ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशमिसाल: जन्म लेते ही महज 6 मिनट के अंदर बच्ची को मिला उसका आधार कार्ड

मिसाल: जन्म लेते ही महज 6 मिनट के अंदर बच्ची को मिला उसका आधार कार्ड

महाराष्ट्र में एक सक्रियता के साथ सामाजिक जागरुकता की एक अनोखी मिसाल देखने को मिली। यहां पर एक बच्ची को इस दुनिया में आए कुछ मिनट ही हुए थे तभी उसे अपना पहचान पत्र दे दिया गया। सिर्फ 6 मिनट में आधार...

मिसाल: जन्म लेते ही महज 6 मिनट के अंदर बच्ची को मिला उसका आधार कार्ड
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 25 Sep 2017 08:41 AM
ऐप पर पढ़ें

महाराष्ट्र में एक सक्रियता के साथ सामाजिक जागरुकता की एक अनोखी मिसाल देखने को मिली। यहां पर एक बच्ची को इस दुनिया में आए कुछ मिनट ही हुए थे तभी उसे अपना पहचान पत्र दे दिया गया। सिर्फ 6 मिनट में आधार पंजीकरण का हिस्सा बनने वाली इस बच्ची का नाम भावना संतोष जाधव रखा गया है। रविवार को ही बच्ची का जन्म हुआ था।

मामला महाराष्ट के जहानाबाद जिले का है। भावना के जन्म के कुछ ही मिनट बाद उसके माता-पिता ने उसका आधार पंजीकरण करा लिया। इस बारे में जिलाधिकारी राधाकृष्ण गामे ने बताया कि रविवार को बच्ची का जन्म 12:03 मिनट पर हुआ था और 12:09 मिनट पर बच्ची का ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र और आधार कार्ड पंजीकृत करवा लिया गया।

अस्पताल के चिकित्सक एकनाथ माले ने कहा कि बच्ची पूरी तरह से स्वस्थ है। उन्होंने आगे कहा, उस्मानाबाद के जिला महिला चिकित्सालय में पिछले एक साल में करीब 1300 बच्चों के आधार कार्ड बनवाए जा चुका है। वहीं दूसरी ओर नवजात बच्ची के जन्म के महज 6 मिनट बाद उसका आधार कार्ड पंजीकरण हर तरफ चर्चा का विषय बना हुआ है। यह वाकइ जागरुकता के तौर पर एक मिसाल है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें