ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशराहुल गांधी पर निजी हमला करना गुलाम नबी आजाद की गलती थी! कांग्रेस ने न्योता तक नहीं दिया

राहुल गांधी पर निजी हमला करना गुलाम नबी आजाद की गलती थी! कांग्रेस ने न्योता तक नहीं दिया

कभी जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस की पहचान रहे पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद को इसके लिए आमंत्रण नहीं मिला है। ऐसा तब हुआ है, जब आजाद के पार्टी में वापस लौटने की अटकलें तक लगाई जा चुकी हैं।

राहुल गांधी पर निजी हमला करना गुलाम नबी आजाद की गलती थी! कांग्रेस ने न्योता तक नहीं दिया
Surya Prakashलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 03 Jan 2023 12:07 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा इस महीने के अंत तक जम्मू-कश्मीर पहुंचने वाली है। इस बीच महबूबा मुफ्ती और फारूक अब्दुल्ला एवं उमर अब्दुल्ला को न्योता मिलने की बात सामने आई है। इन नेताओं ने यात्रा में शामिल होने की बात भी कही है, लेकिन कभी जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस की पहचान रहे गुलाम नबी आजाद को इसके लिए आमंत्रण नहीं मिला है। ऐसा तब हुआ है, जब गुजरात और हिमाचल चुनाव के दौरान गुलाम नबी आजाद यह भी कह चुके हैं कि राष्ट्रीय स्तर पर कांग्रेस ही भाजपा का मुकाबला कर सकती है। यही नहीं बीते सप्ताह यह खबर भी आई थी कि गुलाम नबी आजाद कांग्रेस में वापसी कर सकते हैं। हालांकि आजाद ने ऐसी खबरों का खंडन किया था।

इसके बाद कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने एक टीवी चैनल से बातचीत में कहा था कि गुलाम नबी आजाद को यदि पार्टी छोड़नी थी तो छोड़ देते। लेकिन उन्होंने जिस तरह से सोनिया गांधी और राहुल गांधी पर टिप्पणी की थी, वह गलत था। उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए था। ऐसे में यह सवाल उठ रहा है कि क्या गुलाम नबी आजाद ने राहुल गांधी और सोनिया पर निजी हमले करके गलती कर दी? क्या इसी वजह से उनकी कांग्रेस में दोबारा वापसी नहीं हो पा रही है। दरअसल न्यूज एजेंसी एएनआई ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि भूपिंदर सिंह हुड्डा, अंबिका सोनी और अखिलेश प्रसाद सिंह ने गुलाम नबी आजाद से वापसी को लेकर बात की है।

आजाद को न्योते पर क्या बोले जयराम रमेश

हालांकि उसी रिपोर्ट में यह भी कहा गया था कि इन नेताओं की चर्चा में यह सवाल उठा था कि आजाद ने राहुल गांधी पर निजी टिप्पणी की थी। इसलिए उनकी कांग्रेस में वापसी आसान नहीं होगी। इसीलिए उन्हें पहले भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होना चाहिए। फिर राहुल गांधी से बात करने और मंजूरी के बाद कांग्रेस में वापसी हो पाएगी। एबीपी न्यूज के कार्यक्रम में जयराम रमेश ने कहा था कि गुलाम नबी आजाद को यदि पार्टी छोड़नी थी तो कोई दिक्कत नहीं थी। लेकिन सोनिय गांधी और राहुल गांधी पर जो बोला, वह गलत था। वह इससे बच सकते थे। 

खत में क्या लिखा था आजाद ने, जिस पर अब तक खफा कांग्रेस

गौरतलब है कि गुलाम नबी आजाद ने इसी साल अगस्त में पार्टी छोड़ते हुए राहुल गांधी को कांग्रेस की खराब हालत के लिए जिम्मेदार ठहराया था। उन्होंने यूपीए सरकार के कार्यकाल के दौरान राहुल गांधी की ओर से एक अध्यादेश को फाड़े जाने को बड़ी गलती बताया था। उन्होंने कहा था कि राहुल गांधी की अपरिपक्वता, चापलूसों की टोली के चलते ही ऐसा हुआ है। गुलाम नबी आजाद ने एक लंबा खत सोनिया गांधी के ना्म लिखा था। उनके कांग्रेस छोड़ने की टाइमिंग पर भी सवाल उठे थे। कांग्रेस ने कहा था कि उन्होंने ऐसे हमले तब किए हैं, जब सोनिया गांधी बीमार हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें