DA Image
27 नवंबर, 2020|3:12|IST

अगली स्टोरी

क्या सर्दियों में और बढ़ जाएगा कोरोना वायरस का खतरा? जानिए एम्स के डायरेक्टर का जवाब

coronavirus cases will spike in winter like swine flu  file pic

कोरोना वायरस संक्रमण का तेजी के साथ देश और दुनियाभर में प्रसार हो रहा है। उम्मीद की जा रही थी कि गर्मी में इसका प्रसार कम होगा, लेकिन इसके विपरीत अधिक तापमान का भी इस पर कोई खास असर नहीं हुआ। ऐसे में अब जबकि तापमान में गिरावट आ रही है तो लोगों के मन में यह सवाल पैदा हो रहा है कि क्या सर्दियों में कोरोना का खतरा और बढ़ जाएगा?

सर्दियों ने स्वाइन फ्लू की तरह बढ़ेंगे कोरोना के मामले

दिल्ली स्थित एम्स के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया की मानें तो जिस तरह से स्वाइन फ्लू के मामले सर्दियों में तेजी के साथ बढ़ते हैं ठीक उसी तरह से कोविड-19 के मामलों में भी बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती है।

रणदीप गुलेरिया ने समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा- “स्वाइन फ्लू सर्दियों में तेजी के साथ बढ़ता है। इसी तरह कोविड-19 के मामले में तेजी देखने को मिलेगी। हमारे पास आंकड़ें है जिसमें यह जाहिर होता है कि वायु प्रदूषण से भी कोरोना के मामले बढ़ सकते हैं। यह इटली और चीन में पिछले कुछ महीने के दौरान किए गए अध्ययन पर आधारित है।”

ये भी पढ़ें: प्लाज्मा थेरेपी बंद करने की अटकलों को लेकर जैन ने केंद्र पर बोला हमला

गुलेरिया बोले- प्लाज्मा थैरेपी कोई जादू को गोली नहीं

प्लाज्मा थैरेपी के बारे में आईसीएमआर के ऑब्जर्वेशन के बारे में पूछे जाने पर रणदीप गुलेरिया ने कहा- “यह कहना जल्दबाजी होगी। हमें और अधिक आंकड़ों को देखने की आवश्यकता है। आईसीएमआर के अध्ययन में ज्यादातर उन मरीजों को प्लाज्मा थैरेपी दी गई, जिनमें पहले से एंटी बॉडी डेवलप था। अगर आपके पास पहले से ही एंटी बॉडीज है तो बाहर से एंटी बॉडीज देना बहुत ज्यादा कारगर नहीं होगा।”

गुलेरिया ने कहा- प्लाज्मा कोई जादू को गोली नहीं है। हमें इसकी सही जगह देखने होगी, जहां पर यह फायदेमंद होगा न कि ये कहना कि हर किसी को इसका फायदा होगा। कोविड-19 से हमने जो कुछ सीखा है वो ये कि अगर टाइमिंग सही है तो इलाज फायदेमंद होगा।

ये भी पढ़ें: बिहार के डिप्टी CM सुशील मोदी कोरोना पॉजिटिव, पटना एम्स में भर्ती

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Will the risk of coronavirus increase in winter Know the answer of AIIMS director Randeep Guleria