DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आज BJP विधायक दल के नेता चुने जाएंगे येदियुरप्पा, पेश करेंगे सरकार बनाने का दावा

येदियुरप्पा

कर्नाटक विधानसभा चुनाव का नतीजा सामने आने के बाद अब सरकार बनाने का पेंच फंसा हुआ है। निर्णय राज्यपाल वजुभाई वाला के हाथ में है। सुबह से शाम तक मतों की गिनती में भारी उतार चढ़ाव देखने को मिलता रहा। अंत में बीजेपी 104, कांग्रेस 78 और जेडीएस 38 सीट पर आकर रुक गए। दो सीटें अन्य के खाते में गई हैं। 

नतीजों की तस्वीर साफ होती देख कांग्रेस ने हार को स्वीकारते हुए जेडीएस को समर्थन देने की घोषणा कर दी साथ ही कुमार स्वामी को मुख्यमंत्री बनाने का एलान भी कर दिया। कुमारस्वामी ने भी सरकार बनाने के लिए कांग्रेस के समर्थन का स्वागत किया है। वहीं येदियुरप्पा ने भी सदन में बहुमत साबित करने का दावा किया है। येदियुरप्पा बुधवार को विधायक दल के नेता चुने जाएंगे साथ ही साथ सरकार बनाने का दावा भी पेश करेंगे।

कांग्रेस-जेडीएस के नेता राज्यपाल से मिले

कांग्रेस और जेडीएस के नेताओं ने मंगलवार को यहां राज्यपाल वजुभाई वाला से मुलाकात की और कर्नाटक में जेडीएस के नेतृत्व वाली सरकार बनाने का दावा पेश किया। निर्वतमान मुख्यमंत्री सिद्धारमैया, वरिष्ठ कांग्रेसी नेता गुलाम नबी आजाद और मल्लिकार्जुन खड़गे ने जेडीएस के प्रदेश प्रमुख एच डी कुमारस्वामी समेत दोनों पार्टियों के नेताओं ने वाला से मुलाकात की और सरकार गठन के लिये मौका दिये जाने का अनुरोध किया। 

राज्यपाल से बैठक के बाद कुमारस्वामी ने कहा कि चर्चा के बाद अखिल भारतीय कांग्रेस पार्टी के नेताओं ने हमारी पार्टी के अध्यक्ष को समर्थन देने का पत्र दिया ... अपनी पार्टी की तरफ से कांग्रेस नेताओं के साथ हमने राज्यपाल से कांग्रेस के समर्थन से सरकार बनाने का अवसर देने का अनुरोध किया। दो निर्दलीय विधायकों का भी हमें समर्थन है। 

येदियुरप्पा भी राज्यपाल से मिले

जेडीएस नेता ने कहा कि  राज्यपाल ने उन्हें बताया कि वह निर्वाचन आयोग से अधिकृत नतीजे आने के बाद इस पर फैसला लेंगे। कांग्रेस - जेडीएस के इस कदम की काट के लिये भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बी एस येदियुरप्पा भी वाला से मिले और सरकार बनाने का दावा पेश किया। सिद्धारमैया ने कहा कि अब तक घोषित नतीजों के मुताबिक हमारे आंकड़े ज्यादा हैं और हमनें राज्यपाल के संज्ञान में भी यह बात डाल दी है । हमें उम्मीद है कि निर्वाचन आयोग से आधिकारिक जानकारी आने के बाद राज्यपाल कानूनी ढांचे के तहत फैसला लेंगे। 

कर्नाटक में केजरी की किरकिरी, आप के सभी उम्मीदवारों की जमानत जब्त

कर्नाटक चुनाव नतीजेः इन सीटों पर जीत के करीब जाकर हार गई भाजपा

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Yeddyurappa will be the leader of BJP Legislature Party will present claim of forming Karnataka government today