ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR फरीदाबादसरकारी अस्पताल में ऑनलाइन ई-संजीवनी ओपीडी का उठाए लाभ : डा. ब्रह्मदीप

सरकारी अस्पताल में ऑनलाइन ई-संजीवनी ओपीडी का उठाए लाभ : डा. ब्रह्मदीप

हमारे संवाददाता हमारे संवाददाता पलवल। सिविल सर्जन डा. ब्रह्मदीप ने लोगों को ठंड से सचेत रहने के लिए कहा कि कड़ाके की ठंड में आपकी तबीयत खाएब हो...

सरकारी अस्पताल में ऑनलाइन ई-संजीवनी ओपीडी का उठाए लाभ : डा. ब्रह्मदीप
हिन्दुस्तान टीम,फरीदाबादMon, 18 Jan 2021 11:40 PM
ऐप पर पढ़ें

पलवल। सिविल सर्जन डा. ब्रह्मदीप ने लोगों को ठंड से सचेत रहने के लिए कहा कि कड़ाके की ठंड में आपकी तबीयत खाएब हो सकती है. अगर घर से बाहर निकलना पड़े तो अधिक से अधिक गर्म कपड़े पहनें। शरीर के किसी भी हिस्से को खुला न रखें। हाथों में दस्ताने, पैरों में जुराब के अलावा जर्सी, जैकेट, मफलर इत्यादि अवश्य डालें। बुजुर्गों से कहीं अधिक बच्चों को एक कपड़ा अधिक पहनाएं ताकि कड़ाके की ठंड में सर्दी लगने से उसे बचाया जा सके।

सिविल सर्जन डा. ब्रह्मदीप के मुताबिक ठंड लगने से छींक आना, बुखार, जुखाम इत्यादि की परेशानी हो सकती है। उन्होंने बताया कि कड़ाके की ठंड व घने कोहरे में लोगों को दवाई लेने के लिए घर से बाहर निकलने की जरूरत नहीं है। ऑनलाइन ई-संजीवनी ओपीडी सरकार ने शुरू की हुई है, जिस पर डॉक्टरों की टीम उपलब्ध रहती है। कोई भी व्यक्ति ई-संजीवनी से ऑनलाइन अपने स्वास्थ्य के बारे में डॉक्टर से सलाह-मशवरा कर सकता है तथा दवाइयां लेकर अपने शरीर को स्वस्थ रख सकता है। उन्होंने कहा कि ई-संजीवनी पर सिर्फ ऑपरेशन की सुविधा नहीं है, बाकी बीमारियों के लिए सलाह-मशवरा से लेकर दवाई गोली इत्यादि उपलब्ध है। ऐसे में नीम-हकीम से दवाई लेने के बजाय प्रशिक्षित डॉक्टर से ही दवाई लेनी चाहिए। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के बाद मरीज को स्वयं जाने की जरूरत नहीं है। उसी रजिस्ट्रेशन के आधार पर परिवार का कोई भी व्यक्ति नजदीकी अस्पताल से जाकर मुफ्त दवाइयां भी स्वास्थ्य विभाग से ले सकता है। लोग जागरूक बनें और ई-संजीवनी ओपीडी का अधिक से अधिक लाभ उठाएं। स्वस्थ रहने के लिए सावधान रहने के साथ-साथ जागरूक रहना भी उतना ही जरूरी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें