Hindi News एनसीआर AAP सरकार ने सदन में फिर साबित किया बहुमत, जानें इस बार कितने मिले वोट

AAP सरकार ने सदन में फिर साबित किया बहुमत, जानें इस बार कितने मिले वोट

Arvind Kejriwal LIVE : दिल्ली में अरविद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (आप) सरकार ने आज एक बार फिर विधानसभा में बहुमत साबित कर दिया है। दिल्ली विधानसभा ने विश्वास प्रस्ताव ध्वनि मत से पारित किया।

AAP सरकार ने सदन में फिर साबित किया बहुमत, जानें इस बार कितने मिले वोट
Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Praveen Sharma
Sat, 17 Feb 2024 02:43 PM

दिल्ली में आज का दिन कोर्ट से लेकर विधानसभा तक अरविंद केजरीवाल सरकार के लिए दोहरी परीक्षा वाला रहा, लेकिन दोनों ही जगह उन्हें राहत मिली है। दिल्ली की आम आदमी पार्टी (आप) सरकार ने आज एक बार फिर विधानसभा में बहुमत साबित कर दिया है। दिल्ली विधानसभा ने विश्वास प्रस्ताव ध्वनि मत से पारित किया। सदन में विश्वास प्रस्ताव पर हुई वोटिंग के दौरान 'आप' सरकार के पक्ष में 54 वोट पड़े, जबकि विपक्ष में महज एक वोट पड़ा। बता दें कि, 70 सीटों वाली दिल्ली विधानसभा में 'आप' के 62 विधायक और विपक्षी दल भाजपा के महज 8 विधायक हैं।

केजरीवाल ने शुक्रवार को दिल्ली विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पेश किया था, जिस पर आज स्पीकर द्वारा चर्चा और वोटिंग कराई गई, जिसमें 'आप' ने बहुमत साबित कर दिया। सीएम केजरीवाल ने कहा कि सदन में हमारे पास बहुमत है, लेकिन इस विश्वास प्रस्ताव की जरूरत थी क्योंकि बीजेपी 'आप' विधायकों को तोड़ने की कोशिश कर रही थी। शुक्रवार को विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पेश करते हुए केजरीवाल ने कहा था कि दो विधायक मेरे पास यह कहते हुए आए थे कि भाजपा सदस्यों ने उनसे संपर्क किया है और उन्हें 25-25 करोड़ रुपये देने की पेशकश की है। उन्हें बताया गया कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया जाएगा और सरकार गिरा दी जाएगी। दिल्ली आबकारी नीति मामले के फर्जी होने का दावा करते हुए केजरीवाल ने आरोप लगाया कि भाजपा, आम आदमी पार्टी (आप) सरकार को गिराना चाहती है।

ये भी पढ़ें : AAP के पास 62 विधायक,विश्वास मत के समय 54 ही क्यों थे मौजूद; जानें वजह

इससे पहले शनि्वार सुबह दिल्ली के कथित शराब घोटाला मामले में घिरे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के 5 समन को नजरअंदाज करने से जुड़ी शिकायत के संबंध में आज  राउज एवेन्यू कोर्ट में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये पेश हुए। कोर्ट द्वारा सुनवाई में वर्चुअली जुड़ने का कारण पूछने पर अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली विधानसभा का बजट सत्र और विश्वास मत का हवाला देकर आज प्रत्यक्ष रूप से कोर्ट में पेश होने में असमर्थता जताई और अगली तारीख देने की अपील की। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगर अगली तारीख पर मिलती है तो खुद पेशी पर आएंगे। इस पर राउज एवेन्यू कोर्ट ने उन्हें अगली सुनवाई के लिए 16 मार्च की तारीख तय की है। बता दें कि, ईडी ने शराब नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में केजरीवाल को कई बार समन जारी किए थे, लेकिन वह पेश नहीं हुए जिसके बाद ईडी ने अदालत में इसकी शिकायत दर्ज कराई थी। अदालत ने 7 फरवरी को अपनी सुनवाई के दौरान केजरीवाल को 17 फरवरी के लिए तलब किया था और कहा था कि प्रथम दृष्टया 'आप' प्रमुख इसका अनुपालन करने के लिए 'कानूनी रूप से बाध्य' हैं। 

Sat, 17 Feb 2024 01:40 PM

Arvind Kejriwal Live : दिल्ली की आप सरकार ने विश्वास मत हासिल किया, पक्ष में 54 वोट और विपक्ष में महज एक वोट पड़ा  

Arvind Kejriwal Live : दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार ने विश्वास मत हासिल किया। पक्ष में 54 वोट और विपक्ष में महज एक वोट पड़ा। 70 सीटों वाली दिल्ली विधानसभा में 'आप' के 62 विधायक है, जबकि विपक्षी दल भाजपा के महज 8 विधायक हैं। सदन में विश्वास मत पर वोटिंग के दौरान आज दोनों पक्षों के कुल 55 विधायक ही मौजू रहे।

 

Sat, 17 Feb 2024 01:34 PM

Arvind Kejriwal Live : केजरीवाल ने कहा- सदन में हमारे पास बहुमत है

Arvind Kejriwal Live : दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने कहा कि सदन में हमारे पास बहुमत है, लेकिन इस विश्वास प्रस्ताव की जरूरत थी क्योंकि बीजेपी AAP विधायकों को तोड़ने की कोशिश कर रही थी।

Sat, 17 Feb 2024 01:28 PM

Arvind Kejriwal Live : विधानसभा में भाजपा पर बरसे केजरीवाल

Arvind Kejriwal Live : दिल्ली विधानसभा में आज भाजपा पर गरजते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि एक केजरीवाल को गिरफ्तार कर लोगे, मेरी भारत मां की कोख से 1 लाख केजरीवाल पैदा हो जाएंगे।

Sat, 17 Feb 2024 01:09 PM

Arvind Kejriwal Live : आम आदमी पार्टी 2029 में देश को भाजपा से आजाद कराएगी : केजरीवाल

Arvind Kejriwal Live : अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगर भाजपा 2024 में नहीं हारी तो मेरा इस देश की जनता से यह वादा है कि आम आदमी पार्टी 2029 में देश को भाजपा से आजाद कराएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर बीजेपी अपने भविष्य को लेकर डरी हुई है तो सिर्फ आम आदमी पार्टी की वजह से। इसलिए वो आम आदमी पार्टी को तोड़ना चाहती है। अगर बीजेपी 2024 का लोकसभा चुनाव नहीं हारी तो आम आदमी पार्टी देश को 2029 तक बीजेपी से आजाद जरूर कराएगी।

Sat, 17 Feb 2024 01:05 PM

Arvind Kejriwal Live : केजरीवाल ने कहा- भाजपा वाले मुझे तो गिरफ्तार करवा लेंगे, लेकिन मेरी सोच को कैसे रोक पाएंगे

Arvind Kejriwal Live : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने विधानसभा में बोलना शुरू किया। वह विश्वास प्रस्ताव पर जारी चर्चा में बोल रहे हैं। केजरीवाल ने कहा कि भाजपा वाले केजरीवाल को तो गिरफ्तार करवा लेंगे, लेकिन उसकी सोच को कैसे रोक पाएंगे।

Sat, 17 Feb 2024 12:00 PM

Arvind Kejriwal Live : गोपाल राय बोले- हम कानूनी राय लेने के बाद ईडी के समन का जवाब देंगे

Arvind Kejriwal Live : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा शुक्रवार को लाए गए विश्वास प्रस्ताव पर 'आप' नेता और कैबिनेट मंत्री गोपाल राय ने कहा कि कल उनके द्वारा लाए गए विश्वास प्रस्ताव पर चर्चा होगी। हम कानूनी राय लेने के बाद ईडी के समन का जवाब देंगे। 

Sat, 17 Feb 2024 11:35 AM

Arvind Kejriwal Live : विधानसभा पहुंचे केजरीवाल

Arvind Kejriwal Live : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल विधानसभा पहुंच गए हैं। सीएम ने कल सदन में विश्वास मत प्रस्ताव पेश किया था जिसपर आज चर्चा होगी। इसके चलते हंगामा हो सकता है।

Sat, 17 Feb 2024 11:05 AM

Arvind Kejriwal Live : केजरीवाल ने आज व्यक्तिगत पेशी से छूट के लिए किया था आवेदन

Arvind Kejriwal Live : दिल्ली के सीएम के वकील रमेश गुप्ता ने कहा, "अरविंद केजरीवाल ने राउज एवेन्यू कोर्ट के समक्ष आज व्यक्तिगत पेशी से छूट के लिए एक आवेदन दिया, जिसे कोर्ट द्वारा स्वीकार कर लिया गया। ईडी की ओर से पेश हुए एएसजी राजू ने भी इस आवेदन का विरोध नहीं किया। इसके बाद अदालत ने सुनवाई की अगली तारीख 16 मार्च तय की है।'' अगर सब कुछ ठीक रहा तो केजरीवाल जी को सुनवाई की अगली तारीख पर अदालत में पेश होना चाहिए और उन्हें मामले में जमानत भी मिलनी चाहिए।''

Sat, 17 Feb 2024 10:10 AM

Arvind Kejriwal Live : केजरीवाल ने कहा- अगली बार खुद पेशी पर आऊंगा

Arvind Kejriwal Live : राउज एवेन्यू कोर्ट में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा कि वह अगली तारीख पर खुद पेश होंगे। इस पर कोर्ट ने उन्हें अगली सुनवाई के लिए 16 मार्च की तारीख तय की है। 

Sat, 17 Feb 2024 10:08 AM

Arvind Kejriwal Live : केजरीवाल ने दिल्ली विधानसभा का बजट सत्र की बात कह आज कोर्ट में पेश होने में असमर्थता जताई

Arvind Kejriwal Live : अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली विधानसभा का बजट सत्र और विश्वास मत का हवाला देकर आज प्रत्यक्ष रूप से कोर्ट में पेश होने में असमर्थता जताई है।

Sat, 17 Feb 2024 10:04 AM

Arvind Kejriwal Live : केजरीवाल आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश होंगे

Arvind Kejriwal Live : सूत्रों के मुताबिक, शराब नीति मामले में प्रवर्तन निदेशालय की हालिया शिकायत पर कोर्ट द्वारा जारी समन के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश होंगे।

Sat, 17 Feb 2024 09:14 AM

Arvind Kejriwal Live : केजरीवाल ने कहा था कि दिल्ली में भाजपा का 'ऑपरेशन लोटस' असफल रहा

Arvind Kejriwal Live : अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा था कि दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का 'ऑपरेशन लोटस' असफल रहा और वह इस बार भी आम आदमी पार्टी के विधायकों को तोड़ने में असफल रही।

Sat, 17 Feb 2024 08:54 AM

Arvind Kejriwal Live : केजरीवाल ने ईडी के समन को बताया था अवैध और राजनीति से प्रेरित

Arvind Kejriwal Live : ईडी ने समन का पालन नहीं करने पर केजरीवाल के खिलाफ तीन फरवरी को एक नई शिकायत दर्ज कराई थी। 'आप' संयोजक ने पहले ईडी को पत्र लिखकर उन्हें जारी किए गए समन को ''अवैध और राजनीति से प्रेरित'' बताया था। उन्होंने आरोप लगाया था कि समन का उद्देश्य उन्हें चुनाव प्रचार करने से रोकना है। 

Sat, 17 Feb 2024 08:38 AM

Arvind Kejriwal Live : कोर्ट ने केजरीवाल को दिया था 17 फरवरी को पेश होने का आदेश

न्यायाधीश ने कहा था कि शिकायत के विषय और रिकॉर्ड पर रखी गई सामग्री से, प्रथम दृष्टया यह आईपीसी की धारा 174 के तहत अपराध बनता है और आरोपी अरविंद केजरीवाल के खिलाफ कार्यवाही के लिए पर्याप्त आधार हैं... इसके परिणाम स्वरूप, आरोपी अरविंद केजरीवाल को 17 फरवरी 2024 को पेश होने के लिए समन जारी करें। धारा 174 किसी लोक सेवक के आदेश का पालन नहीं करने से संबंधित है।

Sat, 17 Feb 2024 08:24 AM

Arvind Kejriwal Live : ईडी ने कोर्ट में की थी केजरीवाल के खिलाफ शिकायत

Arvind Kejriwal Live : ईडी ने दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में दायर अपनी शिकायत में आरोप लगाया था कि दिल्ली के मुख्यमंत्री जानबूझकर समन से बचना चाहते हैं और 'बेवजह के बहाने' करते रहते हैं। एजेंसी ने कहा कि अगर उनके जैसा उच्च पदस्थ जन पदाधिकारी कानून की अवज्ञा करता है तो इससे आम आदमी के लिए एक गलत उदाहरण स्थापित होगा।