ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशवाह क्या चाय है! एक किलो की कीमत 99,999 रुपए; असम टी की कीमत ने बनाया रिकॉर्ड

वाह क्या चाय है! एक किलो की कीमत 99,999 रुपए; असम टी की कीमत ने बनाया रिकॉर्ड

असम के एक चाय बागान की एक किलो गोल्डन टिप चाय की पत्तियों को 99,999 रुपये की रिकॉर्ड कीमत पर नीलाम किया गया। गुवाहाटी चाय नीलामी केंद्र (जीटीएसी) में मंगलवार को इसे नीलाम किया गया। इसकी...

वाह क्या चाय है! एक किलो की कीमत 99,999 रुपए; असम टी की कीमत ने बनाया रिकॉर्ड
लाइव हिन्दुस्तान,गुवाहाटी।Tue, 14 Dec 2021 02:32 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

असम के एक चाय बागान की एक किलो गोल्डन टिप चाय की पत्तियों को 99,999 रुपये की रिकॉर्ड कीमत पर नीलाम किया गया। गुवाहाटी चाय नीलामी केंद्र (जीटीएसी) में मंगलवार को इसे नीलाम किया गया। इसकी ब्रांडिंग मनोहारी गोल्ड के रूप में की जाती है। डिब्रूगढ़ जिले के इस चाय को गुवाहाटी स्थित थोक व्यापारी सौरभ टी ट्रेडर्स द्वारा खरीदी गई।

टी एस्टेट के अनुसार, ''यह भारत में कहीं भी, किसी भी वर्ष, किसी भी नीलामी में, किसी भी चाय द्वारा प्राप्त की गई सबसे अधिक कीमत है।'' हिन्दुस्तान स्वतंत्र रूप से इस दावे की पुष्टि नहीं करता है। 

सौरभ टी ट्रेडर्स के सीईओ एमएल माहेश्वरी ने कहा, “इस विशेष चाय की मांग बहुत अधिक है और उत्पादन बहुत कम है। इस साल मनोहरी टी एस्टेट द्वारा केवल एक किलोग्राम की नीलामी की गई थी।”

उन्होंने कहा, “हम इस चाय को खरीदने के लिए लंबे समय से कोशिश कर रहे थे। बगीचे के मालिक ने हमें निजी तौर पर बेचने से मना कर दिया और इसे नीलाम करने का फैसला किया। हम भाग्यशाली थे कि आखिरकार जब इसकी नीलामी हुई तो हम इसे खरीदने में सफल रहे।''

आपको बता दें कि 2018 में, उसी ब्रांड की एक किलो चाय को 39,000 रुपये की रिकॉर्ड कीमत पर नीलाम किया गया था। इसे सौरभ टी ट्रेडर्स ने खरीदा था। एक साल बाद, उसी कंपनी ने 50,000 रुपये की कीमत पर एक ही चाय का एक किलो खरीदा। पिछले साल एक किलो की कीमत 75,000 रुपये थी और इसे विष्णु टी कंपनी ने खरीदा था।

मनोहारी टी एस्टेट के मालिक राजन लोहिया ने कहा, "2018 में इस विशेष संस्करण का उत्पादन शुरू करने के बाद से मनोहरी गोल्ड चाय की बहुत अधिक मांग है। यह दुनिया भर में लोकप्रिय हो गई है और हर साल नीलामी में रिकॉर्ड तोड़ रही है। स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों द्वारा ब्रांड की मांग की जाती है।”

उन्होंने कहा, “इस चाय के संस्करण में चमकीले पीले रंग की शराब है और स्वाद के बाद सुखदायक है। इस साल हमने दो किलो मनोहरी सोने का उत्पादन किया। हमने इसका केवल एक किलो नीलामी के लिए रखा क्योंकि हमें अपने कई ग्राहकों की ब्रांड की मांगों को पूरा करना था।"

अधिकांश चायों के विपरीत, मनोहरी गोल्ड चाय की कलियों से बनता है न कि पत्तियों से और एक कठिन प्रक्रिया से गुजरता है। कलियों को मई और जून में दूसरे फ्लश सीजन में सुबह जल्दी तोड़ा जाता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें