ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशराजस्थान-मध्य प्रदेश की तरह क्या राहुल छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के लिए भी देंगे ये संकेत?

राजस्थान-मध्य प्रदेश की तरह क्या राहुल छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के लिए भी देंगे ये संकेत?

विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को मिली जीत के बाद पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोशल मीडिया का इस्तेमाल बड़े ही सधे हुए अंदाज में किया है। राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में जीत के बाद कांग्रेस के...

राजस्थान-मध्य प्रदेश की तरह क्या राहुल छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के लिए भी देंगे ये संकेत?
नई दिल्ली।लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 15 Dec 2018 01:04 PM
ऐप पर पढ़ें

विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को मिली जीत के बाद पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोशल मीडिया का इस्तेमाल बड़े ही सधे हुए अंदाज में किया है। राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में जीत के बाद कांग्रेस के सामने सबसे बड़ा सवाल मुख्यमंत्री बनाने को लेकर था। इस पर राहुल गांधी की भूमिका और अहम हो गई क्योंकि तीनों ही राज्यों में यह फैसला हुआ कि सीएम के नाम पर आखिरी फैसला राहुल गांधी लेंगे। राहुल गांधी ने जैसे दो सीएम के नाम का ऐलान किया है वैसे ही छत्तीसगढ़ के सीएम के नाम का ऐलान होने से पहले वह कोई संकेत दें सकते हैं। राहुल ने मध्य प्रदेश और राजस्थान में सीएम उम्मीदवार के नाम की घोषणा करने से पहले एक तस्वीर शेयर की थी जिसमें उन्होंने ये दिखाने की कोशिश की थी कि पार्टी में कोई मतभेद नहीं है।

राहुल गांधी ने गुरुवार शाम को एक फोटो ट्वीट की। इस फोटो में राहुल गांधी के साथ मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री पद के दावेदार कमलनाथ और ज्योदिरादित्य सिंधिया मौजूद थे। राहुल ने सोशल मीडिया पर जारी अपने पोस्ट में लियो टॉलस्टाय के कथन का जिक्र करते हुए कहा, “दो सबसे शक्तिशाली शूरवीर धैर्य और संयम है।” इसके बाद राहुल गांधी ने कमलनाथ का नाम मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के तौर पर पेश किया जिसे विधायक दल की बैठक में स्वीकार कर लिया गया।

शुक्रवार को राजस्थान में मुख्यमंत्री पद के प्रबल दावेदार वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत और युवा सचिन पायलट के बीच पिछले तीन दिन से चल रही खींचतान का हल निकालने के लिए गुरुवार को दिनभर यहां कांग्रेस अध्यक्ष के आवास पर बैठकों का दौर चलता रहा लेकिन कोई फैसला नहीं हो सका। शुक्रवार सुबह भी दोनों नेताओं ने राहुल के साथ बैठक की है। बैठक के बाद राहुल ने ट्वीट पर एक फोटो पोस्ट की है, जिसमें उनके एक ओर गहलोत और दूसरी तरफ पायलट थे। तीनों नेता मुस्करा रहे थे। राहुल की इस फोटो का कैप्शन था 'राजस्थान का साझा रंग' और इसके थोड़ी देर बाद राहुल ने अशोक गहलोत को राजस्थान का मुख्यमंत्री चुना। 

छत्तीसगढ़ में भी मुकाबला कड़ा
अब छत्तीसगढ़ में दो तिहाई से भी अधिक बहुमत से सत्ता में लौटी कांग्रेस का आलाकमान ने राज्य के नए मुख्यमंत्री को नाम का ऐलान कर सकता है। इस पर अंतिम फैसले से पूर्व सभी दावेदारों को विचार विमर्श के लिए दिल्ली तलब किया गया है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बुलावे पर मुख्यमंत्री पद के दावेदारों प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल, नेता प्रतिपक्ष टी.एस.सिंहदेव, पूर्व केन्द्रीय मंत्री डा.चरणदास महंत दिल्ली आ गए हैं। इस पद के एक और दावेदार कांग्रेस कार्यसमिति के सदस्य ताम्रध्वज साहू पहले से ही दिल्ली में मौजूद है। इस पद पर किसी नेता की नियुक्ति करने का एकतरफा निर्णय लेने की बजाय आलाकमान दावेदारों के बीच सहमति बनाकर दूसरे राज्यों की तरफ फैसला करने की रणनीति अपना रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें