ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशहर बारिश में क्यों डूबती है दिल्ली, कोर्ट ने आप सरकार और अफसरों से पूछा

हर बारिश में क्यों डूबती है दिल्ली, कोर्ट ने आप सरकार और अफसरों से पूछा

बारिश के दौरान दिल्ली में जलभराव की समस्या का संज्ञान लेते हुए दिल्ली हाई कोर्ट ने आप सरकार और निकाय इकाइयों से पूछा है कि उन्होंने इस समस्या से निपटने के लिए क्या कदम उठाए हैं।  दिल्ली हाई...

हर बारिश में क्यों डूबती है दिल्ली, कोर्ट ने आप सरकार और अफसरों से पूछा
नयी दिल्ली, एजेंसी। Mon, 16 Jul 2018 08:09 PM
ऐप पर पढ़ें

बारिश के दौरान दिल्ली में जलभराव की समस्या का संज्ञान लेते हुए दिल्ली हाई कोर्ट ने आप सरकार और निकाय इकाइयों से पूछा है कि उन्होंने इस समस्या से निपटने के लिए क्या कदम उठाए हैं। 

दिल्ली हाई कोर्ट की कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश गीता मित्तल और न्यायाधीश सी हरि शंकर की पीठ ने कहा कि यह 'स्तब्ध कर देने वाला है कि' साल दर साल ऐसा हो रहा है। पीठ हाल ही दिल्ली में हुई बारिश के दौरान सड़कों पर जलभराव की समस्या की वजह से चरमराए दिल्ली के यातायात की खबरों का हवाला दे रही थी। 
          
पीठ ने कहा, “हर साल यह स्तब्ध कर देने वाला मामला है। साल दर साल ऐसा क्यों हो रहा है। प्रशासन वृहत स्तर पर इस समस्या का हल नहीं कर रहा है और हर बार सिर्फ इस पर भावनात्मक प्रतिक्रिया देता है।” 
           
अदालत ने कहा कि सड़कों और फुटपाथ पर पानी भरने की वजह से रोगाणु जनित बीमारियां फैल सकती हैं। पीठ ने कहा, “मानसून पर अधिकारियों का नियंत्रण पहुंच से बाहर है लेकिन जलभराव की समस्या निश्चित रूप से उनके नियंत्रण में है।” 

दिल्ली के कई इलकों में भारी बारिश

राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाकों में आज भारी बारिश होने से सड़कों पर जलजमाव हो गया और विभिन्न चौक - चौराहों पर यातायात जाम लग गया। सफदरजंग वेधशाला ने सुबह साढ़े आठ और शाम साढ़े पांच बजे के बीच 32 मिमी बारिश दर्ज की। सफदरजंग वेधशाला की रिकॉर्डिंग को शहर के लिये आधिकारिक माना जाता है। इसी अवधि में पालम , लोधी रोड , रिज एवं आयानगर के अंतर्गत आने वाले इलाकों में क्रमश : 25.2 मिमी , 30.8 मिमी , 38.6 मिमी , 1.7 मिमी बारिश दर्ज की गयी। 
     
अधिकारी ने बताया कि अधिकतम तापमान 34.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि न्यूनतम तापमान 28.8 डिग्री सेल्सियस पर बना रहा। हवा में नमी का स्तर 79 और 100 प्रतिशत के बीच रहा। मौसम विज्ञान विभाग ने कल भी बादल छाये रहने और हल्की बारिश का पूर्वानुमान जताया है। मौसम विभाग ने बताया , '' अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश : 33 डिग्री सेल्सियस एवं 26 डिग्री सेल्सियस के आस पास रहने की संभावना है। कल अधिकतम तापमान 37.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि न्यूनतम तापमान 28.6 डिग्री सेल्सियस बना रहा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें