ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR फरीदाबादश्मशान में शेड न होने से केजीपी पुल के नीचे किया दाह संस्कार

श्मशान में शेड न होने से केजीपी पुल के नीचे किया दाह संस्कार

बल्लभगढ़। यमुना नदी के साथ लगे गांव शाहजहांपुर के गांव श्मशान घाट में कवर...

श्मशान में शेड न होने से केजीपी पुल के नीचे किया दाह संस्कार
हिन्दुस्तान टीम,फरीदाबादTue, 19 Oct 2021 03:00 AM
ऐप पर पढ़ें

बल्लभगढ़। यमुना नदी के साथ लगे गांव शाहजहांपुर के गांव श्मशान घाट में कवर शेड नहीं होने के चलते सोमवार सुबह ग्रामीणों ने बारिश होने के कारण एक महिला का दाहसंस्कार केजीपी एक्सप्रेसवे के पुल के नीचे करना पड़ा। ग्रामीणों व परिजनों का आरोप है कि वह दाहसंस्कार के लिए प्रशासन से 18 घंटे तक मदद मांगते रहे, लेकिन किसी ने उनकी एक सुनी और उन्हें मजबूरन केजीपी पुल के नीचे दाहसंस्कार करना पड़ा।

गांव के राजकिशोर ने बताया कि उनकी 55 साल की चाची सबद का रविवार शाम को निधन हो गया। उस दौरान बारिश होने के चलते वह उनके दाहसंस्कार के लिए काफी परेशान रहे कि आखिर दाहसंस्कार कहां किया जाए। पूरी रात निकल गई और सोमवार सुबह करीब 7 बजे उन्होंने जिला उपायुक्त फरीदाबाद के कैंप कार्यालय में संपर्क किया, लेकिन वहां से कोई जवाब नहीं मिला। इसके बाद सोमवार को 11 बजे ग्रामीणों ने मिलकर चाची सबद का दाहसंस्कार केजीपी पुल के नीचे कर दिया। पीड़ित गांव के राजकिशोर ने बताया कि अब उसने इस मामले में प्रदेश के मुख्यमंत्री व जिला उपायुक्त को ट्वीट कर गांव के शमशान घाट के हालातों की जानकारी दी है।

बारिश के दिनों में गांव शाहजहांपुर के मृतकों का दाहसंस्कार केजीपी पुल के नीचे किया जाता है। जबकि आग की लपटों से गर्म होकर पुल क्रेक हो सकता है। पुल का रखरखाव करने वाली एक निजी कंपनी के अधिकारियों को जब शव के दाहसंस्कार के बारे में पता चला तो उनका कहना था कि इससे तो पुल को नुकसान हो सकता है। उन्होंने इस संदर्भ में पुल की चौकसी करने वाले अधिकारियों ने दावा कि वह इस मामले में पुल की चौकसी करने वाले गॉर्डस के खिलाफ अवश्य ही कार्रवाई करेंगे और आगे से पुल के नीचे दाहसंस्कार नहीं होने देंगे।

शेड के लिए कई जगह लगाई गुहार

गांव के पूर्व सरपंच नाहर सिंह का कहना है कि शमशान घाट में शेड, कमरा बनाने के लिए कई बार अधिकारियों व राजनेताओं से कहा है, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई है। लोगों को मजबूरी में केजीपी पुल के नीचे दाहसंस्कार करना पड़ता है।

विधायक नयनपाल ने गांव को लिया हैं गोद

गांव शाहजहांपुर को पृथला विधायक नयनपाल रावत ने गोद लिया हुआ है। गांव में शमशान घाट में शेड नहीं होने के मामले में विधायक ने दावा किया है कि डी-प्लॉन का पैसा आ चुका है। आने वाले पांच माह में शमशान घाट में शैड,कमरा व चारदीवारी अवश्य करा दी जाएगी। इसके अलावा पूरे गांव में स्ट्रीट लाइटें भी लगाई जा रही है।

गांव में श्मशान घाट में शेड, चारदीवारी और कमरा जल्द ही डी-प्लान के पैसे से बनाया जाएगा।

-प्रदीप कुमार,बीडीपीओ

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें