ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशजीका वायरस के चलते गर्भवती महिलाओं को राजस्थान न जाने की सलाह, UP में भी अलर्ट जारी

जीका वायरस के चलते गर्भवती महिलाओं को राजस्थान न जाने की सलाह, UP में भी अलर्ट जारी

राजस्थान में फैले जीका वायरस के खतरे को देखते हुए प्रदेश में स्वास्थ्य महानिदेशालय की ओर से अलर्ट जारी किया गया है। राजस्थान के जयपुर में दर्जनों मरीज जीका वायरस की चपेट में पाए गए हैं। इसके बाद...

जीका वायरस के चलते गर्भवती महिलाओं को राजस्थान न जाने की सलाह, UP में भी अलर्ट जारी
लखनऊ, वरिष्ठ संवाददाताSun, 21 Oct 2018 05:18 AM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान में फैले जीका वायरस के खतरे को देखते हुए प्रदेश में स्वास्थ्य महानिदेशालय की ओर से अलर्ट जारी किया गया है। राजस्थान के जयपुर में दर्जनों मरीज जीका वायरस की चपेट में पाए गए हैं। इसके बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की टीमें वहां पर लगातार काम कर रही है। इसके अलावा मुख्य चिकित्सा अधिकारी और अस्पतालों के मुख्य चिकित्सा अधीक्षकों को भी दिशा-निर्देश देकर इलाज की समुचित व्यवस्था व वार्ड को तैयार रखने का निर्देश दिए गए हैं। 

गर्भवती महिलाओं को अभी राजस्थान न जाने की सलाह

राजस्थान जाने वाली गर्भवती महिलाओं को अभी न जाने की सलाह दी गई है। विशेषज्ञों ने बताया कि जीका वायरस से सबसे अधिक संक्रमण गर्भस्थ शिशु को होता है। इसके अलावा राजस्थान से आने वाले संदिग्ध मरीजों की जांच कराने के लिए निर्देश स्वास्थ्य महानिदेशालय ने दिए है। किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय को नोडल सेंटर भी बनाया गया है। संदिग्ध लक्षण लगते है तो  उन्हें जांच के लिए केजीएमयू रेफर किया जा सकता है। केजीएमयू की माइक्रोबायलॉजी विभाग में इसकी जांच करानी होगी। 

मुंह बोले भाई ने की जबरदस्ती,विदेशी युवती चार मंजिल से निर्वस्त्र कूदी

एयरपोर्ट अथॉरिटी को किया गया सतर्क

अगर कोई गर्भवती महिला राजस्थान से आती है और उसको डेंगू जैसे लक्षण प्रकट होते हैं तो विशेषज्ञ डाक्टर से मिल कर तत्काल इलाज कराने के साथ गर्भस्थ शिशु का अल्ट्रासाउंड कराना चाहिए। संचारी रोग  निदेशक डा. मिथलेश का कहना है कि राजस्थान के जयपुर में लगातार जीका वायरस मिलने पर प्रदेश सरकार को अलर्ट किया गया है। खास कर एयरपोर्ट अथॉरिटी को सतर्क कर दिया गया है कि राजस्थान से आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग की जाए। 

टीचर की हैवानियत, मासूम छात्र की पीटकर हत्या, पैर सहित कई पसलियां टूटी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें