ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशभारत में है कितना भ्रष्टाचार, दुनिया का सबसे साफ देश कौन; पाकिस्तान के तो क्या कहने

भारत में है कितना भ्रष्टाचार, दुनिया का सबसे साफ देश कौन; पाकिस्तान के तो क्या कहने

Corruption: साल 2018 से ही 12 देशों का CPI स्कोर लगातार घटा है। इसमें निम्न और मध्यम आय वाले देश एल सेल्वाडोर, होंडुरस, लाइबेरिया, म्यांमार, निकारागुआ, श्रीलंका और वेनेजुएला का नाम शामिल है।

भारत में है कितना भ्रष्टाचार, दुनिया का सबसे साफ देश कौन; पाकिस्तान के तो क्या कहने
Nisarg Dixitलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 31 Jan 2024 09:38 AM
ऐप पर पढ़ें

दुनिया के कई देशों में भ्रष्टाचार के खिलाफ जारी जंग खास असर नहीं डाल पा रही है। मंगलवार को जारी 2023 के करप्शन परसेप्शन्स इंडेक्स या CPI के आंकड़े ऐसे संकेत दे रहे हैं। इस सूची में दो तिहाई से ज्यादा देश 50 से कम स्कोर हासिल कर सके हैं। CPI ने 180 देशों की लिस्ट जारी की है। इस सूची में लगातार 6वें साल डेनमार्क शीर्ष पर बना हुआ है और यहां सबसे कम भ्रष्टाचार देखा जा रहा है। जबकि, सूची में सोमालिया सबसे नीचे है।

CPI लिस्ट जारी करने वाले ट्रांसपेरेन्सी इंटरनेशनल के मुताबिक, साल 2018 से ही 12 देशों का CPI स्कोर लगातार घटा है। इसमें निम्न और मध्यम आय वाले देश एल सेल्वाडोर, होंडुरस, लाइबेरिया, म्यांमार, निकारागुआ, श्रीलंका और वेनेजुएला का नाम शामिल है। इनमें से पांच देशों का स्कोर 30 से भी कम है।

इनमें अर्जेंटीना, ऑस्ट्रिया, पोलैंड, तुर्की और यूनाइटेड किंगडम जैसे कुछ उच्च मध्यम और उच्च आय वाले देशों का नाम भी है। हालांकि, दुनिया के राहत की खबर भी है कि इस अवधि में 8 देशो ऐसे भी हैं, जिनके CPI स्कोर में सुधार हुआ है। इनमें आयरलैंड, दक्षिण कोरिया, आर्मेनिया, वियतनाम, मालदीव, मोल्डोवा, एंगोला और उज्बेकिस्तान का नाम शामिल है।

भारत की रैंकिंग क्या है?
2023 CPI में भारत 39 के स्कोर के साथ 93वें स्थान पर है। जबकि, पड़ोसी देश चीन को 76 का स्कोर मिला है और देश 42वें स्थान पर है। खास बात है कि साल 2022 से चीन का स्कोर 3 अंक घट गया है। इधर, पाकिस्तान 133वें पायदान पर है। उसे 29 स्कोर हासिल है। 180 देशों में से अफगानिस्तान 20 के स्कोर के साथ 162वीं रैंकिंग पर है।

ये हैं सबसे ज्यादा और सबसे कम भ्रष्ट देश
लिस्ट के मुताबिक, सोमालिया (11), वेनेजुएला (13), सीरिया (13), साउथ सुडान (13), यमन (16) सबसे भ्रष्ट देश हैं। इनका स्कोर 18 से भी कम है। लिस्ट में देशों को 0 से लेकर 100 के बीच रैंक दी गई है। सबसे कम भ्रष्ट देशों में डेनमार्क (90), फिनलैंड (87), न्यूजीलैंड (85), नॉर्वे (84) और सिंगापुर (83) का नाम है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें