DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

International Yoga Day 2019: जब BSF जवानों संग योग करते नजर आया Dog Squad, देखें VIDEO

आज इंटरनेशनल योग दिवस है और इस मौके पर देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी लोग योग दिवस पर अपनी सेहत को लेकर फिक्रमंद दिखे। प्रधानमंत्री मोदी ने जहां रांची में योग किया, वहीं खास से लेकर आम लोगों तक ने अपने-अपने तरीके से इस मौके पर योग किया। हालांकि, योग दिवस पर इस बार सिर्फ इंसानों ने ही नहीं, बल्कि जानवरों ने भी योग किया। दरअसल, योग दिवस पर जम्मू में एक अद्बुत नजारा देखने को मिला, जहां बीएसएफ जवानों के साथ डॉग स्क्वायड भी योग करता नजर आया। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2019 के मौके पर बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स के डॉग स्क्वायड ने जम्मू में अपने प्रशिक्षकों के साथ योग किया।

हरियाणा में बीएसएफ के घुड़सवार बल ने भी योग दिवस में शिरकत की। सीमा सुरक्षा बल की घुड़सवार टीम ने गुरुग्राम में बीएसएफ शिविर में घोड़ों पर योगाभ्यास किया। बता दें कि योग दिवस के मौके पर विभिन्न स्थानों पर अलग-अलग तरह से योग की तस्वीरें आईं। 

दरअसल, भारत में योगाभ्यास की परंपरा तकरीबन 5000 साल पुरानी है। योग को शरीर और आत्मा के बीच सामंजस्य का अद्भुत विज्ञान माना जाता है। इस प्राचीन पद्धति के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से हर साल 21 जून को इंटरनेशनल योग दिवस मनाया जाता है। इसकी शुरुआत 2015 में हुई थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा को अपने संबोधन के दौरान कहा कि यही वो दिन है जब उत्तरी गोलार्ध में साल का सबसे लंबा दिन होता है। इस दिन सूर्य जल्दी उगता है और सबसे देर में सूर्यास्त होता है। इसके अलावा भारत में 21 जून ग्रीष्मकालीन संक्रांति का दिन भी होता है। 11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस या विश्व योग दिवस के रूप में मनाए जाने की घोषणा की। इसके बाद 2015 से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस दुनिया भर में मनाया जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सितंबर 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए योग के महत्व पर चर्चा की थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Yoga Day 2019 Dog squad of Border Security Force performs yoga along with their trainers on in Jammu