ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR फरीदाबादबल्लभगढ़ हरियाणा रोडवेज में डेंगू मच्छर का लार्वा मिला

बल्लभगढ़ हरियाणा रोडवेज में डेंगू मच्छर का लार्वा मिला

मलेरिया विभाग की टीम ने मंगलवार को बल्लभगढ़ स्थित हरियाणा रोडवेज बस डिपो और ओल्ड फरीदाबाद स्थित गोपी कॉलोनी में डेंगू मच्छर के लार्वा की जांच की। इस दौरान सिर्फ हरियाणा रोडवेज के बस डिपो में करीब आठ...

बल्लभगढ़ हरियाणा रोडवेज में डेंगू मच्छर का लार्वा मिला
हिन्दुस्तान टीम,फरीदाबादTue, 10 Jul 2018 07:12 PM
ऐप पर पढ़ें

मलेरिया विभाग की टीम ने मंगलवार को बल्लभगढ़ स्थित हरियाणा रोडवेज बस डिपो और ओल्ड फरीदाबाद स्थित गोपी कॉलोनी में डेंगू मच्छर के लार्वा की जांच की। इस दौरान सिर्फ हरियाणा रोडवेज के बस डिपो में करीब आठ जगहों पर डेंगू मच्छर के लार्वा मिले। इसके बाद रोडवेज के एक वरिष्ठ कर्मचारी को नोटिस जारी किया गया। दूसरी बार लार्वा मिला तो न्यूतम पांच सौ रुपये का चलान काटा जाएगा।

मलेरिया विभाग के एक अधिकारी का कहना है कि सुबह नौ बजे बल्लभगढ़ स्थित हरियाणा रोडवेज बस स्टैंड का निरीक्षण किया गया। इस दौरान भारी संख्या में डेंगू मच्छर का लार्वा पाया गया है। जांच के दौरान बस स्टेंड में खराब पड़े टायर, पानी की टंकी, प्लास्टिक की टंकी, जमीन पर रुके पानी और कैंटीन में डेंगू मच्छर का लार्वा पाया गया है। बताया जा रहा है कि यह दो से तीन दिनों में व्यस्क हो जाता। बॉयोलाजिस्ट डॉ.प्रवीण कुमार अरोड़ा का कहना है कि रोडवेज के एक वरिष्ठ कर्मचारी को नोटिस दे दिया गया है। वहीं ओल्ड फरीदाबाद स्थित गोपी कॉलोनी स्थित एक मटके में भारी संख्या में डेंगू मच्छर लार्वा पाया गया है। विभाग की टीम ने उसमें दवा का छिड़काव कर दिया है। टीम के एक वरिष्ठ संदस्य का कहना है कि अगले सप्ताह दोबारा निरीक्षण किया जाएगा।

मालूम हो कि इससे पहले भी विभाग की ओर से एक दर्जन से अधिक कॉलोनियों में निरीक्षण किया गया। इस दौरान एसी नगर, एसजीएम नगर सहित कई जगहों पर कूलर में डेंगू मच्छर का लार्वा पाया गया है। इसका मुख्य कारण लोगों की लापरवाही माना जा रहा है। हेल्थ इंस्पेक्टर हरेंद्र का कहना है कि सप्ताह में एक बार कूलर में मिट्टी का तेल, पेट्रोल या सरसों तेल डाल दिया जाए तो डेंगू मच्छर का लार्वा नहीं पनपेगा।

जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. राम भगत : अभियान के दौरान कई जगहों पर डेंगू का लार्वा पाया गया है। दवा डालकर सफाई करवा दी गई है। पहली बार मिलने के कारण सिर्फ नोटिस दिया गया है। दूसरी बार मिलने पर चलान किया जाएगा।

बचाव के उपाये

- पानी की टंकी को ढंक कर रखे

- सप्ताह में एक बार कूलर, फूलदान साफ करें।

- घर के आस-पास ज्यादा दिनों तक पानी एकत्रित नहीं होने दे।

- सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करे।

- बुखार होने पर तुरंत खून जांच करवाए।

डेंगू के लक्षण

- तेज बुखार आना

- चार-पांच दिनों तक रहना

- सर, आंख, कमर दर्द और शरीर टूटना

- खून के धब्बे आना

- प्लेटलेट कम होना

रोक थाम के लिए बनी है टीमें

ओल्ड फरीदाबाद : 10

बल्लभगढ़ : 10

एनआईटी : 10

एनआईटी(वन) : 9

प्रत्येक टीम में न्यूनतम दो सदस्य

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें