Yoga belongs to everyone everyone belongs to yoga PM Modi at mega event in Ranchi - International Yoga Day 2019: PM मोदी ने रांची में 40 हजार लोगों के साथ किया योग, बोले- हमेशा से रहा है संस्कृति का हिस्सा DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

International Yoga Day 2019: PM मोदी ने रांची में 40 हजार लोगों के साथ किया योग, बोले- हमेशा से रहा है संस्कृति का हिस्सा

pm modi

पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (5th International Yoga Day 2019) के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शुक्रवार को झारखंड के रांची में योग किया। पीएम मोदी के साथ तकरीबन 40 हजार लोगों ने भी योग किया। इसके अलावा केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने हरियाणा के रोहतक में राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के साथ योग किया। 

योग दिवस पर पीएम मोदी ने कहा कि योग को लोकप्रिय बनाने के लिये आधारभूत ढांचा मजबूत किया जाना चाहिए। हमें समाज के हर वर्ग तक योग को ले जाना चाहिए। शांति और सौहार्द्र योग से जुड़े हैं। विश्वभर में लोगों को अनिवार्य रूप से योग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि योग दिवस पर रांची में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि योग हमेशा से हमारी संस्कृति का हिस्सा रहा है, इसके प्रसार के लिये हमें साथ आना चाहिए।

ये भी पढ़ें;' राज्यपाल, CM योगी समेत हजारों ने किया योगासन

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज योग ड्राइंग रूम से बोर्डरूम तक, शहरों के पार्क से लेकर स्पोट्र्स कंपलेक्स तक पहुंच गया है। आज गली-कूचे से वेलनेस सेंटर्स तक चारों तरफ योग को अनुभव किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि आज के बदलते हुए समय में बीमारी से बचाव के साथ-साथ वेलनेस पर हमारा फोकस होना जरूरी है। यही शक्ति हमें योग से मिलती है। यही भावना योग और पुरातन भारतीय दर्शन की है ।

प्रधानमंत्री ने युवाओं के दिल की बीमारियों के चपेट में आने के बढ़ते मामलों के मद्देनजर कहा कि योग इस बीमारी के रोकथाम में अहम भूमिका निभा सकता है इसलिये इस साल की थी 'योग फॉर हॉर्ट (हृदय के लिये योग) रखी गई है।

लद्दाख:-20 डिग्री तापमान में ITBP के जवानों ने किया योग, देखें VIDEO

इसके अलावा रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने दिल्ली के राजपथ में योग किया। लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने संसद परिसर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योग किया। वहीं, योग दिवस के मौके पर जम्मू कश्मीर में बीएसएफ के जवानों ने योग किया।

#InternationalYogaDay: शिल्पा शेट्टी ने गेटवे ऑफ इंडिया पर किया योग

लखनऊ में राज्यपाल नाईक, सीएम योगी ने किया योग

लखनऊ के राजभवन में राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा और अन्य मंत्रियों व वरिष्ठ अधिकारियों समेत हजारों लोगों ने योग किया। कार्यक्रम में प्रदेश के डीजीपी ओम प्रकाश सिंह और लखनऊ की मेयर संयुक्ता भाटिया भी मौजूद रहीं। इस मौके पर बोलते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि वास्तव में हमारी ऋषि परंपरा ही हमें आगे बढ़ा सकती है और योग हमारी ऋषि परंपरा का एक अभिन्न अंग है। मनुष्य जीवन योग के लिए बना है, न कि रोग के लिए।  देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने ऋषि परम्परा के प्रसाद को आम जन तक पहुंचाने और भारतीय संस्कृति एवं आस्था को वैश्विक मंचों पर एक नयी पहचान दिलाने का कार्य किया है, मैं इसके लिए प्रधानमंत्री जी का आभार व्यक्त करता हूं।

-20 डिग्री तापमान में ITBP जवानों का योग

दुनियाभर में आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। इस मौके पर नेताओं से लेकर जवानों तक, योग कर रहे हैं। आईटीबीपी के जवानों ने लद्दाख में -20 डिग्री तापमान में योग किया। जवानों ने यह योग उत्तरी लद्दाख इलाके में किया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Yoga belongs to everyone everyone belongs to yoga PM Modi at mega event in Ranchi