ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR फरीदाबादस्मार्ट सिटी में डेंगू के 12 नए मरीज मिले

स्मार्ट सिटी में डेंगू के 12 नए मरीज मिले

फरीदाबाद। स्मार्ट सिटी में डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। रविवार को एक दिन

स्मार्ट सिटी में डेंगू के 12 नए मरीज मिले
हिन्दुस्तान टीम,फरीदाबादSun, 19 Sep 2021 11:20 PM
ऐप पर पढ़ें

फरीदाबाद। स्मार्ट सिटी में डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। रविवार को एक दिन में डेंगू के 12 नए मरीज मिले। यह एक दिन में आए अब तक सबसे ज्यादा मरीजों की संख्या है। शनिवार को दस मरीज आए थे। इसके साथ ही मरीजों की संख्या बढकर 58 हो गई है। मलेरिया अधिकारी डॉ. रामभगत ने इसकी पुष्टि की है।

डेंगू के अधिकांश मरीजों का उपचार निजी अस्पतालों में चल रहा है। इनमें एक मरीज को शनिवार को बीके अस्पताल के डेंगू वार्ड में भर्ती किया गया। मरीज एसजीएम नगर की है और नौवीं कक्षा की छात्रा है। गौरतलब है कि स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू-मलेरिया को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने बीके अस्पताल की दूसरी मंजिल पर डेंगू वार्ड बना दिया है। इसमें दस बेड का बंदोबस्त किया है। साफ सफाई से लेकर यहां स्वास्थ्य विभाग प्रशासन ने सभी जरूरी बंदोबस्त किए हैं। यहां मच्छरों से बचाने के लिए मच्छरदानी भी बेड पर लगाई हुई हैं।

नौ दिन में आए डेंगू के 49 मरीज

स्मार्ट सिटी में नौ दिन में डेंगू के 49 नए मरीज आए हैं। 12 सितंबर से पहले इनकी संख्या नौ थी। तेजी से बढ़ रहे मरीजों की संख्या को लेकर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की चिंता बढ़ रही है। बारिश के बाद जगह-जगह जलभराव को इसकी एक वजह माना जा रहा है। हालांकि, डेंगू के लारवा की जांच के लिए टीमें फील्ड में घूम रही हैं।

पलवल के चिल्ली के अस्थाई अस्पताल में आए 41 मरीज

पलवल। चिल्ली गांव में स्वास्थ्य विभाग की तरफ से बनाए गए अस्थाई अस्पताल में मरीजों का आना जारी है। रविवार को अस्पताल में 41 मरीज इलाज के लिए आए। इनमें ज्यादातर बुखार से पीड़ित थे। इनमें बच्चे भी शामिल हैं, जो बच्चे पलवल के अस्पताल रेफर किये थे। उनमें दो बच्चे ठीक होकर घर आ गए हैं। स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टरों का कहना है कि अब गांव में पहले के मुकाबले काफी सुधार है।

300 लोगो की भरी स्लाइड

चिल्ली गांव के अस्थाई अस्पताल में दवा देने के साथ-साथ डॉक्टर लोगो की जांच भी कर रहे हैं। इसके लिए खून के टेस्ट ,कोरोना जांच, के अलावा कोरोना वैक्सीन के टीके भी लगाए जा रहे हैं। अब तक 300 से भी ज्यादा लोगो को स्लाइड बनाकर खून की जांच की जा चुकी है। 42।नमूने डेंगू के जांच के लिए भेजे जा चुके हैं। डॉक्टरों के मुताबिक अब तक जो रिपोर्ट आई हैं वे नेगेटिव हैं।

आसपास गांव के लोग बच्चों को लेकर पहुंच रहे

चिल्ली गांव में रहस्मयी बुखार से हो रही मौत का ख़ौफ़ आसपास के गांव मे फैल रहा है। इसके चलते आसपास गाँव के लोग अपने बच्चो की जांच करवाने के लिए चिल्ली गांव के अस्थायी अस्पताल पहुंच रहे है। रविवार को गांव गोहपुर रुपड़ाका ,धीरंकी व मालपूरी के लोग बीमार बच्चों को इलाज के लिए यहां लाए। इसकी वजह से ओपीडी में मरीजो की संख्या बढ़ी।

11 की मौत से हर चेहरा है भयभीत

चिल्ली गांव में अब तक एक बुजुर्ग समेत 11 की मौत हो चुकी है। इनमें अधिकांश बच्चे शामिल हैं। इसके बाद से गांव के लोगों में भय का आलम बना हुआ है। गांव के सभी लोगों के चेहरे पर चिंता की लकीरें साफ दिखाई दे रही हैं। हालांकि स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव पर पूरी नजर रखे हुए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें