काम कर रहे हैं और उन्हें सुधार के...

पतंग और प्रयास के तहत कॉलेजों में शिक्षा का स्तर सुधरेगा
हिन्दुस्तान टीम,फरीदाबादThu, 12 Apr 2018 05:47 PM
ऐप पर पढ़ें

नए सत्र से उच्चतर शिक्षा निदेशालय प्रदेश भर के कॉलेजों में शिक्षा की गुणवत्ता की रेटिंग करेगा। शिक्षण संस्थान छात्रों को बेहतरीन शिक्षा देने के लिए किन बिंदुओं पर काम कर रहे हैं और उन्हें सुधार के लिए किन बदलावों की जरूरत है इसका फैसला परफॉर्मेंस रेटिंग यार्डस्टिक फॉर एकेडमिक ऑडिट स्टैंडर्ड (प्रयास) योजना के तहत चुनिंदा मापदंडों पर लिया जाएगा। इसके अलावा छात्रों को रोजगार की बेहतर संभावनाएं दिलाने के लिए पासपोर्ट असिस्टेंट टू एस्पायरिंग न्यू जनरेशन (पतंग) योजना योजना पर काम होगा।

दरअसल, उच्चतर शिक्षा निदेशालय शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए कई बदलावों पर काम किया है। इसके तहत आने वाले सत्र में निदेशालय ने प्रयास और पतंग योजना लागू करने की तैयारी पूरी कर ली है। प्रयास योजना के जरिए संस्थानों को परखने के लिए पूरा फ्रेमवर्क तैयार किया गया है। इस पर सभी कॉलेजों से सुझाव और टिप्पणियां 23 अप्रैल तक मांगे गए हैं। सभी कॉलेजों से मिले सुझावों के आधार पर फ्रेमवर्क को अंतिम रूप दिया जाएगा।

प्रयास के तहत कई मापदंडों पर परखे जाएंगे संस्थान :

परफॉर्मेंस रेटिंग यार्डस्टिक फॉर एकेडमिक ऑडिट स्टेंडर्ड (प्रयास) के तहत संस्थानों की रेटिंग के लिए कई मापदंडों पर आधारित फ्रेमवर्क तैयार किया गया है। इसके जरिए संस्थानों के वार्षिक प्रदर्शन का लेखा-जोखा तैयार किया जाएगा। संस्थान अपनी खूबियों को निखारें और कमियों को दूर करें इसके लिए फ्रेमवर्क मदद करेगा। वहीं शिक्षा की गुणवत्ता के साथ संस्थान में संसाधनों का बेहतर इस्तेमाल, जरूरी बदलावों, फंड के सही उपयोग आदि पर भी ध्यान दिया जाएगा।

पतंग के तहत रोजगार क्षमता निखारने पर रहेगा जोर :

कॉलेजों में छात्रों को रोजगार के बेहतर अवसर दिलाने के उद्देश्य से निदेशालय की ओर से पासपोर्ट बनवाने के निर्देश पहले ही दिए जा चुके हैं। नए सत्र से पासपोर्ट असिस्टेंट टू एस्पायरिंग न्यू जनरेशन (पतंग ) योजना के जरिए ज्यादा से ज्यादा युवाओं को पासपोर्ट के प्रति जागरूक किया जाएगा। साथ ही कॉलेज की डिग्री के साथ छात्रों को पासपोर्ट भी दिलाने का उद्देश्य पूरा किया जाएगा।

11 बिंदुओं पर होगा संस्थानों की गुणवत्ता का फैसला :

प्रयास योजना के तहत संस्थानों की गुणवत्ता कुल 11 मुख्य बिंदुओं पर आंकी जाएगी। इन बिंदुओं में संस्थान को 40 से लेकर 200 तक अंक दिए जाएंगे। अकादमिक गुणवत्ता, शैक्षणिक व लर्निंग गुणवत्ता, रिसर्च व प्रभाव, गतिविधियां, मानव संसाधन, रोजगार क्षमता, इंफ्रास्ट्रक्चर विविधता, प्रबंधन, आउटरीच गतिविधियां जैसे बिंदुओं पर संस्थान को अंक मिलेंगे। इसी के आधार पर उनका प्रदर्शन आंका जाएगा।

शिक्षा गुणवत्ता सुधारना ही है मकसद :

डॉ. प्रीता कौशिक, प्राचार्य, पंडित जवाहर लाल नेहरू कॉलेज, सेक्टर-16: अतिरिक्त मुख्य सचिव ज्योति अरोड़ा ने पिछले सप्ताह हुई बैठक में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार को प्रयास और पतंग योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी थी। निदेशालय की ओर से प्रयास के तहत संस्थानों की गुणवत्ता आंकने के लिए फ्रेमवर्क तैयार किया गया है। इसके आधार पर हर साल संस्थान के प्रदर्शन का अंदाजा लगाकर जरूरी सुधार किए जाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें