DA Image
11 अप्रैल, 2021|7:31|IST

अगली स्टोरी

चिनाब नदी पर मार्च तक बनकर तैयार हो जाएगा दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज, एफिल टॉवर से अधिक होगी ऊंचाई

world highest railway bridge will be ready by march on chenab river height will be higher than eiffe

भारत में सबसे दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल बन रहा है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर इसकी जानकारी देते हुए कहा, 'कौरी इलाके में चिनाब नदी पर दुनिया का सबसे ऊंचा पुल बना रही है। यह एक और मील का पत्थर साबित होगा।' केंद्रीय मंत्री ने कहा "चिनाब ब्रिज के स्टील आर्क के साथ एक और मील का पत्थर हासिल करने के लिए भारतीय रेलवे अच्छी तरह से काम कर रहा है। यह दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज है।"

Infrastructural Marvel in Making: Indian Railways is well on track to achieve another engineering milestone with the steel arch of Chenab bridge reaching at closure position.

It is all set to be the world's highest Railway bridge 🌉 pic.twitter.com/yWS2v6exiP

— Piyush Goyal (@PiyushGoyal) February 25, 2021

आपको बता दें कि इस रेलवे ब्रिज के इस साल मार्च तक पूरा होने की संभावना है। 

कोंकण रेलवे कॉरपोरेशन लिमिटेड (KRCL) उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक (USBRL) परियोजना के तहत 111 किलोमीटर लंबे चुनौतीपूर्ण मार्ग पर चिनाब पुल का निर्माण कर रही है। यह घाटी को देश के बाकी हिस्सों से रेलवे के माध्यम से जोड़ेगा। 

रेलवे अधिकारियों के अनुसार, चिनाब पुल का निर्माण चिनाब नदी के तल से 359 मीटर ऊपर किया जा रहा है। यह एफिल टॉवर (जिसकी ऊंचाई 324 मीटर है) से 35 मीटर अधिक होगी। चिनाब पुल की लंबाई 17 स्पैन के साथ 1,315 मीटर होगी, जिसमें से चिनाब नदी के पार मुख्य आर्क की लंबाई 467 मीटर होगी।

इस महीने की शुरुआत में, गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने संसद में कहा था कि पिछले दो वर्षों में जम्मू और कश्मीर के नव-गठित संघ क्षेत्र में तेजी से विकास कार्य चल रहे हैं। उन्होंने कहा था, "पिछले दो वर्षों में पिछले 70 वर्षों की तुलना में जम्मू और कश्मीर में तेजी से विकास हो रहा है। केंद्र और जम्मू-कश्मीर सरकार दोनों इस क्षेत्र को विकसित करने की कोशिश कर रहे हैं।" MoS ने दावा किया था कि सभी प्रमुख परियोजनाएं जम्मू और कश्मीर में ट्रैक पर हैं। इनमें आने वाली बाधाओं को हटा दिया गया है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:World highest railway bridge will be ready by March on Chenab river height will be higher than Eiffel Tower