ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR फरीदाबादमुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मेवात को दी करोड़ों की सौगात

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मेवात को दी करोड़ों की सौगात

मुख्यमंत्री ने मेवात की धरती को बताया शहीदों की धरती मुख्यमंत्री ने मेवात की धरती को बताया शहीदों की धरती नूंह। संवाददाता हरियाणा के मुख्यमंत्री...

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मेवात को दी करोड़ों की सौगात
हिन्दुस्तान टीम,फरीदाबादSat, 27 Nov 2021 07:30 PM
ऐप पर पढ़ें

नूंह। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शनिवार को फिरोजपुर झिरका विधानसभा क्षेत्र के मंहू चौपड़ा पर हरियाणा प्रगति रैली को संबोधित किया। उन्होंने प्रगति रैली में मेवात के वीर शहीदों को नमन करते हुए कहा कि शहीद-ए-जमीं मेवात की धरती को सलाम करता हूं। यह धरती शहीदों की धरती है। बाहरी आक्रमणकारियों ने जब भी देश पर आक्रमण किया तब-तब मेवातियों ने देश को सर्वोच्च रखा। उन्होंने वीर सपूत शहीद हसन खां मेवाती का जिक्र करते हुए कहा कि हसन खां मेवाती ने देश के लिए अपनी बहादुरी का परिचय देते हुए 12 हजार मेवातियों के साथ विदेशी आक्रमणकारियों से मुकाबला किया और देश की आजादी के लिए शहादत दी।

मेवात के विकास के लिए मुख्यमंत्री ने पिटारा खोलते हुए मंच से मेवात के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए लगभग ढाई सौ करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा पिछले पांच साल के कार्यकाल में हमारी सरकार ने मेवात के विकास के लिए 1300 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। उन्होंने पूर्व की योजनाओं का जिक्र करते हुए नई घोषणाओं को भी मंजूरी देने का ऐलान किया। इससे पूर्व प्रगति रैली के आयोजक एवं अल्पसंख्यक मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष नसीम अहमद ने सीएम के सामने करीब 50 से अधिक मांगों को रखा। जिसपर मुख्यमंत्री ने लगभग सभी मांगों को पूरा करने का ऐलान मंच से किया।

नूंह में 30 करोड़ की लागत से जिलास्तरीय खेल स्टेडियम बनाने को दी स्वीकृति

मुख्यमंत्री ने नूंह में 30 करोड़ की लागत से जिला स्तरीय खेल स्टेडियम बनाने की स्वीकृति प्रदान की। इसी तरह नूंह खंड में फल उत्पादन के लिए ढाई करोड़ रुपये, पुन्हाना में पीडब्ल्डी रेस्ट हाउस, तिगांव पीएचसी का दर्जा बढ़ाकर सामान्य अस्पताल बनाने, अगोन में नई पीएचसी निर्माण के लिए साढ़े तीन करोड़ रुपये की राशि मंजूर की। उन्होंने फिरोजपुर झिरका में तिजारा रोड़ से शिवमंदिर तक स्ट्रीट लाइट, तिजारा मार्ग से सिधरावट तक बाइपास निकालने की मंजूरी प्रदान की। मंहू में दसवीं का स्कूल अपग्रेड कर उसे 12वीं तक करने की मंजूरी, पुन्हाना में ढाई करोड़ की लागत से सामुदायिक पार्क की मंजूरी, पुन्हाना के घीड़ा में विश्राम गृह और खेल स्टेडियम को मंजूरी देने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने नूंह जिले की तीनों विधानसभा क्षेत्रों का ख्याल रखते हुए उनके लिए घोषणाएं की। उन्होंने पुन्हाना के खंड पिनगवां में सामुदायिक भवन, पुन्हाना और फिरोजपुर झिरका में 11 करोड़ की लागत से सडक़ों का निर्माण व सुधारीकरण, नगीना में लाइब्रेरी निर्माण, बडकली चौक से नगीना तक स्ट्रीट लाइट, बहुचर्चित गुरुग्राम-अलवर हाईवे को जल्द ही फोरलेन करने की घोषणा करने का ऐलान भी मुख्यमंत्री ने रैली में किया। सीएम ने कहा ग्रामीण विकास के लिए सरकार ने ग्राम दर्शन पार्टल बनाया है इसी तर्ज पर अब शहरों में भी विकास कार्यो को लेकर नगर दर्शन पार्टल बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा ग्राम दर्शन पार्टल पर मेवात की सभी 96 मांगों को भी पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा पूर्व विधायक नसीम अहमद ने जिन मांगों को रखा है उन्हें पूरा करने का काम किया गया है। उन्होंने कहा मौके पर 70 से 75 करोड़ रुपये की लागत से पूरी होने वाली मांगों को पूरा किया गया है। उन्होंने कहा शिवधाम योजना के तहत प्रदेश के सभी शमशान और कब्रिस्तानों में पानी की व्यवस्था और उनके लिए रास्ते बनवाने की राशि स्वीकृति की जाएगी।

जिले के सभी नौ खंडों में बसाए जाएंगे औद्योगिक क्षेत्र

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा मेवात में रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए जिले के सभी नौ खंडों में औद्योगिक क्षेत्र बसाए जाएंगे। इसके लिए इन सभी खंडों में छोटे कलेस्टर उद्योग लगाने की घोषणा मुख्यमंत्री द्वारा की गई। सीएम ने नूंह में शैक्षिक दायरे को बढ़ाने के मकसद से यहां किसी भी सरकारी कालेज में बीएड की कक्षाएं लगाने की घोषणा की। उन्होंने कहा हम मेवात की तहजीब और यहां की बोली भाषा को जानते हैं इसके लिए यहां उर्दू को बढ़ावा देने के लिए अगले वर्ष तक 100 टीचरों को भर्ती व रिक्त स्थानों पर शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी।

क्रेशर प्लांट लाइसेंस बनाए जाएंगे

उन्होंने कहा मेवात में रोजगार के साधन बढ़ाने के लिए क्रशर प्लांट लाइसेंस बनाए जाएंगे। सीएम ने टीकाकरण में पिछड़े मेवात को लेकर चिंता व्यक्त करते हुए लोगों से आह्वान किया कि वे अपना टीकाकरण जल्द करा लें। उन्होंने कहा मेवात कैनाल से आने वाले पानी की मात्रा बढ़ाने के लिए इसे 100 क्यूसक से 150 क्यूसक किया जाएगा। सीएम ने कहा कोटला झील निर्माण और इससे जल संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए सरकार विभिन्न तरह के प्रयास कर रही है। सरकार ने विचार किया है कि वर्तमान में 100 एकड़ में बनी कोटला झील को 250 एकड़ में बनाया जाए। इसके लिए किसानों को निर्धारित यानी कलेक्टर रेट पर जमीन देनी होगी। यदि कोई किसान कोटला झील के लिए जमीन देता है तो उसे जमीन के बदले जमीन भी दी जा सकती है। उन्होंने पूर्व विधायक नसीम अहमद की मांग पर ड्राइविंग लाइसेंस का मुद्दा भी हल करने की बात कही। उन्होंने कहा ड्राइविंग के क्षेत्र में रोजगार बढ़ाने के लिए छपेडा गांव में ड्राइविंग स्कूल खोला जा रहा है। इसके अतिरिक्त हरियाणा राज्य परिवहन द्वारा चलाए जा रहे ड्राइविंग स्कूल में आवश्यकता अनुसार सीटें बढाई जाएंगी। मुख्यमंत्री ने कहा जल्द ही नगीना तिजारा मार्ग का निर्माण छह माह में पूरा कर दिया जाएगा। रैली के संयोजक नसीम अहमद द्वारा पुलिस और बिजली विभाग के अधिकारी तथा कर्मचारियों की गई शिकायत के बाद सीएम ने कहा कि मेवात में पांच साल से अधिक कार्यरत सभी पुलिसकर्मियों को तत्काल प्रभाव से बदला जाएगा।

इस अवसर पर प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि प्रदेश में आजादी का महोत्सव मनाया जा रहा है। इस पावन अवसर पर मेवात के वीरों को याद करना भी जरुरी है। उन्होंने कहा देश की आजादी में मेवात के 10 हजार लोगों ने कुर्बानी दी। ये भारत के इतिहास गौरवांवित करने वाला विषय है। इस मौके पर अल्पसंख्यक मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष जाकिर हुसैन, विधायक कुंवर संजय सिंह, समय सिंह भाटी, नरेंद्र पटेल, सुरेंद्र आर्य, नौक्षम चौधरी, भानीराम मंगला, मनीष जैन, खुर्शीद राजाका, आलम मुंडल, ताहिरा अजमत, एजाज अहमद, अख्तर हुसैन, शिवकुमार बंटी, जिला उपायुक्त कैप्टन शक्ति सिंह, एसपी वरुण सिंगला सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें