DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   देश  ›  क्या केमिस्ट की दुकान से खरीद सकेंगे कोरोना का टीका? जानें हर सवाल का जवाब

देशक्या केमिस्ट की दुकान से खरीद सकेंगे कोरोना का टीका? जानें हर सवाल का जवाब

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली।Published By: Himanshu Jha
Wed, 21 Apr 2021 12:52 PM
क्या केमिस्ट की दुकान से खरीद सकेंगे कोरोना का टीका? जानें हर सवाल का जवाब

केंद्र सरकार ने एक मई के लिए 18 साल से अधिक उम्र के सभी व्यक्तियों के लिए टीकाकारण उपलब्ध होने की घोषणा की है। सरकार ने यह भी कहा है कि लोग खुद से खरीदकर भी टीका लगवा सकेंगे। इसके बाद से लोगों के मन में कई तरह के सवाल पनपने लगे हैं। लोग पूछ रहे हैं कि क्या कोरोना की वैक्सीन केमिस्ट की दुकान पर भी मिलेगी? अगर हां, तो इसकी कीमत क्या होगी?

इन सवालों को लेकर वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि केवल अस्पताल और अनुमोदित टीकाकरण केंद्र ही टीके लगा सकते हैं।, जिसे Co-Win के जरिए दर्ज किया जाएगा। इस दौरान काफी सावधानी बरती जाएगी। सरकार अगले दो दिनों में जांच और प्रबंधन पर डॉक्टरों और आम जनता के लिए एक एडवाइजरी जारी कर सकती है। 

एक अधिकारी ने कहा, “कोरोना टीकों को आपातकालीन लाइसेंस के तहत अनुमति दी जाती है और इसलिए उन्हें केमिस्ट को नहीं बेचा जा सकता है। उन्हें उचित सेट-अप में प्रशासित करना और टीकाकरण के दौरान दिशानिर्देशों का पालन करना महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, ये सभी टीकाकरण केंद्र कार्यस्थलों पर शामिल हैं, जो किसी भी प्रतिकूल प्रतिक्रिया की पहचान और जांच सुनिश्चित करने के लिए AEFI प्रबंधन केंद्रों से जुड़े हुए हैं।''

देश भर में कोरोना के मामलों की बढ़ती संख्या के बीच केंद्र सरकार ने सोमवार को 1 मई से 18 साल से अधिक उम्र के किसी भी व्यक्ति को कोरोना विरोधी शॉट्स प्राप्त करने के विकल्प खोल दिए हैं। इसके साथ ही राज्यों को भी वैक्सीन खरीदने का अधिकारी होगा। अस्पतालों के साथ-साथ कॉरपोरेट घराने भी वैक्सीन खरीद सकते हैं। हालांकि, सरकार द्वारा पहले से तय कीमत पर ही वैक्सीन की खरीद और विक्री होगी। 

केंद्र सरकार ने यह भी कहै कि पहले की तरह राष्ट्रीय कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम के तहत 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों स्वास्थ्य और फ्रंटलाइन वर्कर्स को मुफ्त में वैक्सीन दी जाती रहेगी। सरकार एक मई के बाद टीकाकरण की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि की उम्मीद कर रही है।

संबंधित खबरें