ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR फरीदाबादनिगम सस्ती दर पर पानी बेचेगा

निगम सस्ती दर पर पानी बेचेगा

स्मार्ट सिटी के नागरिकों को पानी माफिया से बचाने के लिए नगर निगम प्रशासन ने स्वयं ही पानी बेचने का निर्णय लिया है। नगर निगम के बाहरी क्षेत्रों में लगे ट्यूबवेल और बूस्टर से आम लोग पानी खरीद सकेंगे।...

निगम सस्ती दर पर पानी बेचेगा
हिन्दुस्तान टीम,फरीदाबादTue, 10 Jul 2018 08:26 PM
ऐप पर पढ़ें

स्मार्ट सिटी के नागरिकों को पानी माफिया से बचाने के लिए नगर निगम प्रशासन ने स्वयं ही पानी बेचने का निर्णय लिया है। नगर निगम के बाहरी क्षेत्रों में लगे ट्यूबवेल और बूस्टर से आम लोग पानी खरीद सकेंगे। इसके लिए आम लोगों को अपने वार्ड कार्यालय में पानी का ऑर्डर देना होगा। साथ ही इन ट्यूबवेल और बूस्टरों से प्राइवेट टैंकर भी भुगतान के बाद पानी खरीद सकेंगे। नगर निगम प्रशासन ने इसका मसौदा तैयार करके राज्य सरकार को भेज दिया है। राज्य सरकार जल्द ही इसकी अधिसूचना जारी करेगी।

नगर निगम प्रशासन ने फिल्हाल हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की पानी की कीमत के आधार पर पानी टैंकर की कीमत तय कर दी हैं। ट्यूबवेल और बूस्टरों को तय किया जा रहा है। शहर के बाहरी इलाकों में लगे करीब सौ ट्यूबवेलों से टैंकरों के माध्यम से पानी की आपूर्ति हो सकेगी। नगर निगम प्रशासन को इससे उम्मीद बढ़ी है कि पानी माफिया पर पूरी तरह से लगाम लग सकेगी। नगर निगम आयुक्त मोहम्मद शाईन द्वारा जारी आदेश में 500 रुपये में तीन हजार लीटर क्षमता वाला टैंकर लोगों को मिल सकेगा। अगर कोई अपना प्राइवेट टैंकर भी भरवाना चाहे तो 200 रुपये का भुगतान करके भरवा सकता है। अधिकारी मौके पर ही टैंकर का पैसा लेकर रसीद काटेगा। नगर निगम अपना टैंकर पूरे दिन के लिए 750 रुपये में देगा। पांच हजार लीटर क्षमता वाले टैंकर के लिए करीब 835 रुपये चुकाने होंगे। नगर निगम का टैंकर अगर पांच किलोमीटर से अधिक दूरी पर जाएगा तो पांच रुपये प्रति किलोमीटर का अतिरिक्त शुल्क भी देना होगा।

मुख्यमंत्री के साथ बैठक में लिया गया निर्णय

बीते माह नगर निगम सदन की बैठक में पानी माफिया का मुद्दा जोर-शोर से उठा था। और अधिकारियों ने कई पार्षदों को ही इसमें संलिप्त बताया था, जिसके चलते करीब 20 पार्षदों ने सदन का बहिष्कार कर दिया था। मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने इसे मामले को गंभीरता से लेते हुए अधिकारियों को तलब किया था। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को सुझाव दिया कि पानी माफिया के बजाए नगर निगम भी अपना पानी बेच सकता है। इससे नगर निगम की आय बढ़ेगी और पानी माफिया भी खत्म हो जाएगा।

पानी माफिया की बल्ले-बल्ले होने की आशंका

जानकार बताते हैं कि इस आदेश से पानी माफिया की बल्ले-बल्ले हो जाएगी। वह इमानदारी से अपना टैंकर 200 रुपये में भरवाएगा और 15 से दो हजार रुपये तक में अपना टैंकर आम लोगों को बेचेगा। पानी माफिया पूरे शहर में सक्रिय है। औद्योगिक इकाईयों में एक टैंकर पानी तीन हजार रुपये तक में बिकता है। पानी माफिया मिलीभगत से अभी तक सरकारी पानी मुफ्त में लेकर दो-दो हजार रुपये में टैंकर बेच रहे हैं।

कालाबाजारी रोकने को लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

पानी की कालाबाजारी रोकने के उद्देश्य से तय किए गए सभी सौ ट्यूबवेल और बूस्टरों पर सीसीटीवी कैमरे लगेंगे। ताकि यह नियंत्रण में रहे कि किस ट्यूबवेल या बूस्टर से कितने टैंकर पानी बेचा गया और किसे बेचा गया है। इन सभी सीसीटीवी कैमरों का नियंत्रण कक्ष वरिष्ठ अधिकारियों की निगरानी में काम करेगा।

डीआर भास्कर, मुख्य अभियंता: इस निर्णय से आम लोग पानी माफिया के चंगुल से बच सकेंगे। उन्हें सस्ता पानी आसानी से मिल सकेगा। साथ ही जो लोग मिलीभगत से अभी पानी की चोरी कर रहे हैं। उनसे पैसा वसूला जा सकेगा।

नगर निगम ने टैंकर के रेट ये तय किए

कीमत टैंकर क्षमता: समय

500 रुपये 3000 लीटर आधा दिन

750 रुपये 3000 लीटर पूरा दिन

835 रुपये 5000 लीटर आधा दिन

प्राइवेट टैंकर 500 रुपये 3000 लीटर

इन इलाकों में लगे टयूबवेल और बूस्टरों से बिक्री हो सकेगा पानी

-नहर किनारे लगे टयूबवेल

-खेडी गुजरान में लगे टयूबवेल

-बड़खल इलाके में टयूबवेल

-सेक्टर-25 के बूस्टर और टयूबवेल

शहर में पानी की स्थिति पर एक नजर

शहर में पानी की आवश्यकता: करीब 360 एमएलडी प्रतिदिन

शहर में पानी की उपलब्धता: करीब 300 एमएलडी प्रतिदिन

पानी की कमी: करीब उपलब्धता: करीब 060 एमएलडी प्रतिदिन

रैनीवेल परियोजना की छह लाइन से: करीब 200 एमएलडी प्रतिदिन

1080 टयूबवेलों से: करीब 100 एमएलडी प्रतिदिन

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें