DA Image
2 अगस्त, 2020|3:56|IST

अगली स्टोरी

यस बैंक घोटाले में ED पहली बार करेगी भारत से बाहर कार्रवाई, लंदन में राणा कपूर की संपत्ति होगी जब्त

yes bank scam    ed to attach rana kapoor central london property

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अगले सप्ताह राणा कपूर से जुड़ी लगभग 50 करोड़ रुपये की सेंट्रल लंदन की संपत्ति के साथ-साथ फिक्स्ड डिपॉजिट अटैच करने की तैयारी कर ली है। लंदन में राणा कपूर संपत्ति की कुर्की जांच एजेंसी द्वारा यस बैंक केस में विदेश में उठाया गया पहला कदम होगा। 

एजेंसी ने राणा कपूर की बेटी राखी कपूर द्वारा संचालित कंपनी डूइट क्रिएशन जर्सी लिमिटेड की पहचान की है, जिसमें 83 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है। लंदन में राणा कपूर की तीन संपत्तियां हैं, जिनमें 77 साउथ ऑडली स्ट्रीट में एक ऑफिस के संग गेस्ट हाउस, जिसकी कीमत लगभग 107 करोड़ रुपए है। इसके अलावा अन्य आवासी संपत्ति भी है।

एजेंसी के एक अधिकारी ने कहा कि सेंट्रल लंदन स्थित एक संपत्ति को धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत अगले सप्ताह अटैच किया जाएगा। इसके लिए कागजी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। इस मामले में राणा कपूर के वकील सुभाष जाधव ने टिप्पणी से इनकार कर दिया।

जांच एजेंसी ने राणा कपूर के परिवार के स्वामित्व वाली कई महंगी संपत्तियों की पहचान की है। साथ ही साथ उनके द्वारा दिल्ली, मुंबई, गोवा, लंदन, यूएस, यूके और यूके में बंगले, विला, क्लब, रिसॉर्ट, अपार्टमेंट, फार्मलैंड की पहचान की गई है। इनकी कीमत कई हज़ार करोड़ रुपये है। पहली नजर में यह कहा जाता है कि ये सारी संपत्तियां गलत तरीके से लोन देने के बदले मिले कमीशन से अर्जित की गई हैं।

इनमें से तीन बंगले अकेले दिल्ली के लुटियन जोन में हैं। जो कि 40 अमृता शेरगिल मार्ग (375 करोड़ रुपये), 18 कौटिल्य मार्ग (195 करोड़ रुपये) और 20 सरदार पटेल मार्ग (175 करोड़ रुपये) है। मुंबई के पास अलीबाग में 7.5 एकड़ की प्राइम बीच के सामने जमीन भी है।

ईडी पहले ही भारत में 59 करोड़ रुपये की संपत्तियां संलग्न कर चुकी है। एक अधिकारी ने कहा कि यह यस बैंक घोटाले में विदेश में पहली बार संपत्ति अटैच की जाएगी। ईडी और केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) दोनों ने यस बैंक और उसके परिवार के सदस्यों के खिलाफ क्रमशः मई और जून में चार्जशीट दायर की है।

ईडी ने दावा किया है कि राणा कपूर ने वर्षों तक अवैध गतिविधियों को चलाने के लिए यस बैंक को अपने व्यक्तिगत जागीर के रूप में इस्तेमाल किया। साथ ही कई खराब लोन भी बांटे। राणा कपूर फिलहाल मुंबई के तलोजा जेल में बंद है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Yes Bank Scam Enforcement Directorate will attach Rana Kapoor Property in London