ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशफिर खत्म होंगे अच्छे दिन? 20 से ज्यादा देशों में फैला ओमिक्रॉन वैरिएंट, बड़ा खतरा बता रहे वैज्ञानिक

फिर खत्म होंगे अच्छे दिन? 20 से ज्यादा देशों में फैला ओमिक्रॉन वैरिएंट, बड़ा खतरा बता रहे वैज्ञानिक

कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। कोविड-19 के इस स्वरूप ने पूरी दुनिया की चिंता बढ़ा दी है। यह वायरस सबसे पहले यूरोप में मिला था। अब यह करीब 20 देशों में फैल चुका...

फिर खत्म होंगे अच्छे दिन? 20 से ज्यादा देशों में फैला ओमिक्रॉन वैरिएंट, बड़ा खतरा बता रहे वैज्ञानिक
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली।Wed, 01 Dec 2021 02:42 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। कोविड-19 के इस स्वरूप ने पूरी दुनिया की चिंता बढ़ा दी है। यह वायरस सबसे पहले यूरोप में मिला था। अब यह करीब 20 देशों में फैल चुका है। ऐसे में अब सभी के मन में एक सवाल गूंजने लगे हैं, क्या महामारी एक बार फिर बढ़ने वाली है?

नीदरलैंड्स नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर पब्लिक हेल्थ एंड द एनवायरनमेंट ने कहा है कि 19 नवंबर और 23 नवंबर को लिए गए नमूने ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित पाए गए हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों ने दो संक्रमित लोगों को इसके बारे में सूचित कर दिया है। इसके प्रसार को सीमित करने के लिए उनके संपर्क में आने वाले लोगों को ढूंढने की कोशिश की जा रही है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट वायरस के पिछले रूपों की तुलना में अधिक संक्रामक है। उन्होंने आगाह किया है कि वे अधिक परीक्षण और डेटा के बिना सुनिश्चित नहीं हो सकते हैं, लेकिन अब तक के सबूत चिंताजनक हैं।

मंगलवार को, यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने कहा कि इसने सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को प्रस्थान के 24 घंटों के भीतर किए गए टेस्टिंग की निगेटिव रिपोर्ट देनी होगी। संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए उड़ान भरने वाले लोगों के कोरोना वायरस परीक्षण और स्क्रीनिंग को सख्त करने की योजना बनाई गई है। एजेंसी के प्रवक्ता जेसन मैकडोनाल्ड ने कहा, "सीडीसी यात्रा के लिए मौजूदा वैश्विक परीक्षण आदेश को संशोधित करने के लिए काम कर रहा है।"

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मंगलवार को कहा कि ओमिक्रॉन से जोखिम "बहुत अधिक" है। उसने 60 वर्ष से अधिक उम्र के वैसे लोगों को यात्रा करने से बचने की सलाह दी है, जिन्हें टीके नहीं लगे हैं। ग्रीस के प्रधानमंत्री ने घोषणा की कि 60 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए COVID-19 का टीकाकरण अनिवार्य होगा। 16 जनवरी तक पहला शॉट नहीं लेने वाले या उसकी बुकिंग नहीं कराने वाले लोगों को जुर्माना भरना पड़ेगा।

दक्षिण अफ्रीका मेंओमिक्रॉन वैरिएंट के मामले सबसे पहले सामने आए थे। यहां कोरोना वायरस के मामले नवंबर के मध्य में प्रति दिन लगभग 300 से बढ़कर लगभग 3,000 हो गए हैं। शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका से नीदरलैंड के लिए दो उड़ानों में 61 यात्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। उनमें से कम से कम 14 में ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई है। 

ओमिक्रॉन को लेकर वैज्ञानिकों के पास अभी भी कई सवालों के जवाब नहीं हैं। जैसे- क्या टीके इसके खिलाफ कम प्रभावी हैं? इसके उपचार हैं? क्या ओमिक्रॉन अधिक गंभीर बीमारी का कारण बनता है?

मंगलवार शाम तक, संयुक्त राज्य अमेरिका में कोई ओमिक्रॉन मामले दर्ज नहीं किए गए थे। हालांकि कनाडा में इसका पता चला है। अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि यह केवल समय की बात है। इसके प्रसार को धीमा करने का लक्ष्य होना चाहिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें