ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशयूपी एनकाउंटर मामले को क्यों न हाईकोर्ट भेज दिया जाए: सुप्रीम कोर्ट

यूपी एनकाउंटर मामले को क्यों न हाईकोर्ट भेज दिया जाए: सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने यूपी में हुई पुलिस मुठभेडों की जांच के लिए दायर याचिका पर सुनवाई करने से अनिच्छा जताई और याचिकाकर्ता से पूछा कि क्यों न इस मामले को इलाहाबाद हाईकोर्ट भेज दिया जाए। मुख्य न्यायाधीश...

यूपी एनकाउंटर मामले को क्यों न हाईकोर्ट भेज दिया जाए: सुप्रीम कोर्ट
नई दिल्ली। विशेष संवाददाताFri, 16 Nov 2018 09:24 PM
ऐप पर पढ़ें

सुप्रीम कोर्ट ने यूपी में हुई पुलिस मुठभेडों की जांच के लिए दायर याचिका पर सुनवाई करने से अनिच्छा जताई और याचिकाकर्ता से पूछा कि क्यों न इस मामले को इलाहाबाद हाईकोर्ट भेज दिया जाए। मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की पीठ ने यह सवाल शुक्रवार को याचिकाकर्ता पीयूसीएल से पूछा। 

इस मामले में गुरुवार को यूपी सरकार ने कोर्ट में जवाब दिया था और कहा था कि याचिकाकर्ता ने बहुत सावधानी से उन्हीं मुठभेड़ों को हवाला दिया है, जिनमें अल्पसंख्यक लोग मारे गए हैं। यह पूरी तरह से एकतरफा है जबकि इन मुठभेड़ों में चार पुलिसकर्मी भी मारे गए हैं। कुल 48 अपराधी मारे गए हैं, इनमें से 30 बहुसंख्यक और सिर्फ 18 ही अल्पसंख्यक समुदाय के हैं।

राज्य सरकार ने कहा कि कोई भी कार्रवाई व्यक्ति का धर्म देखकर नहीं की जाती है बल्कि कानून से भाग रहे अपराधियों के खिलाफ कानून के अनुसार की जाती है। पुलिस ने यह कार्रवाई भी आत्मरक्षा में की है, जब उन पर घातक हथियारों से हमला किया गया। इसमें अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को लक्षित नहीं किया गया है। राज्य सरकार ने कहा कि यह मामला यूपी तक सीमित है इसलिए यह मामला हाईकोर्ट में जाना चाहिए। 

फर्जी एनकाउंटर में पूर्व विधायक समेत 29 की गिरफ्तारी के आदेश

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें