ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR फरीदाबाद12 साल बाद ‘दिव्यांग फ्रेंडली बनेगा हुडा दफ्तर

12 साल बाद ‘दिव्यांग फ्रेंडली बनेगा हुडा दफ्तर

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बारह साल बाद हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (हुडा) का दफ्तर दिव्यांग ‘फ्रेंडली बनने जा रहा है। यहां दो मंजिला इमारत में दिव्यांगों की आवाजाही के लिए एक लिफ्ट लगाई जा रही है।...

12 साल बाद ‘दिव्यांग फ्रेंडली बनेगा हुडा दफ्तर
हिन्दुस्तान टीम,फरीदाबादSun, 20 Jan 2019 08:49 PM
ऐप पर पढ़ें

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बारह साल बाद हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (हुडा) का दफ्तर दिव्यांग ‘फ्रेंडली बनने जा रहा है। यहां दो मंजिला इमारत में दिव्यांगों की आवाजाही के लिए एक लिफ्ट लगाई जा रही है। इसको अगले सप्ताह शुरू कर दिया जाएगा। इसका सहारा लेकर दिव्यांग हुडा प्रशासक सहित बाकी आला अधिकारियों से जाकर मिल सकेंगे।

एक याचिका की सुनवाई के बाद सुप्रीम कोर्ट का आदेश आने के बाद हरियाणा सरकार ने सभी सरकारी महकमों की इमारतों को ‘दिव्यांग फ्रेंडली बनाने के प्रयास शुरू कर दिए थे, लेकिन नए रिहायशी, कॉमर्शियल इलाके विकसित करने वाला हुडा खुद इसमें अब तक फिसड्डी रहा। सूत्रों के मुताबिक संबंधित महकमे की दो मंजिला इमारत को ‘दिव्यांग फ्रेंडली बनाने के लिए प्रयास काफी समय से शुरू किए, लेकिन फाइल को मंजूरी नहीं मिलने की वजह से यह प्रोजेक्ट लंबित चल रहा था। बहरहाल, फिलहाल संबंधित फाइल को मंजूरी मिल गई है। करीब 40 लाख रुपये की लागत से एक लिफ्ट लगाई जा रही है, जिसका शुभांरभ अगले सप्ताह हो जाएगा।

-----------------------

पहली मंजिल पर बैठते हैं हुडा प्रशासक

हुडा के प्रशासक सहित आला अधिकारी पहली मंजिल पर बैठते हैं। जहां जाने के लिए सीढ़ियां तो हैं, लेकिन दिव्यांगों के लिए यहां कोई रैंप आदि का प्रावधान नहीं है। जबकि यहां बनी बेसमेंट में आवाजाही करने के लिए रैंप का निर्माण किया हुआ है। नतीजतन दिव्यांगों के लिए हुडा प्रशासक से मिलना आसान नहीं था।

-------------------------------

किस अधिकारी की सीट कहां है

हुडा प्रशासक-पहली मंजिल

अधीक्षण अभियंता-पहली मंजिल

कार्यकारी अभियंता-पहली मंजिल

जमीन अधिग्रहण अधिकारी-पहली मंजिल

मुख्य लेखाधिकारी-पहली मंजिल

सीनियर टाउन प्लानर-दूसरी मंजिल

-----------------------------

नेशनल बिल्डिंग कोड में सभी को समान अधिकार

नेशनल बिल्डिंग कोड के तहत पास किए जाने नक्शों में इमारत को ‘दिव्यांग फ्रेंडली बनाने का प्रावधान किया जाना अनिवार्य है। इसके लिए रैंप, लिफ्ट का निर्माण करना होता है। अगर इमारत बहुमंजिला है तो वहां लिफ्ट जरूरी है हालांकि वहां रैंप भी बनाया जा सकता है, लेकिन अगर इमारत भूतल है तो वहां भी रैंप को प्रावधान करना लाजमी है।

----------------------------

अश्वनी गौड, कार्यकारी अभियंता, हुडा: लिफ्ट का काम लगभग पूरा हो चुका है। अगले सप्ताह में उसे शुरू करने की पूरी संभावना है।

------------------------

लघु सचिवालय में लिफ्ट के शुरू होने का इंतजार

12 वर्ष पहले शुरू हुए लघु सचिवालय की दो मंजिला इमारत की लिफ्ट अभी तक शुरू नहीं हो पाई हैं। इस इमारत में एसडीएम फरीदाबाद और आरटीए आदि आला अधिकारी बैठते हैं। मजबूरी में दिव्यांगों को सीढ़ियों से ही चढ़ना पड़ता है। सीढ़ियां चढ़ने की मशक्कत दिव्यांगों को उपायुक्त वाली इमारत में भी करना पड़ता है, क्योंकि यहां रैंप के जरिये लिफ्ट तक पहुंचने वाली सीढ़ियों वाले दरवाजे पर ताले लगाए हुए हैं।

--------------------------

खास बातें

5 लाख 46 हजार 374 दिव्यांग हरियाणा की जनगणना 2011 में

8 हजार के करीब अब तक दिव्यांग फरीदाबाद में हैं

-------------------------

कृष्णपाल गुर्जर, केंद्रीय राज्य सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री: लघु सचिवालय की लिफ्ट को जल्द शुरू करवा दिया जाएगा, रैंप वाले बंद दरवाजे को भी खुला दिया जाएगा। सभी सरकारी इमारतों को ‘दिव्यांग फ्रेंडली किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें