DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विंग कमांडर अभिनंदन की बहादुरी के बाद यूनिट का नाम बदला

abhinandan

पाकिस्तान के विमान एफ-16 को मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की बहादुरी के कारनामे ने उनकी यूनिट की पहचान बदल दी। अब इस यूनिट को ‘फाल्कन स्लैअर’ के नाम से भी जाना जाएगा। भारतीय वायु सेना वर्धमान के लिए वीर चक्र की सिफारिश कर रही है। 

51वीं स्कॉवड्रन में तैनात सभी बायसन जेट्स के पायलट्स के जी-सूट (यानी यूनिफार्म) पर एक बैज लगा रहे हैं, जिसमें ‘फॉल्कन स्लैअर’ और ‘एम्राम डॉजर्स’ लिखा है। बैज में भारतीय फाइटर प्लेन पाकिस्तान के एफ-16 विमान को गिराते नजर आ रहे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि मिग-21 में सवार अभिनंदन ने पाकिस्तानी विमान पर 4-5 एमराम मिसाइल दागी थीं। मिग-21 ने इन सभी को डॉज दे दिया था। अभी तक मिग-21 बायसन फाइटर जेट वाली इस‌ स्कॉवड्रन को ‘स्वार्ड आर्म’ के नाम से जाना जाता है।

बालाकोट में भारत वायुसेना के हवाई हमले से बौखलाए पाकिस्तान ने 27 फरवरी की सुबह अपने एफ-16 विमानों से भारत के सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश की थी, जिसे भारतीय वायुसेना ने नाकाम कर दिया था। इस दौरान विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तान के एफ-16 फाइटर जेट को मार गिराया था, लेकिन अभिनंदन पाकि‌स्तान की सीमा में पहुंच गए थे और उनका मिग-21 भी क्रैश हो गया‌ था। उन्हें पाकिस्तानी सेना ने बंधक बना लिया था। हालांकि, बाद में उन्हें छोड़ दिया गया था। वर्धमान दोनों देशों के बीच के सैन्य मुकाबले का चेहरा बन गए थे। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Wing Commander Abhinandan Varthaman unit gets Falcon Slayers patches