DA Image
हिंदी न्यूज़ › NCR › फरीदाबाद › बीके अस्पताल को 50 नए बेड, 10 वेंटिलेटर मिले
फरीदाबाद

बीके अस्पताल को 50 नए बेड, 10 वेंटिलेटर मिले

हिन्दुस्तान टीम,फरीदाबादPublished By: Newswrap
Thu, 23 Sep 2021 11:40 PM
बीके अस्पताल को 50 नए बेड, 10 वेंटिलेटर मिले

फरीदाबाद। कोरोना की संभावित तीसरी लहर के लिए चल रही स्वास्थ्य विभाग की तैयारी अब धरातल पर दिखने लगी हैं। बादशाह खान (बीके) अस्पताल में कोरोना के गंभीर मरीजों के लिए वेंटिलेटर के साथ आठ बेड का आइसोलेशन वार्ड तैयार कर दिया है। इसमें बड़े और बच्चों के इलाज की सुविधा की गई है। अस्पताल को 50 नए बेड और 11 वेंटिलेटर मिले हैं।

बीके अस्पताल में पुराने बेड को बदलने की कवायद शुरू कर दी है। इसी सप्ताह स्वास्थ्य विभाग को एक निजी कंपनी ने रिमोट वाले 50 बेड कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (सीएसआर) के तहत दिए गए हैं। इनके साथ 50 टेबल ओर 50 बॉक्स दिए हैं। टेबल का इस्तेमाल मरीज के भोजन, दवा के लिए किया जाता है, बॉक्स में मरीज अपना सामान रख सकता है। मरीज के साथ आने वाले परिजनों के बैठने के लिए स्टील की 40 नई कुर्सी दी गई है। उन्हें वेटिंग रूम में रखा गया है।

कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्ससीजन के संकट को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग गंभीर मरीज को ऑक्सीजन समय पर देने को लेकर इसके आधारभूत ढांचा को मज़बूत करने पर फोकस कर रहा है। अस्पताल 11 नए वेंटिलेटर आए हैं, जिनको मिलाकर वेंटिलेटर की संख्या 25 हो गई है। इसमें पीएम केयर फंड से मिले वेंटिलेटर भी शामिल हैं। नए बेड ओर वेंटिलेटर को अस्पताल की दूसरी मंजिल पर लगाया गया है। यहां आठ बेड का एक आइसोलेशन वार्ड तैयार किया गया है। गौरतलब है कि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान अस्पताल की दूसरी मंजिल को कोरोना वार्ड में तब्दील कर दिया था। यहां ऑपरेशन थिएटर को बंद कर दिया था। हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने अब कोरोना के मामले कम होने की वजह से दूसरी मंजिल को अब सामान्य मरीजों के लिए खोल दिया है। ऑपरेशन थियेटर में ऑपरेशन हो रहे है और इसी  मंजिल पर 11 बेड के दो डेंगू वार्ड बनाय गए हैं। जिसमें तीन बेड का वार्ड पुरुषों, आठ बेड का वार्ड महिलाओं के लिए बनाया है।

100 बेड का अस्थायी अस्पताल तैयार

कोरोना की संभावित तीसरी लहर को लेकर बीके अस्पताल में बनाये जा रहे 100 बेड के अस्थायी अस्पताल लगभग तैयार किया जा चुका है। इसमें बेड से लेकर मरीज के इलाज के लिए जरूरी सुविधाओं का बंदोबस्त कर दिया गया है। कुछ काम पूरा होने के बाद इसका शुभारंभ करना बाकी रह जाएगा। गौरतलब है कि संबंधित अस्पताल के सभी बेड पर ऑक्सीजन की सुविधा होगी। अब इस अस्पताल के संचालन के लिए स्टाफ की नियुक्ति की तैयारी की जा रही है।

बीके अस्पताल की पीएमओ डॉ. सविता यादव ने बताया कि अस्पताल को नए 50 बेड मिले हैं, जिनको वार्ड में लगा दिया है। 11 नए वेंटिलेटर आए हैं, उनको भी लगाया जा रहा है। आइसोलेशन वार्ड में हर बेड पर वेंटिलेटर लगाया गया है।

संबंधित खबरें