ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR फरीदाबादआईटीआई में 10 फीसदी सीटों पर हुए दाखिले

आईटीआई में 10 फीसदी सीटों पर हुए दाखिले

प्रदेशभर के कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) में बुधवार को दाखिले का दूसरा दिन रहा। शहर की विभिन्न आईटीआई में दूसरे दिन करीब दस फीसदी सीटों पर छात्रों ने दाखिला लिया। पहले दिन...

आईटीआई में 10 फीसदी सीटों पर हुए दाखिले
हिन्दुस्तान टीम,फरीदाबादWed, 25 Jul 2018 07:31 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रदेशभर के कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) में बुधवार को दाखिले का दूसरा दिन रहा। शहर की विभिन्न आईटीआई में दूसरे दिन करीब दस फीसदी सीटों पर छात्रों ने दाखिला लिया। पहले दिन मंगलवार को विभाग के पोर्टल पर तकनीकी खराबी के चलते दाखिला प्रक्रिया अटकी रही थी। दूसरे दिन संस्थानों में दाखिला प्रक्रिया सुचारू रूप से शुरू हो पाई है।

विभाग की ओर से सोमवार को दाखिले के लिए पहली मेरिट सूची जारी की गई थी। 24 जुलाई से दाखिले का दौर शुरू होना था। लेकिन पहले दिन पोर्टल की दिक्कत के चलते दोपहर तक दाखिला प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई थी। दोपहर बाद संस्थानों में गिनी-चुनी सीटों पर छात्रों ने दाखिला लिया था। हालांकि दूसरे दिन दाखिला प्रक्रिया ने रफ्तार पकड़ी है। आईटीआई में विभिन्न ट्रेडों पर 27 जुलाई तक फीस भुगतान के बाद सीट पक्की करा सकेंगे।

शहर में 179 सीटों पर छात्रों ने लिया दाखिला

जिले में मौजूद कुल पांच आईटीआई में दूसरे दिन कुल 179 सीटों पर छात्रों ने दाखिला लिया है। यानि करीब दस फीसदी सीटें फिलहाल भर चुकी हैं। सभी संस्थानों में दाखिले के लिए करीब 19 सौ सीटें मौजूद हैं। छात्रों के पास दाखिले के लिए शुक्रवार तक का मौका है। इन अंतिम दो दिनों में छात्र वेरिफिकेशन के बाद काउंसलिंग फीस का भुगतान कर दाखिला ले सकते हैं। साथ ही अगले राउंड काउंसलिंग के लिए दूसरी ट्रेड का विकल्प भी दे सकते हैं।

एनआईटी में सबसे ज्यादा दाखिले हुए

एनआईटी स्थित आईटीआई में सबसे ज्यादा कुल 62 सीटों पर दाखिले हो चुके हैं। संस्थान में छात्रों के लिए करीब 960 सीटें हैं। वहीं इसके बाद सेक्टर-18 स्थित आईटीआई में 46 सीटें भर चुकी हैं। ऊंचा गांव संस्थान में 36 सीटें भर चुकी हैं। सबसे कम दाखिले पाली और फतहपुर बिल्लौच में हुए हैं। इन दोनों संस्थानों में 17 और 18 सीटों पर छात्रों ने दाखिला लिया है।

दस्तावेजों में कमी के चलते कई हुए मायूस

संस्थानों में दाखिले को पहुंचे कई छात्र दस्तावेजों में कमी के चलते दाखिला नहीं ले पाए। वहीं कई छात्रों को आवेदन फॉर्म में गड़बड़ी के चलते दाखिला का मौका नहीं मिला। एनआईटी स्थित आईटीआई में दाखिला प्रक्रिया संभाल रहे शीशपाल सिंह ने बताया कि कई छात्रों के दस्तावेज पूरे नहीं थे। उन्हें दोबारा आने को कहा गया है। वहीं कुछ छात्रों के फॉर्म में गड़बड़ी पाई गई उसमें संशोधन के लिए मेल लिखा गया है।

जिले की आइटीआई में सीटें और दाखिले

संस्थान सीटें दाखिले हुए

आईटीआई एनएच-पांच: 960 62

आईटीआई महिला सेक्टर-18 204 46

आईटीआई पाली 256 17

आईटीआई महिला ऊंचा गांव 192 36

आईटीआई फतेपुर बिल्लौच 320 18

समय रहते दाखिला लें छात्र

गजेंद्र कुमार, प्रिंसिपल आईटीआई, एनआईटी- मंगलवार को पोर्टल में खराबी के चलते बेहद कम दाखिले हुए थे। दूसरे दिन दाखिला प्रक्रिया ने तेजी पकड़ी है। संस्थान में 62 सीटें भर चुकी हैं। छात्रों को पास अभी भी दाखिले को दो दिन बाकी हैं। समय रहते छात्र दाखिला लेकर सीट पक्की करा लें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें