Hindi News देश LIVE: तुर्की में भूकंप का 5वां बड़ा झटका लगा, पूर्वी इलाके में दिखा है ज्यादा असर

LIVE: तुर्की में भूकंप का 5वां बड़ा झटका लगा, पूर्वी इलाके में दिखा है ज्यादा असर

तुर्की और सीरिया में भूकंप से आई भीषण तबाही के निशान अभी भी हरे हैं। इस भयावह प्राकृतिक आपदा में मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। देश-दुनिया की ताजा खबरों के साथ बने रहिए LIVE HINDUSTAN के साथ

LIVE: तुर्की में भूकंप का 5वां बड़ा झटका लगा, पूर्वी इलाके में दिखा है ज्यादा असर
turkey earthquake
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Gaurav Kala
Tue, 07 Feb 2023 01:29 PM

तुर्की और सीरिया में भूकंप से आई भीषण तबाही के निशान अभी भी हरे हैं। इस भयावह प्राकृतिक आपदा में मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। उधर, ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के कप्तान एरोन फिंच ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। उन्होंने आज अंतरराष्ट्रीय टी-20 से भी संन्यास की घोषणा की। सिंतबर 2022 में उन्होंने वनडे क्रिकेट को अलविदा कहा था। देश-दुनिया की ताजा खबरों के साथ बने रहिए LIVE HINDUSTAN के साथ....

Tue, 07 Feb 2023 01:29 PM

Earthquake in Turkey: तुर्की में भूकंप का 5वां बड़ा झटका

तुर्की में भूकंप का पांचवा बड़ा झटका लगा है। जानकारी के अनुसार, भूकंप का असर तुर्की के पूर्वी इलाके में ज्यादा हुआ है। एसोसिएटेड प्रेस के अनुसार, तुर्की और सीरिया में शक्तिशाली भूकंपों के कारण अब तक 4,600 लोग मारे गए हैं। व्यापक तबाही के बीच मरने वालों की संख्या में वृद्धि जारी है। उधर, भारत ने अब तक भूकंप प्रभावित तुर्की में दो बचाव दल भेजे हैं।

Tue, 07 Feb 2023 01:14 PM

Earthquake in Turkey: भूकंप से तबाह हुआ तुर्की का एयरपोर्ट

वायरल हो रहे वीडियो में तुर्की के हटे प्रांत के एयरपोर्ट पर हादसे की यह तस्वीर सामने आई है। वीडियो में देखा गया कि भूकंप के दबाव से एयरपोर्ट का रनवे आड़ा-तिरछा टूटा हुआ नजर आ रहा है। पूरी खबर पढ़ें।

Tue, 07 Feb 2023 01:13 PM

Earthquake in Turkey: मलबे में दबी मां ने बच्चे को दिया जन्म

सीरिया में भूकंप के बाद दर्दनाक हादसे सामने आ रहे हैं। एक महिला ने मलबे में दबने के बाद बच्चे को जन्म  दिया और फिर उसकी मौत हो गई। पूरी खबर पढ़ें।

Tue, 07 Feb 2023 01:11 PM

Earthquake in Turkey: अगले एक हफ्ते तक आ सकते हैं आफ्टरशॉक

इस बीच यह जानकारी भी सामने आई है कि तुर्की और सीरिया में पहले भूकंप के बाद 100 से ज्यादा बार आफ्टरशॉक महसूस हुए। इसमें तीन आफ्टरशॉक की तीव्रता 7.5, 6 और 5.8 तक रही। एक्सपर्ट्स ने बताया कि आफ्टरशॉक कई बार बेहद शक्तिशाली होते हैं। ऐसी आशंका है कि इन आफ्टरशॉक का सिलसिला अगले एक हफ्ते तक रह सकता है। हालांकि इनकी क्षमता धीरे-धीरे कम हो रही हैं। पूरी खबर पढ़ें।
 

Tue, 07 Feb 2023 01:10 PM

Earthquake in Turkey: पहले भूकंप के बाद 36 घंटे में 100 से ज्यादा आफ्टरशॉक

ताजा जानकारी सामने आई है कि सोमवार को तुर्की और सीरिया में आए शक्तिशाली 7.8 तीव्रता के भूकंप के बाद दोनों देशों के कई शहरों में 100 से अधिक बार आफ्टरशॉक महसूस हुए। पहला आफ्टरशॉक भूकंप के करीब 9 घंटे बाद आया। इसकी तीव्रता 7.5 मापी गई थी। इसी तरह कई आफ्टरशॉक आए। अन्य शक्तिशाली आफ्टरशॉक की तीव्रता 6 और 5.8 तक रही। पूरी खबर पढ़ें।

Tue, 07 Feb 2023 12:28 PM

Earthquake in Turkey: भारतीय सेना ने तुर्की में आए भूकंप के लिए चिकित्सा दल को भेजा

भूकंप से प्रभावित तुर्की में आपदा राहत प्रतिक्रिया की घोषणा के कुछ घंटों बाद, भारतीय सेना ने क्षेत्र में प्रभावित लोगों को चिकित्सा सहायता प्रदान करने के लिए एक फील्ड अस्पताल तैयार किया है। आगरा स्थित आर्मी फील्ड हॉस्पिटल ने 89 सदस्यीय मेडिकल टीम भेजी है। मेडिकल टीम में आर्थोपेडिक सर्जिकल टीम, जनरल सर्जिकल स्पेशलिस्ट टीम, मेडिकल स्पेशलिस्ट टीमों के अलावा अन्य मेडिकल टीमों को शामिल करने के लिए क्रिटिकल केयर स्पेशलिस्ट टीमें शामिल हैं। टीमें 30 बिस्तरों वाली चिकित्सा सुविधा स्थापित करने के लिए एक्स-रे मशीन, वेंटिलेटर, ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र, कार्डिएक मॉनिटर और संबंधित उपकरणों से लैस हैं।


 

Tue, 07 Feb 2023 12:20 PM

Earthquake in Turkey: तुर्की-सीरिया भूकंप के बाद अस्पतालों पर भारी बोझ

तुर्की में भूकंप के बाद अस्पतालों में भीड़ काफी बढ़ गई है। बचावकर्मियों ने कहा है कि तनावपूर्ण माहौल के बीच चिकित्सा केंद्रों पर घायलों की लंबी कतारे हैं। SAMS चिकित्सा संगठन के अनुसार, प्रसूति अस्पतालों सहित कुछ स्पेशल सुविधाओं के अस्पतालों को भी घायलों के लिए खाली कराया गया है।

Tue, 07 Feb 2023 11:52 AM

Earthquake in Turkey: भारत लगातार भेज रहा मदद

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट कर जानकारी दी कि तुर्की को मदद दी जा रही है। C17 विमान के जरिए 50 से अधिक एनडीआरएफ कर्मी, विशेष रूप से प्रशिक्षित डॉग स्क्वायड, ड्रिलिंग मशीन, राहत सामग्री, दवाएं और अन्य आवश्यक सुविधाएं और उपकरण अदाना, तुर्की पहुंचाए गए। जबकि, दूसरा विमान प्रस्थान के लिए तैयार हो रहा है।

Tue, 07 Feb 2023 11:48 AM

Earthquake in Turkey: तुर्की के हवाई अड्डे क्षतिग्रस्त

विनाशकारी भूकंप से तुर्की के घाव लगातार सामने आ रहे हैं। अधिकारियों ने कहा कि कम से कम चार तुर्की हवाई अड्डे क्षतिग्रस्त हो गए। मलबे के नीचे फंसे लोगों को रेस्क्यू किया जा रहा है। अधिकारियों ने कहा कि तुर्की में 6,200 से अधिक इमारतें ढह गई हैं।

Tue, 07 Feb 2023 11:40 AM

Earthquake in Turkey: जेल तोड़कर भागे 20 आईएस आतंकी

तुर्की और सीरिया में आई इस विनाशकारी बेला (Earthquake in Turkey) के बीच एक घटना उत्तर पश्चिम सीरिया से भी आई है। यहां घातक भूकंप के बाद राजो शहर में मौजूद जेल की इमारत को भी नुकसान पहुंचा। जिसके बाद यहां जेल में बंद 20 कैदी फरार हो गए। ये सभी कैदी आईएसआईएस के बताये जा रहे हैं। पूरी खबर पढ़ें।

Tue, 07 Feb 2023 11:04 AM

Turkey Earthquake: क्या बोले तुर्की के राष्ट्रपति

तुर्की के राष्ट्रपति तैयब एर्दोगन ने विनाशकारी भूकंप को एक ऐतिहासिक आपदा बताया और कहा कि अधिकारी वह सब कर रहे हैं जो वे कर सकते थे। उन्होंने सात दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया है। उन्होंने कहा, "हर कोई अपने दिल और आत्मा से राहत कार्य में लगा है। हालांकि सर्दी का मौसम और रात के दौरान भूकंप आने से चीजें और मुश्किल हो जाती हैं।" उन्होंने कहा कि 45 देशों ने खोज और बचाव प्रयासों में मदद करने की पेशकश की है।
 

Tue, 07 Feb 2023 10:49 AM

Turkey Earthquake: 4,758 ध्वस्त इमारतों से करीब 8,000 लोगों को बचाया गया

तुर्की के डिजास्टर एंड इमरजेंसी मैनेजमेंट अथॉरिटी (एएफएडी) ने अपने ताजा बयान में कहा कि भूकंप में नष्ट हुई 4,758 इमारतों से करीब 8,000 लोगों को बचाया गया है।

Tue, 07 Feb 2023 10:47 AM

Turkey Earthquake: तुर्की को 6 मिलियन डॉलर की आपातकालीन मदद देगा चीन 

चीन के राज्य प्रसारक सीसीटीवी ने मंगलवार को कहा कि चीन विनाशकारी भूकंप के बाद तुर्की के राहत प्रयासों में मदद के लिए आपातकालीन सहायता में 40 मिलियन युआन (5.9 मिलियन डॉलर) की पहली किश्त देगा। चीन का रेड क्रॉस तुर्की और सीरिया को 200,000 डॉलर की आपातकालीन सहायता देगा।

Tue, 07 Feb 2023 10:15 AM

तुर्की में भूकंप का चौथा झटका

तुर्की में भूकंप का चौथा झटका (Fourth earthquake in turkey) महसूस हुआ है। जानकारी के मुताबिक, 24 घंटे के अंतराल में तुर्की में 5.6 रिएक्टर स्केल पर भूकंप का चौथा झटका महसूस हुआ है। वहीं, तुर्की और सीरिया में मरने वालों की संख्या 4300 से ज्यादा हो गई है।

Tue, 07 Feb 2023 09:48 AM

संसद में भाजपा के खिलाफ विपक्ष में दोफाड़

संसद के बजट सत्र की रणनीति तय करने के लिए सोमवार को कई विपक्षी दलों के सदस्यों ने कांग्रेस अध्यक्ष और नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खर्ग के चैंबर में बैठक की। उस बैठक में कांग्रेस सांसदों के अलावा डीएमके, एनसीपी, जेडीयू, सपा, सीपीएम, सीपीआई, आम आदमी पार्टी समते कई सांसद मौजूद थे। पर टीएमसी ने कन्नी काट दी। पूरी खबर पढ़ें।

Tue, 07 Feb 2023 09:46 AM

यूक्रेन की मदद में यूपी का लड़का सम्मानित

रूस के खिलाफ युद्ध में मदद करने के लिए मूल रूप से उत्तर प्रदेश के रहने वाले शख्स को भी यूक्रेन ने सम्मानित किया है। बृजेंद्र राणा उत्तर प्रदेश के बागपत के रहने वाले हैं। वह दवाई सप्लाई करने के काम में माहिर हैं। जेलेंस्की की अपील के बाद उन्होंने युद्ध के दौरान सैनिकों को दवाई सप्लाई करने का काम शुरू किया। पूरी खबर पढ़ें।

Tue, 07 Feb 2023 09:38 AM

WHO ने चेताया- 20 हजार से ज्यादा मौत की आशंका

इस बीच वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने चेताया है कि तुर्की और सीरिया में इस विनाशकारी भूकंप के कारण मौत का आंकड़ा काफी ज्यादा हो सकता है। who ने तुर्की और सीरिया में भूकंप से मरने वालों की संख्या 20 हजार तक पहुंचने की आशंका जताई है। पूरी खबर पढ़ें।

Tue, 07 Feb 2023 09:07 AM

3 साल में 33000 बार हिली तुर्की की धरती

तुर्की में भूकंप की त्रासदी कोई नई बात नहीं है। आपदा और आपातकालीन प्रबंधन प्राधिकरण ने खुलासा किया है कि पिछले तीन साल में तुर्की की धरती 33000 बार हिल चुकी है। 332 बार तो भूकंप की तीव्रता 4.0 रिएक्टर स्केल से ज्यादा रही। पूरी खबर पढ़ें।

Tue, 07 Feb 2023 08:28 AM

Turkey Earthquake: तुर्की भूकंप पर खड़गे और राहुल गांधी ने दुख जताया

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और सांसद राहुल गांधी ने तुर्की और सीरिया में भूकंप से लोगों की मौत पर सोमवार को गहरा दुख व्यक्त किया। खड़गे ने ट्वीट किया, "तुर्की और सीरिया में विनाशकारी भूकंप से हुए जान-माल के भारी नुकसान से हमें गहरा दुख हुआ है। हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं पीड़ित परिवारों के साथ हैं। उन्होंने कहा कि दुख की इस घड़ी में प्रत्येक भारतीय दोनों देशों के प्रभावित लोगों के साथ खड़ा है। वहीं, वायनाड से कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने भी ट्विटर पर लिखा "तुर्की और सीरिया में विनाशकारी भूकंप खबर से दुखी हूं। मेरी संवेदनाएं उन परिवारों के साथ हैं जन्हिोंने अपने प्रियजनों को खोया है। 

Tue, 07 Feb 2023 08:28 AM

Turkey Earthquake: तीन दिन पहले ही शोधकर्ता ने भूकंप की चेतावनी दी थी

नीदरलैंड्स के शोधकर्ता फ्रैंक हूगरबीट्स ने 3 फरवरी, 2023 को भविष्यवाणी की थी तुर्की-सीरिया के इलाके में भूकंप आने वाला है। इसकी रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 7.5 या उससे ज्यादा हो सकती है। तीन दिन बाद ही भयानक भूकंप आए। 12 घंटे के अंदर दो तगड़े भूकंप के झटके। सोलर सिस्टम जियोमेट्री सर्वे के शोधकर्ता फ्रैंक हूगरबीट्स पिछले कुछ दिनों से लगातार धरती के अलग-अलग हिस्सों में हो रही भूकंपीय गतिविधियों का अध्ययन कर रहे थे। उसके अध्ययन के आधार पर उन्होंने चेतावनी दी कि साउथ-सेंट्रल तुर्की, लेबनान, सीरिया और जॉर्डन में 7.5 या उससे तीव्रता का भूकंप आ सकता है।