DA Image
23 जनवरी, 2021|4:57|IST

अगली स्टोरी

मई में बोर्ड परीक्षा के फैसले से बोर्ड परीक्षार्थी खुश

default image

फरीदाबाद। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने साल 2021 में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं का एलान कर दिया है। योजना के मुकाबिक 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं चार मई से शुरू होंगी और 10 जून को समाप्त होंगी। वहीं एक मार्च से प्रैक्टिकल परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। सीबीएसई ने इस बारे में सर्कुलर भी जारी कर दिया है। शिक्षा मंत्री ने बताया कि इन परीक्षाओं के परिणाम 15 जुलाई कर घोषित कर दिए जाएंगे। गौरतलब है कि शिक्षा मंत्री ने 31 दिसंबर को शाम छह बजे लाइव होकर बोर्ड परीक्षाओं का एलान किया है। इससे छात्र काफी खुश हैं।

ट्वीट कर जता रहे शिक्षा मंत्री का आभार

बोर्ड परीक्षार्थी परीक्षाओं के स्थहित होने के फैसले पर शिक्षा मंत्री का आभार जताने में लगे हैं। आशीष चौधरी, प्रिंयाशी, किशन,आकाश, आदित्य मिश्रा, रोली आदि ने मई में परीक्षाएं होने के फैसले पर शिक्षा मंत्री का आभार व्यक्त किया। साथ ही लिखा कि सर हमारी बात सुनने के लिए शु्त्रिरया। राज ने लिखा कि सर परीक्षा में देरी के लिए आपका सभी की तरफ से धन्यवाद। संजय ने लिखा कि सर आपने छात्रहित में बेहतर फैसला लिया है। पूर्वी ने लिखा कि सर छात्रों की भावनाएं समझने के लिए धन्यवाद। देबजीत ने लिखा कि सर आपने तो दिल खुश कर दिया। आकृति ने लिखा कि सर गॉड ब्लैड यू। विभूति ने लिखा कि सर इस आतिरिक्त समय से छात्रों की परेशानी काफी हल होगी। इस फैसले के लिए आपका दिल से आभार।

डेटशीट और कोविड को लेकर दे रहे सुझाव

परीक्षाएं स्थगित होने से तकरीबन सभी परीक्षार्थी खुश हैं। लेकिन इसके साथ ही शिक्षा मंत्री को डेटशीट जारी करने और छात्रों का कोविड से बचाव करने को भी सुझाव देने में लगे हैं। मंजिरी ने लिखा कि सर आगर कोविड वैक्सीनेशन आ जाती है तो बोर्ड परीक्षार्थियों को लिए परीक्षा से पहले वैक्सीनेशन लगवाने का इंतजाम भी करवा दीजिएगा। इससे चिंता कम हो जाएगी। विकास बंसल ने लिखा कि सर आगर किसी छात्र को कोरोना हो जाए परीक्षा से पहले तो उसके लिए क्या नियम रहेगा ये भी बताना। कृष्णा ने लिखा कि सर पूरी डेटशीट भी जल्द ही जारी कर दीजिए। राज ने लिखा कि सर कोरोना के बाद नए वायरस को लेकर भी चिंता है बचाव और वैक्सीनेशन के इंतजाम समय पर हो जाएं तो बेहतर रहेगा।

पहली बार तीन महीने देरी से होंगी परीक्षाएं

इस साल पहली बार बोर्ड परीक्षाएं करीब तीन महीने की देरी से आयोजित करने का फैसला लिया गया है। कोविड के चलते मार्च 2020 से ही सभी स्कूल बंद हैं। आमतौर पर सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं फरवरी में शुरू हो जाती थी। वहीं सीबीएसई बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षाओं की शुरुआत जनवरी में ही हो जाती थी। लेकिन इस साल कोरोना की वजह से पैदा हुई स्थिति के चलते पहली बार ऐसा हो रहा है कि बोर्ड परीक्षाएं मई में आयोजित कराई जा रही हैं और प्रैक्टिकल परीक्षाएं मार्च में हो रही हैं। छात्रों को परीक्षा की तैयारी के लिए अतिरिक्त समय देने को ये बदलाव किया गया है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Board examiners happy with the board exam decision in May