‘Travesty of logic’, says Pakistan as it denies India consular access to Jadhav - पाक की बदमाशी: कुलभूषण जाधव तक राजनयिक पहुंच की मांग को फिर ठुकराया DA Image
6 दिसंबर, 2019|9:43|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पाक की बदमाशी: कुलभूषण जाधव तक राजनयिक पहुंच की मांग को फिर ठुकराया

कुलभूषण यादव

अंतरराष्ट्रीय अदालत में झटके के बावजूद पाकिस्तान पूर्व नौसेना कर्मी कुलभूषण जाधव के मामले में हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। पाक ने रविवार को जाधव से संपर्क की भारत की मांग को ठुकरा दिया। पिछले एक साल में 18वीं बार पाक ने यह अर्जी ठुकराई है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नफीस जकारिया ने कहा कि सैन्य कैदी की किसी नागरिक बंदी से तुलना नहीं की जा सकती और ऐसे में काउंसलर पहुंच देने का सवाल ही नहीं है।

जाधव जासूसी और आतंकवाद के मामले में फांसी की सजा का सामना कर रहा है। उसने पिछले माह पाक के सेनाध्यक्ष जनरल कमर जावेद बाजवा के समक्ष दया याचिका दाखिल की है। उल्लेखनीय है कि दोनों देशों ने शनिवार को एक-दूसरे से कैदियों की सूची की अदला-बदली की थी। इसी दौरान भारत ने 18वीं बार जाधव से संपर्क की इजाजत मांगी थी। जकारिया ने कैदियों से संपर्क की इजाजत के समझौते का पूरी तरह पालन करने का दावा किया। लेकिन कहा कि भारत मानवीय आधार पर उसके अधिकारियों की जाधव तक पहुंच की मांग कर रहा है, लेकिन पाक के मरीजों को मेडिकल वीजा देने से इनकार कर रहा है। उन्होंने उम्मीद जताई कि भारत इस मुद्दे को समझेगा। 

कहा, भारत न्याय का उपहास उड़ा रहा
पाक ने कहा कि भारत रॉ के जासूस और नागरिक कैदियों व मछुआरों के मामलों की तुलना कर रहा है, जो न्याय का उपहास है। जकारिया ने फिर दावा किया कि जाधव भारतीय नौसेना का सेवारत अधिकारी है और उसे पाकिस्तान में जासूसी और आतंकवादी घटनाओं को अंजाम देने के लिए भेजा गया था। पाक ने आरोप लगाया कि जाधव की आतंकी गतिविधियों से कई बेकसूर लोगों की जानें गई हैं। 

अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में भारत का पक्ष मजबूत होगा
विशेषज्ञों का मानना है कि जाधव से संपर्क की इजाजत देने से पाक के लगातार इनकार से भारत का अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में पक्ष मजबूत होगा। आईसीजे ने जाधव से मिलने की इजाजत न देने को प्रथमदृष्टया वियना संधि का उल्लंघन माना था। जाधव की फांसी पर रोक के कोर्ट के फैसले का यह अहम आधार था। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:‘Travesty of logic’, says Pakistan as it denies India consular access to Jadhav