ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR फरीदाबादबिजली खराब मौसम के बीच बिजली के फाल्ट से परेशान हैं उपभोक्ता

बिजली खराब मौसम के बीच बिजली के फाल्ट से परेशान हैं उपभोक्ता

-पृथला औद्योगिक क्षेत्र समेत 12 गांवों में एक सप्ताह में 50 से अधिक बार बिजली लाइना में आए फाल्ट -पृथला औद्योगिक क्षेत्र समेत 12 गांवों में एक...

बिजली खराब मौसम के बीच बिजली के फाल्ट से परेशान हैं उपभोक्ता
हिन्दुस्तान टीम,फरीदाबादMon, 02 Aug 2021 11:20 PM
ऐप पर पढ़ें

पलवल। खराब मौसम के बीच पिछले कई दिनों से बघौला-असावटी फीडरों पर ब्रेकडाउन की भरमार है। ग्रामीणों की मानें तो पिछले एक सप्ताह में 50 से अधिक बार बिजली लाइनों में फाल्ट आए। हालांकि इन दिनों बिजली निगम की ओर से कोई कटौती नहीं है, बावजूद इसके लाइनों में आए फाल्ट ने लोगों का जीना बेहाल कर दिया है। इससे आक्रोशित उपभोक्ताओं ने बिजली निगम के एसडीओ समेत अन्य अधिकारियों से मुलाकत की, जहां उन्होंने बिजली की इस समस्या से राहत दिलाए जाने की मांग की है।

उधर, बिजली निगम के एसडीओ बृजमोहन शर्मा ने ग्रामीणों की इस समस्या को गंभीरता से लेते हुए एक जेई की तैनाती बिजली घर पर कर दी गई है, ताकि वह इन गांवों की बिजली पर पूरी नजर रख सकें। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं की संतुष्टि करना हमारा कर्तव्य है। इसलिए वह जल्द ही बिजली व्यवस्था दुरुस्त कर गांव के लोगों को बेहतर बिजली आपूर्ति मुहैया करवाएंगे।

वर्षों पुराना है असावटी तक का यह फीडर

बघौला गांव से देवली, जटौला, ततारपुर होते हुए लंबी लाइन असावटी गांव तक पहुंचती है, जो वर्षों पुरानी होने के कारण जर्जर हालत में है। थोड़ी सी बारिश में आते ही या तो कहीं पर तार टूट जाते हैं या फिर जंपर उड़ जाते हैं। बरसात होने की स्थिति में डिस्क पैंचर हो जाती है। इसके चलते पूरा फीडर बंद हो जाता है। इस फीडर के बीच में लगे सर्किट सही न होने से करीब 10-12 गांवों की बिजली बंद हो जाती है। ऐसी दशा में फाल्ट दूर होने तक उपभोक्ताओं को बिना बिजली जूझना पड़ुता है।

स्टॉफ कम होने से बनी है ज्यादा परेशानी

करीब 8 किलोमीटर लंबे इस फीडर की देखभाल के लिए मात्र 3-4 कर्मचारी ही तैनात हैं। ऐसे में लाइन में फाल्ट आ जाने की दशा में कर्मचारियों को फाल्ट खोजने में काफी देरी हो जाती है। जिसका खामियाजा उपभोक्ताओं को झेलना पड़ता है। इससे परेशान बघौला व देवली गांव के लोगों ने बिजली निगम अधिकारियों से मांग की है कि जल्द ही उनके यहां बिजली की व्यवस्था में सुधार किया जाए। बिजली की इस समस्या के चलते पेयजल किल्लत भी बनी हुई है।

अलग फीडर बनाए जाने की मांग

बघौला गांव के लोगों ने बिजली निगम अधिकारियों से मांग की है कि उनके यहां अलग से फीडर बिछाया जाए। गांव के लोगों ने बिजली घर के लिए पंचायती जमीन फ्री में दी हुई है, बावजूद इसके गांव के लोगों को बिजली नसीब नहीं। गांव के लोगों का कहना है कि कम से कम बघौला का फीडर अलग से बिछाकर बेहतर आपूर्ति की जाए। सर्किट ब्रेक्रर से की जाएगी बिजली बंद फाल्ट आने की दशा में सर्किट ब्रेकर से बिजली बंद की जाए। इससे फाल्ट खोजे जाने तक सभी गांवों के लोग अंधेरे में रहने से बच जाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें