ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशदेसी कंपनी जायडस कैडिला ने कोविड-19 वैक्सीन का मानव परीक्षण किया शुरू

देसी कंपनी जायडस कैडिला ने कोविड-19 वैक्सीन का मानव परीक्षण किया शुरू

भारत भी अमेरिका, चीन, रूस ब्रिटेन जैसे उन चुनिंदा देशों में शामिल हो गया है, जहां कोविड-19 का वैक्सीन मानव ट्रायल के फेज में पहुंच चुका है। भारतीय दवा कंपनी जायडस कैडिला ने बुधवार को घोषणा की कि इसने...

देसी कंपनी जायडस कैडिला ने कोविड-19 वैक्सीन का मानव परीक्षण किया शुरू
एजेंसियां,नई दिल्लीWed, 15 Jul 2020 11:47 AM
ऐप पर पढ़ें

भारत भी अमेरिका, चीन, रूस ब्रिटेन जैसे उन चुनिंदा देशों में शामिल हो गया है, जहां कोविड-19 का वैक्सीन मानव ट्रायल के फेज में पहुंच चुका है। भारतीय दवा कंपनी जायडस कैडिला ने बुधवार को घोषणा की कि इसने कोविड-19 वैक्सीन zycov-D का मानव परीक्षण शुरू कर दिया है।

कंपनी ने रेग्युलेटरी फाइलिंग में कहा है कि ट्रायल्स के दौरान देशभर में 1000 से अधिक लोगों को इसका टीका लगाया जाएगा। कंपनी ने कहा कि पहले मानव डोज के साथ ह्यूमन क्लीनिकल ट्रायल्स के पहले और दूसरे फेज की शुरुआत हो गई है। पिछले दिनों कंपनी को मानव परीक्षण की मंजूरी मिली थी।

देश में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 9 लाख से अधिक हो गई है जबकि 24 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच देश में दो वैक्सीन को मानव परीक्षण के लिए मंजूरी दी गई है। पिछले दिनों आईसीएमआर के सहयोग से तैयार भारत बायोटेक के वैक्सीन और जायडस के वैक्सीन को हरी झंडी दी गई थी।

रूस ने वैक्सीन का ट्रायल पूरा कर लेने की बात कही है तो अमेरिका में भी कोविड-19 के पहले टीके का परीक्षण अंतिम चरण में है। इस टीके को नेशनल इंस्टीट्यूट्स ऑफ हेल्थ ऐंड मॉडर्ना इंक में फाउची के सहकर्मियों ने विकसित किया है। दुनियाभर में कोविड-19 के करीब दो दर्जन टीकों पर विभिन्न चरणों में काम चल रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें