Hindi News एनसीआर अरविंद केजरीवाल की जमानत पर हाईकोर्ट की रोक, आदेश सुनाए जाने तक लगाई रोक

अरविंद केजरीवाल की जमानत पर हाईकोर्ट की रोक, आदेश सुनाए जाने तक लगाई रोक

Arvind Kejriwal Live Updates : दिल्ली शराब घोटाल केस में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को कल जमानत देने के ट्रायल कोर्ट के आदेश के खिलाफ अब ईडी ने दिल्ली हाईकोर्ट का रुख किया है।

अरविंद केजरीवाल की जमानत पर हाईकोर्ट की रोक, आदेश सुनाए जाने तक लगाई रोक
Arvind Kejriwal Bail live updates
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Praveen SharmaEdited By: Sourabh Jain
Fri, 21 Jun 2024 9:39 PM

Arvind Kejriwal Live Updates : दिल्ली के कथित शराब नीति घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को जमानत देने के ट्रायल कोर्ट के आदेश को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली हाईकोर्ट में चुनौती दी है। हाईकोर्ट ने ईडी की अपील पर तत्काल सुनवाई की मांग करने वाली याचिका पर विचार करने पर सहमति जताई है। हाईकोर्ट ने कहा कि मामले से संबंधित फाइल 10-15 मिनट में बेंच के समक्ष आ जाएगी और जब तक सुनवाई पूरी नहीं होती निचली अदालत के आदेश पर रोक रहेगी। वहीं, 'आप' के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने ईडी के निचली अदालत के आदेश की कॉपी के बिना हाईकोर्ट जाने पर केंद्र सरकार को घेर लिया है। उन्होंने 'एक्स' पर पोस्ट कर कहा, ''मोदी सरकार की गुंडागर्दी देखिए अभी ट्रायल कोर्ट का आदेश ही नहीं आया। आदेश की कॉपी भी नही मिली तो मोदी की ED हाईकोर्ट में किस आदेश को चुनौती देने पहुंच गई? क्या हो रहा है इस देश में? न्याय व्यवस्था का मजाक क्यों बना रहे हो मोदी जी पूरा देश आपको देख रहा है?''

बता दें कि, राउज एवेनयू कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल को गुरुवार को नियमित जमानत दे दी थी। केजरीवाल को एक लाख रुपये के निजी मुचलके पर जमानत दी गई है। केजरीवाल को कथित आबकारी घोटाला से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में मार्च में गिरफ्तार किया गया था। तिहाड़ जेल से शुक्रवार को उनकी रिहाई हो सकती है। राउज एवेन्यू स्थित स्पेशल जज न्याय बिंदु ने गुरुवार को फैसला सुनाने से पहले दो दिनों तक सुनवाई की। न्यायाधीश ने बुधवार को संकेत दिए थे कि वह मामले को अनिश्चितकाल तक लंबित नहीं रखना चाहतीं। उन्होंने सभी वकीलों से अपनी दलीलें संक्षिप्त में रखने को कहा था। केजरीवाल को जमानत दिए जाने पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की तरफ से पेश हुए वकीलों ने कोर्ट से बेल बॉन्ड पर साइन के लिए दो दिन का समय दिए जाने की मांग की। इस पर अदालत ने कहा कि वह जमानत पर कोई स्टे नहीं लगाएगी। बेल बॉन्ड शुक्रवार को ड्यूटी मजिस्ट्रेट के सामने पेश किए जाएंगे।

गौरतलब है कि, इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल को 10 मई को लोकसभा चुनाव प्रचार के लिए 21 दिन की अंतरिम जमानत दी थी। सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें अंतिम चरण का मतदान खत्म होने के एक दिन बाद 2 जून को फिर से जेल में सरेंडर करने का निर्देश दिया था। इसके साथ ही कोर्ट ने केजरीवाल को मुख्यमंत्री कार्यालय जाने पर पाबंदी समेत कई अन्य शर्तें भी लगाई थीं। बता दें कि ईडी द्वारा केजरीवाल को दिल्ली की आबकारी नीति 2021-22 (जो विवाद के बाद रद्द कर दी गई थी) में कथित घोटाला मामले में 21 मार्च 2024 को गिरफ्तार किया गया था। ईडी ने शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में अगस्त 2022 में एफआईआर दर्ज की थी।  

Fri, 21 Jun 2024 04:50 PM

Arvind Kejriwal Live Updates : केजरीवाल को झटका, हाईकोर्ट ने लगाई जमानत पर रोक

 Arvind Kejriwal Live Updates : दिल्ली उच्च न्यायालय ने अरविंद केजरीवाल की जमानत के आदेश को चुनौती देने वाली ईडी की याचिका पर अपना आदेश सुनाए जाने तक मुख्यमंत्री को जमानत देने के ट्रायल कोर्ट के आदेश पर रोक लगा दी है। न्यायालय का कहना है कि ईडी की स्थगन आवेदन पर आदेश सुनाने में 2/3 दिन लगेंगे। ऐसे मेें स्थगन आवेदन पर आदेश की घोषणा होने तक ट्रायल कोर्ट के आदेश पर रोक रहेगी।

Fri, 21 Jun 2024 04:19 PM

Arvind Kejriwal Live Updates : सिंघवी बोले- धारा 45 जमानत पर रोक नहीं है

 Arvind Kejriwal Live Updates : केजरीवाल का पक्ष रखते हुए वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि ईडी अभी भी हाई कोर्ट के आदेश को अंतिम मान रहा है। हालांकि यह गिरफ्तारी के सवाल पर था, जमानत पर नहीं। सिंघवी ने कहा कि अगर हाई कोर्ट का आदेश अंतिम था जैसा कि ईडी ने सुझाया है, तो सुप्रीम कोर्ट ने जमानत के लिए ट्रायल कोर्ट जाने की छूट क्यों दी है। साथ ही सिंघवी ने कहा और सुप्रीम कोर्ट ने गिरफ्तारी की वैधता पर अपना आदेश सुरक्षित रखा है। आगे उन्होंने कहा कि जमानत देने और जमानत रद्द करने/वापस लेने के मामले में कानून बहुत स्पष्ट है। सिंघवी ने कहा कि जमानत रद्द करने/अस्वीकार करने के लिए सबूतों के साथ छेड़छाड़ का आधार क्या है, इस पर ईडी ने कोई तर्क नहीं दिया है। उन्होंने कहा, कोर्ट ने पीएमएलए की धारा 45 पर सही विचार किया है। हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि धारा 45 जमानत पर रोक नहीं है।

Fri, 21 Jun 2024 03:57 PM

Arvind Kejriwal Live Updates : अगर AAP ने कोई अपराध किया तो केजरीवाल भी दोषी

Arvind Kejriwal Live Updates : एएसजी ने अदालत से कहा, आदेश में कहा गया है कि ईडी चुप है, जबकि ईडी चुप नहीं है, आदेश चुप है। ईडी तो जोर-जोर से चिल्ला रही थी। आगे उन्होंने कहा- धारा 70 PMLA के अंतर्गत AAP एक कंपनी है। यदि AAP ने कोई अपराध किया है और वह केजरीवाल की मिलीभगत से किया गया है तो केजरीवाल भी अपराध के लिए दोषी हैं। फिर कोर्ट ने पूछा- क्या इस बारे में ट्रायल कोर्ट ने विचार नहीं किया? तो एएसजी ने कहा- नहीं, आदेश पूरी तरह से मौन है। आप मेरे सबमिशन पर विचार कर सकते हैं और कह सकते हैं कि मेरा सबमिशन गलत है, लेकिन आप इस बारे में पूरी तरह से चुप नहीं रह सकते।

Fri, 21 Jun 2024 03:38 PM

Arvind Kejriwal Live Updates : ईडी बोली- केजरीवाल दो मामलों में धनशोधन के दोषी हैं

 Arvind Kejriwal Live Updates : एएसजी ने कहा कि एक जज यह कहते हैं कि मैंने कागजात नहीं पढ़े हैं और जमानत दे दी है, इससे ज़्यादा गलत आदेश कोई और नहीं हो सकता। सिर्फ़ इसी आधार पर आदेश को रद्द किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, हमारा केस यह है कि केजरीवाल दो मामलों में मनी लॉन्ड्रिंग के दोषी हैं। पहला मामला व्यक्तिगत हैसियत से है, जिसमें उन्होंने व्यक्तिगत रूप से 100 करोड़ रुपए मांगे थे। दूसरा, वे परोक्ष रूप से उत्तरदायी हैं, क्योंकि AAP मनी लॉन्ड्रिंग के अपराध की दोषी है। क्योंकि AAP ने अपराध की आय से अर्जित धन का इस्तेमाल अपने उम्मीदवारों और उनके कार्यक्रमों के लिए चुनाव प्रचार में किया।

Fri, 21 Jun 2024 03:19 PM

Arvind Kejriwal Live Updates : 55 करोड़ का पता न लगना जमानत का आधार नहीं हो सकता

 Arvind Kejriwal Live Updates : एएसजी ने अपनी दलील में कहा कि हमने 45 करोड़ रुपए का पता लगाया और दिखाया कि गोवा चुनाव में इसका इस्तेमाल कैसे किया गया, फिर भी निष्कर्ष यह है कि हम यह नहीं दिखा पाए कि पैसे का इस्तेमाल कैसे किया गया। उन्होंने कहा अपराध से अर्जित शेष 55 करोड़ रुपए का पता न लगना जमानत का आधार नहीं हो सकता। यह पूरी तरह से गलत है।

Fri, 21 Jun 2024 03:12 PM

Arvind Kejriwal Live Updates : एएसजी बोले- इससे ज्यादा विकृत कुछ नहीं

Arvind Kejriwal Live Updates :एएसजी ने कहा कि संवैधानिक कुर्सी पर बैठना जमानत का आधार है। इसका मतलब है कि हर मंत्री को जमानत मिलेगी। आप सीएम हैं इसलिए आपको जमानत मिलेगी। इससे ज़्यादा विकृत कुछ और नहीं हो सकता। एएसजी ने कहा कि सुनवाई अदालत ने सुप्रीम कोर्ट के उस आदेश पर भरोसा किया, जिसमें केजरीवाल को अंतरिम जमानत पर रिहा किया गया था। उन्होंने कहा कि जबकि सुप्रीम कोर्ट ने खुद कहा है कि इस आदेश पर भरोसा नहीं किया जा सकता। सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि सीएम सचिवालय नहीं जा सकते।

Fri, 21 Jun 2024 02:48 PM

Arvind Kejriwal Live Updates : एएसजी बोले- ट्रायल कोर्ट के पास कोई विवेकाधिकार नहीं

Arvind Kejriwal Live Updates : एएसजी ने कहा, मैं दिखाऊंगा कि यह आदेश कितना विकृत और असंतुलित है। इस मामले में जहां धारा 45 PMLA शामिल है, ट्रायल कोर्ट के पास कोई विवेकाधिकार नहीं है। कोर्ट को प्रथम दृष्टया यह निष्कर्ष देना होगा कि वह अपराध का दोषी नहीं है। ट्रायल कोर्ट के आदेश का पैरा 15 PMLA की धारा 45 के विपरीत है। जमानत देने में कोई विवेकाधिकार नहीं है। जज ने बेंजामिन फ्रैंकलिन की टिप्पणियों का हवाला दिया। फ्रैंकलिन का यह कथन ट्रायल को संदर्भित करता है, न कि जमानत के चरण को। इस पर भरोसा करना पूरी तरह से अप्रासंगिक है।

Fri, 21 Jun 2024 02:33 PM

Arvind Kejriwal Live Updates : लंच ब्रेक के बाद हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू

Arvind Kejriwal Live Updates : अरविंद केजरीवाल की जमानत के विरोध में ईडी की तरफ से दायर याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट में लंच ब्रेक के बाद सुनवाई दोबारा शुरू हुई। एएसजी एसवी राजू ने निचली अदालत के आदेश को पढ़ना शुरू किया। ईडी की तरफ से कहा गया कि यह कैसा आदेश है? प्रत्यक्ष साक्ष्य है। गवाह कह रहा है कि केजरीवाल ने कहा कि मुझे 100 करोड़ रुपए दे दो। यह अपराध की कमाई है। एएसजी ने आगे कहा कि आदेश में कहा गया है कि ED प्रत्यक्ष साक्ष्य देने में विफल रही। हमने प्रत्यक्ष साक्ष्य दिए हैं। मगुंटा रेड्डी का बयान है। आप मेरे खिलाफ फैसला कर सकते हैं, लेकिन गलत तथ्य न दें।

Fri, 21 Jun 2024 01:50 PM

Arvind Kejriwal Live Updates : हाईकोर्ट में ईडी की याचिका पर सुनवाई लंच के बाद दोबारा शुरू होगी

Arvind Kejriwal Live Updates : अरविंद केजरीवाल की जमानत को चुनौती देने वाली ईडी की याचिका पर सुनवाई लंच के बाद दोबारा शुरू होगी। दिल्ली हाईकोर्ट के जस्टिस सुधीर जैन की बेंच ने सवा 2 बजे दोबारा सुनवाई करने तक मामले को स्थगित कर दिया है।

Fri, 21 Jun 2024 01:48 PM

Arvind Kejriwal Live Updates : राजू बोले- दस्तावेज देखे बिना आप कैसे कह सकते हैं कि यह प्रासंगिक है या अप्रासंगिक

Arvind Kejriwal Live Updates : प्रवर्तन निदेशालय की ओर से पेश हुए एएसजी एसवी राजू ने दिल्ली हाईकोर्ट को बताया कि ट्रायल कोर्ट का कहना है कि रिकॉर्ड बहुत ज्यादा हैं और इसलिए उसने आदेश पारित कर दिया। उन्होंने आगे कहा कि दोनों पक्षों द्वारा दायर किए गए दस्तावेजों को देखे बिना और जांच एजेंसी को कोई अवसर दिए बिना ही मामले का फैसला कर दिया गया। एएसजी राजू ने कहा कि दस्तावेजों को देखे बिना आप कैसे कह सकते हैं कि यह प्रासंगिक है या अप्रासंगिक।

Fri, 21 Jun 2024 01:46 PM

Arvind Kejriwal Live Updates : राजू बोले- ED को अदालत के समक्ष बहस के लिए उचित अवसर नहीं दिया गया

Arvind Kejriwal Live Updates :  अरविंद केजरीवाल की जमानत पर सुनवाई के दौरान प्रवर्तन निदेशालय की ओर से पेश अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एसवी राजू ने निचली अदालत के आदेश को गलत बताया और कहा कि जांच एजेंसी को निचली अदालत के समक्ष बहस के लिए उचित अवसर नहीं दिया गया।

Fri, 21 Jun 2024 12:54 PM

Arvind Kejriwal Live Updates : सुनीता केजरीवाल बोलीं- देश में तानाशाही चल रही है

Arvind Kejriwal Live Updates : शराब घोटाला केस में तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल ने आज कहा कि कल ही मुख्यमंत्री को बेल मिली थी। ऑर्डर अपलोड होने से पहले ईडी दिल्ली हाईकोर्ट पहुंच गई। यह तो ऐसे हो गया जैसे केजरीवाल देश के सबसे बड़े आतंकवादी हों। तानाशाही चल रही है। अभी हाईकोर्ट से फैसला आना बाकी है। आशा करते हैं हाईकोर्ट न्याय करेगा।

Fri, 21 Jun 2024 12:42 PM

Arvind Kejriwal Live Updates : भाजपा की केंद्र सरकार इसे व्यक्तिगत दुश्मनी के तौर पर ले रही है : सौरभ भारद्वाज

Arvind Kejriwal Live Updates : दिल्ली के मंत्री और 'आप' नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि हमने तो ऐसा पहले कभी नहीं सुना। निचली अदालत का जमानत आदेश अभी तक अपलोड नहीं हुआ है, हमें भी नहीं मिला है। जब आदेश ही नहीं आया तो हाईकोर्ट किस बात की सुनवाई कर रहा है? ईडी किस आधार पर कोर्ट में गई और हाईकोर्ट किस आधार पर कह रहा है कि वे मामले की सुनवाई करेंगे? ईडी किस बात को चुनौती दे रही है...भाजपा की केंद्र सरकार इसे व्यक्तिगत दुश्मनी के तौर पर ले रही है। केंद्रीय एजेंसी को इस तरह से काम नहीं करना चाहिए।

Fri, 21 Jun 2024 12:39 PM

Arvind Kejriwal Live Updates : अनशन पर जाने से पहले राजघाट पहुंचीं अतिशी

Arvind Kejriwal Live Updates : पानी के लिए अनिश्चितकालीन अनशन पर जाने से पहले राजघाट पहुंचीं अतिशी। इस दौरान सांसद संजय सिंह और सुनीता केजरीवाल भी उनके साथ राजघाट गए हैं। 

Fri, 21 Jun 2024 12:37 PM

Arvind Kejriwal Live Updates : दिल्ली को हरियाणा से पानी दिलाने के लिए भूख हड़ताल करेंगी आतिशी

Arvind Kejriwal Live Updates : दिल्ली सरकार की जल मंत्री आतिशी हरियाणा से प्रतिदिन 100 मिलियन गैलन पानी छोड़े जाने की अपनी मांग को लेकर दक्षिण दिल्ली के भोगल इलाके में दोपहर से अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल करेंगी। अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल शुरू करने से पहले आतिशी सुबह 11 बजे राजघाट जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगी। आतिशी ने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म 'एक्स' पर लिखा कि हर संभव प्रयास करने के बाद भी हरियाणा सरकार दिल्ली को पूरा पानी नहीं दे रही है।

Fri, 21 Jun 2024 12:20 PM

Arvind Kejriwal Live Updates : 'ईडी केजरीवाल के खिलाफ सबूत देने में विफल रही'

Arvind Kejriwal Live Updates : अरविंद केजरीवाल की जमानत पर सुनवाई के दौरान दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट के जस्टिस न्याय बिंदु की अदालत ने अपने आदेश में कहा कि प्रवर्तन निदेशालय आवेदक के खिलाफ अभी तक प्रत्यक्ष रूप से कोई भी साक्ष्य प्रस्तुत नहीं कर सकी है। 

Fri, 21 Jun 2024 11:29 AM

Arvind Kejriwal Live Updates : दिल्ली सरकार के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने भी ईडी पर बोला हमला

Arvind Kejriwal Live Updates : दिल्ली सरकार के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा है कि केंद्र सरकार के लिए कानून का कोई मतलब नहीं रह गया, जब ऑर्डर ही नहीं आया तो ईडी वाले हाईकोर्ट में किस ऑर्डर को चुनौती देने पहुंच गए? 

Fri, 21 Jun 2024 11:13 AM

Arvind Kejriwal Live Updates : संजय सिंह ने ईडी के हाईकोर्ट जाने पर केंद्र सरकार को घेरा

Arvind Kejriwal Live Updates : 'आप' के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने ईडी के हाईकोर्ट जाने पर केंद्र सरकार को घेर लिया है। उन्होंने कहा, ''मोदी सरकार की गुंडागर्दी देखिए अभी ट्रायल कोर्ट का आदेश ही नही आया आदेश की कॉपी भी नही मिली तो मोदी की ED हाईकोर्ट में किस आदेश को चुनौती देने पहुंच गई? क्या हो रहा है इस देश में? न्यायव्यवस्था का मजाक क्यों बना रहे हो मोदी जी पूरा देश आपको देख रहा है?''

Fri, 21 Jun 2024 11:10 AM

Arvind Kejriwal Live Updates : दिल्ली हाईकोर्ट केजरीवाल की बेल के खिलाफ ED की याचिका पर सुनवाई को तैयार

Arvind Kejriwal Live Updates : दिल्ली हाईकोर्ट ने केजरीवाल को जमानत देने के निचली अदालत के आदेश को चुनौती देने वाली ईडी की अपील पर तत्काल सुनवाई की मांग करने वाली याचिका पर विचार करने पर सहमति जताई है। हाईकोर्ट ने कहा कि मामले से संबंधित फाइल 10-15 मिनट में बेंच के समक्ष आ जाएगी और जब तक सुनवाई पूरी नहीं होती निचली अदालत के आदेश पर रोक रहेगी।

Fri, 21 Jun 2024 10:53 AM

Arvind Kejriwal Live Updates : ED को जमानत का विरोध करने का पूरा अवसर नहीं दिया गया : राजू

Arvind Kejriwal Live Updates : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का प्रतिनिधित्व करने वाले एएसजी एसवी राजू ने दिल्ली हाईकोर्ट को बताया कि निचली अदालत का आदेश अभी अपलोड नहीं किया गया है और शर्तें भी पता नहीं हैं। एएसजी राजू ने बताया कि जांच एजेंसी को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की जमानत याचिका का विरोध करने का पूरा अवसर नहीं दिया गया है। राजू ने हाईकोर्ट से आग्रह किया कि आदेश पर रोक लगाई जाए और मामले की जल्द से जल्द सुनवाई की जाए।