DA Image
3 दिसंबर, 2020|10:12|IST

अगली स्टोरी

हिंदी न्यूज़   ›   देश   ›  हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति व सुरक्षा के लिए भारत-US प्रतिबद्ध, चीन को भी कड़ा संदेश

हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति व सुरक्षा के लिए भारत-US प्रतिबद्ध, चीन को भी कड़ा संदेश

मुख्य बातें

हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति व सुरक्षा के लिए भारत-US प्रतिबद्ध, चीन को भी कड़ा संदेश

भारत और अमेरिका के बीच मंगलवार को तीसरी उच्च स्तरीय वार्ता शुरू हुई। इस वार्ता का लक्ष्य हिंद-प्रशांत क्षेत्र में संपूर्ण रक्षा और सुरक्षा संबंधों को और मजबूत करना है, जहां चीन अपना आर्थिक और सैन्य विस्तार की कोशिश कर रहा है। विदेश मंत्री एस. जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अमेरिका के अपने समकक्षों क्रमश: माइक पोम्पिओ और मार्क एस्पर के साथ तीसरी 'टू प्लस टू वार्ता शुरू की।

वार्ता ऐसे समय पर हो रही है, जब भारत का पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन के साथ जारी विवाद जारी है और (अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड) ट्रंप का प्रशासन व्यापार शुल्क और दक्षिण चीन सागर में चीन के आक्रामक सैन्य युद्धाभ्यास को लेकर उससे नाराज चल रहा है।

सूत्रों ने बताया कि क्षेत्रीय सुरक्षा चुनौतियों पर चर्चा करते हुए दोनों पक्षों ने पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ जारी भारत के विवाद पर भी संक्षिप्त चर्चा की। रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि दोनों मंत्रियों ने इस बात पर संतोष जताया कि अमेरिकी मंत्री की यात्रा के दौरान बीईसीए समझौते (बुनियादी आदान-प्रदान और सहयोग समझौता) पर हस्ताक्षर होंगे।

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले एस्पर और पोम्पिओ की इस यात्रा के कई मायने हैं। अमेरिका में तीन नवम्बर को राष्ट्रपति चुनाव है।

Tue, 27 Oct 2020 02:39 PM

गलवान घाटी में शहीद हुए 20 जवानों को दी श्रद्धांजलि: पोम्पिओ

संयुक्त बयान के दौरान अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा, ''हमने नेशनल वॉर मेमोरियल का दौरा किया, जहां भारतीय सशस्त्र बलों के बहादुर जवानों को श्रद्धांजलि दी गई। इसमें गलवान घाटी में शहीद हुए 20 जवान भी शामिल थे। अमेरिका भारत के साथ खड़ा है क्योंकि दोनों संप्रभुता, लिबर्टी के खतरों का सामना कर रहे हैं।''

Tue, 27 Oct 2020 02:32 PM

कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की: राजनाथ सिंह

'टू प्लस टू' वार्ता के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हमने कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की है। अमेरिका के साथ बीईसीए समझौता एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने कहा, ''अमेरिका के साथ सैन्य स्तर का हमारा सहयोग बहुत बेहतर तरीके से आगे बढ़ रहा है, रक्षा उपकरणों के संयुक्त विकास के लिए परियोजनाओं की पहचान की गई है।''

Tue, 27 Oct 2020 02:30 PM

भारत-अमेरिका कंधे से कंधा मिलाकर खड़े: अमेरिकी रक्षा मंत्री

अमेरिका के रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने संयुक्त बयान के दौरान कहा कि हमारे साझा मूल्यों और साझा हितों के आधार पर, हम सभी के लिए एक स्वतंत्र और ओपन इंडो-पैसिफिक के समर्थन में कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हैं, विशेष रूप से चीन द्वारा बढ़ती आक्रामकता और अस्थिर करने वाली गतिविधियों के मद्देनजर।

Tue, 27 Oct 2020 02:20 PM

दोनों देशों ने जारी किया संयुक्त बयान

अमेरिका के रक्षा मंत्री ने कहा कि जैसा कि दुनिया एक वैश्विक महामारी और बढ़ती सुरक्षा चुनौतियों का सामना कर रही है, भारत-अमेरिका की साझेदारी क्षेत्र और दुनिया की सुरक्षा, स्थिरता और समृद्धि सुनिश्चित करने के लिए पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है।

Tue, 27 Oct 2020 11:35 AM

भारत-अमेरिका ने अपनी रक्षा और सुरक्षा साझेदारी को मजबूत किया है: अमेरिकी रक्षा मंत्री

हमने विशेष रूप से पिछले वर्ष के दौरान अपनी रक्षा और सुरक्षा साझेदारी को मजबूत किया है जिसके दौरान हमने अपनी क्षेत्रीय सुरक्षा और सूचना साझाकरण को उन्नत किया है। हमारा सहयोग एक स्वतंत्र और खुले भारत-प्रशांत के दिन और सिद्धांतों की चुनौतियों को पूरा करता है। 

Tue, 27 Oct 2020 11:21 AM

चीन के खतरों का सामना करने के लिए आज भारत-अमेरिका बहुत कुछ कर रहा: पोम्पिओ

अमेरिकी विदेश मंत्री माइकल पोम्पिओ ने कहा कि आज दो महान लोकतंत्रों के करीब बढ़ने का शानदार अवसर है। इस क्षेत्र में शांति और स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए, चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की सुरक्षा और स्वतंत्रता के लिए खतरों का सामना करने के लिए, आज हम चर्चा करने के लिए बहुत कुछ कर रहे हैं। 

Tue, 27 Oct 2020 10:44 AM

पिछले दो दशकों में भारत-अमेरिकी संबंध लगातार बढ़े हैं: विदेश मंत्री

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बैठक में कहा, 'पिछले दो दशकों में, हमारे द्विपक्षीय संबंध लगातार बढ़े हैं। ऐसे समय में जब नियम-आधारित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था को बनाए रखना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है... एक साथ क्षेत्रीय और वैश्विक चुनौतियों की बात करें तो हम एक वास्तविक अंतर बना सकते हैं।'

Tue, 27 Oct 2020 10:40 AM

हमारी अर्थव्यवस्थाओं को नुकसान हुआ है: राजनाथ सिंह

भारत-अमेरिका 2 + 2 संवाद के दौरान गृह मंत्री राजनाथ सिंह के दौरान ने कहा, 'हमारी अर्थव्यवस्थाओं को नुकसान हुआ है। हम उद्योगों और सेवा क्षेत्रों को पुनर्जीवित करने की कोशिश कर रहे हैं। हमारी साझेदारी वर्तमान चुनौतियों के मद्देनजर और महत्वपूर्ण हो जाती है। हम दोनों नियम-आधारित आदेश और लोकतंत्र में विश्वास करते हैं।'

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति व सुरक्षा के लिए भारत-US प्रतिबद्ध, चीन को भी कड़ा संदेश

चुटकुले

Viral Jokes: जब कैदी को जेलर से नजदीकियां पड़ी भारी, पढ़ें मजेदार जाक्स

सिपाही - चल भाई, तेरे फांसी का समय हो गया।


कैदी - पर मुझे तो फांसी 20 दिन बाद होने वाली थी!

सिपाही - जेलर साहब कह कर गए हैं कि तू उनके गांव का है,
इसलिए तेरा काम पहले...!!