ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशघरेलू कामकाज में महिलाएं ज्यादा वक्त देती हैं: आईएमएफ

घरेलू कामकाज में महिलाएं ज्यादा वक्त देती हैं: आईएमएफ

ज्यादातर देशों में बिना वेतन वाले कार्यों में स्त्री-पुरुष के बीच परंपरागत विषमता बनी हुई है। महिलाएं प्रतिदिन पुरुषों के मुकाबले औसतन दो घंटे से अधिक काम करती हैं। अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ)...

घरेलू कामकाज में महिलाएं ज्यादा वक्त देती हैं: आईएमएफ
वॉशिंगटन, एजेंसीWed, 16 Oct 2019 01:29 AM
ऐप पर पढ़ें

ज्यादातर देशों में बिना वेतन वाले कार्यों में स्त्री-पुरुष के बीच परंपरागत विषमता बनी हुई है। महिलाएं प्रतिदिन पुरुषों के मुकाबले औसतन दो घंटे से अधिक काम करती हैं। अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) ने मंगलवार को यह कहा। इन कार्यों में घर से जुड़े काम शामिल हैं। 

अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष और विश्वबैंक की सालाना बैठक से पहले जारी पत्र में आईएमएफ ने कहा कि पुरुषों का बिना भुगतान वाले कार्यों का घंटा बढ़ा है, लेकिन अभी भी पुरुषों के मुकाबले महिलाएं 20 से 1,000 प्रतिशत अधिक काम करती हैं और यह स्थिति दुनिया भर में है। पत्र के अनुसार, हांगकांग में महिलाएं बिना भुगतान वाले कार्यों में 2.6 घंटे देती हैं, जबकि मैक्सिको में यह 7.1 घंटे हैं। विभिन्न देशों में बिना भुगतान वाले कार्यों के वितरण में स्त्री-पुरुष असामानताएं अलग-अलग हैं।

समानता के लिहाज से दुनिया का अग्रणी देश नार्वे में पुरुषों के मुकाबले महिलाएं बिना कोई भुगतान वाले 20 प्रतिशत कार्य अधिक करती हैं। वहीं अमेरिका में यह 60 प्रतिशत अधिक है। जापान में पुरुषों के मुकाबले महिलाएं बिना वेतन वाले कार्यों में चार गुना समय देती हैं। पाकिस्तान में यह 1000 गुना अधिक है। हालांकि, उसने यह भी कहा कि बिना भुगतान वाले कार्यों में स्त्री-पुरुष असमानताएं कम हुई हैं, लेकिन यह अभी बनी हुई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें