DA Image
5 जून, 2020|10:46|IST

अगली स्टोरी

कोरोना से गरीबों को बचाने के लिए मास्क बना रही हैं केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत की पत्नी नौनन्द कंवर

wife of jal shakti mantri gajendra singh shekhawat naunand kanwar making mask for poors to save him

देश में कोरोना वायरस के संक्रमण का मामला लगातार बढ़ता जा रहा है। इसे रोकने के लिए देश में लॉकडाउन है। हर कोई अपने-अपने तरीके से कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सहयोग कर रहा है। राजस्थान के जोधपुर से सांसद और केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत की पत्नी नौनन्द कंवर भी इसमें सहयोग कर रही हैं। वह देश में जारी कोरोना संकट से गरीबों को बचाने के लिए मास्क बना रही हैं। उनके इस काम में उनकी बेटियां सहयोग करती हैं।

नौनन्द बताती हैं कि उन्हें मास्क बनाने की प्रेरणा चेक गणराज्य का एक वीडियो देखकर मिली, जिसमें कहा गया था कि मास्क का इस्तेमाल कर लोगों ने इस देश मे कोरोना को फैलने से रोका, जबकि इटली, अमेरिका और जर्मनी में इस बीमारी की स्थिति क्या है, किसी से छिपी नहीं है। 

उनका कहना है कि गरीबों के पास भी मास्क होने चाहिए, इसलिए उन्होंने यह काम शुरू किया। ये मास्क गरीब लोगों के बीच वितरित किए जाते हैं। इसकी निगरानी खुद कंवर करती हैं। नौनन्द हर रोज लगभग 50 से 70 मास्क बना लेती हैं। इस काम में घर के दूसरे सदस्यों के अलावा उनके बेटे और बेटियां भी उनकी मदद करती हैं।

नौनन्द के पति गजेंद्र सिंह शेखावत मंत्री होने के नाते खुद दिन भर अपने क्षेत्र में इस बीमारी की रोकथाम के लिए मॉनिटरिंग करते हैं। राहत सामग्री बांटने के काम में लोगों की मदद करते हैं और खुद लोगों के बीच जन जागरण का काम करते हैं।

राजस्थान में कोरोनावायरस से पीड़ित लोगों की संख्या 154 हो गई है। तीन लोगों को इस बीमारी से निजात मिल चुका है। प्रदेश का भीलवाड़ा शहर अब भी कोरोना पीड़ित लोगों के लिहाज से हॉट स्पॉट बना हुआ है। 

देश में करोनावायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। अबतक इस बीमारी की जद में 2300 से अधिक लोग आ चुके हैं। प्रधानमंत्री मोदी से लेकर कई स्वास्थ्य संगठन बार-बार लोगों से सामाजिक दूरी के साथ-साथ घरों में रहने कह रहे हैं। इस वायरस से बचने के लिए बार-बार लोगों को मास्क और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने को कहा जा रहा है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Wife of Jal Shakti Mantri Gajendra Singh Shekhawat naunand kanwar making mask for poors to save him coronavirus