DA Image
Saturday, December 4, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ NCR फरीदाबादअग्रवाल कॉलेज व शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास के बीच हुआ अनुबंध

अग्रवाल कॉलेज व शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास के बीच हुआ अनुबंध

हिन्दुस्तान टीम,फरीदाबादNewswrap
Thu, 28 Oct 2021 05:40 PM
अग्रवाल कॉलेज व शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास के बीच हुआ अनुबंध

बल्लभगढ़। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए और उसके क्रियान्वयन में पहल करते हुए अग्रवाल कॉलेज बल्लभगढ़ ने बुधवार देर शाम शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास नई दिल्ली के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास, नई दिल्ली के साथ हरियाणा के अग्रवाल कॉलेज बल्लबगढ़ द्वारा चरित्र निर्माण एवं व्यक्तित्व विकास तथा वैदिक गणित के प्रमाण पत्र पाठ्यक्रम संचालित करने हेतु अनुबंध किया गया है।

अनुबंध के संबंध में जानकारी देते हुए न्यास के राष्ट्रीय सचिव अतुल कोठारी एवं कॉलेज के प्राचार्य डॉ कृष्णकांत गुप्ता ने बताया कि शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास कॉलेज को पाठ्यक्रम निर्माण में सहायता करेगा साथ ही कॉलेज एवं न्यास द्वारा बनाई गई पाठ्य सामग्री को विद्यार्थियों को प्रदान करेगा। इस पाठ्यक्रम में 40 प्रतिशत सैद्धांतिक, 40 प्रतिशत कक्षगत गतिविधि तथा 20 प्रतिशत प्रयोजनात्मक कार्य रहेगा।

उन्होंने कहा कि चरित्र निर्माण एवं व्यक्तित्व विकास जैसे विषय आज समाज की आवश्यकता है, साथ ही वैदिक गणित जैसे विषय विद्यार्थियों के मन से गणित का भय दूर कर उन्हें गणित में पारंगत बनाते हैं। वैदिक गणित की पद्धति विद्यार्थियों के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं में भी कारगर साबित हुई है। निश्चित ही यह दोनों पाठ्यक्रम विद्यार्थियों के लिए लाभकारी रहेंगे।

बता दें शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास द्वारा चरित्र निर्माण एवं व्यक्तित्व विकास व वैदिक गणित विषय का पाठ्यक्रम तैयार किया गया है। साथ ही इन दोनों विषयों के सर्टिफ़िकेट कोर्स का पाठ्यक्रम भी न्यास द्वारा तैयार किया गया है। जो कि देश के सैकड़ों विद्यालयों-महाविद्यालयों में संचालित है।

इसके तहत कॉलेज पारंपरिक पाठ्यक्रमों के अतिरिक्त विद्यार्थियों में ज्ञान, कौशल और दक्षता का संचार करने के लिए और उनके समग्र विकास के लिए चरित्र निर्माण एवं व्यक्तित्व विकास और वैदिक गणित के सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम इसी सत्र से प्रारंभ किए जाएंगे। इन विषयों के विशेषज्ञ कॉलेज के अतिरिक्त न्यास से भी उपलब्ध कराए जाएंगे। पठन सामग्री भी न्यास उपलब्ध कराएगा।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें