ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR फरीदाबादजिले में 48 केंद्रों पर होगा कोरोना का टीकाकरण

जिले में 48 केंद्रों पर होगा कोरोना का टीकाकरण

फरीदाबाद। जिले में करीब 48 केंद्रों पर कोरोना का टीकाकरण होगा। इन केंद्रों पर...

जिले में 48 केंद्रों पर होगा कोरोना का टीकाकरण
हिन्दुस्तान टीम,फरीदाबादThu, 17 Dec 2020 11:40 PM
ऐप पर पढ़ें

फरीदाबाद। जिले में करीब 48 केंद्रों पर कोरोना का टीकाकरण होगा। इन केंद्रों पर तैयारी लगभग पूरी कर ली गई हैं। स्वास्थ्य कर्मचारियों की ट्रेनिंग शनिवार से शुरू होगी। इसकी जिम्मेदारी के लिए सभी 48 केंद्रों पर पांच लोगों की टीम का गठन होगा।

इन केंद्रों पर 111 फ्रिज लगाए गए हैं। नौ लाख तक वैक्सीन का भंडारण किया जा सकता है। जिले में इन स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रतिदिन 100 लोगों को टीका लगाया जा सकेगा। प्रत्येक केंद्र कम से कम सात बेड लगाने की व्यवस्था की जा रही है ताकि वैक्सीन लगाने के बाद करीब आधा घंटे तक निगरानी की जा सके। अगर किसी की तबियत खराब होती है तो उसे तुरंत जिला राजकीय अस्पताल या फिर मेडिकल कॉलेज में उपचार के लिए भेजा जा सकेगा।

उप जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारी रमेश बताते हैं कि टीकाकरण चुनाव की तर्ज पर होगा। जिन लोगों को वैक्सीन लगाई जानी है उस सभी का डाटा पहले से पोर्टल पर अपलोड होगा। मोबाइल पर एक दिन पहले सूचना जाएगी। तय समय पर पहुंचना होगा। पोर्टल डिटेल बताकर डाटा जांचकर वैक्सीन लगाई जाएगी। हालांकि, अभी यह तय नहीं है कि वैक्सीन लगनी कब से शुरू होगी।

पहले चरण में 20 हजार लोगों को लगेगी वैक्सीन

उप जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारी रमेश ने बताया कि अभी डाटा अपलोड किया जा रहा है। पहले चरण में सभी स्वास्थ्यकर्मियों को यह वैक्सीन दी जाएगी। अभी तक करीब 15 हजार स्वास्थ्य कर्मियों का डाटा अपलोड हो चुका है। इसके करीब 20 हजार तक पहुंचने की उम्मीद है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें