ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशCRPF जवानों में क्यों फैला कोरोना वायरस संक्रमण, सामने आई वजह

CRPF जवानों में क्यों फैला कोरोना वायरस संक्रमण, सामने आई वजह

सीआरपीएफ की 31वीं बटालियन में कई जवानों के एक साथ संक्रमित होने के मामले में क्वारंटाइन नियमों को लेकर भ्रम और सोशल डिस्टेंसिंग का सही तरीके से पालन नहीं करने जैसे मामले सामने आए हैं। अलग-अलग दावों...

CRPF जवानों में क्यों फैला कोरोना वायरस संक्रमण, सामने आई वजह
नई दिल्ली, पंकज कुमार पाण्डेयWed, 20 May 2020 07:00 AM
ऐप पर पढ़ें

सीआरपीएफ की 31वीं बटालियन में कई जवानों के एक साथ संक्रमित होने के मामले में क्वारंटाइन नियमों को लेकर भ्रम और सोशल डिस्टेंसिंग का सही तरीके से पालन नहीं करने जैसे मामले सामने आए हैं। अलग-अलग दावों के बीच जवानों को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि वे किसी भी स्तर पर कोताही न करें। अर्धसैन्यबलों को आगाह किया गया है कि वे सोशल डिस्टेंसिंग और हेल्थ प्रोटोकॉल के तय मानकों का सख्त अनुपालन सुनिश्चित करें। साथ ही, क्वारंटाइन के लिए भी स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा-निर्देश ध्यान में रखने को कहा गया है जिससे कोई भ्रम की स्थिति न हो।

हॉट स्पॉट में तैनाती मुख्य वजह: सूत्रों ने कहा है कि मुख्यत: हॉट स्पॉट इलाकों में तैनाती की वजह से संक्रमण फैलने की बात सामने आई है लेकिन कुछ जगहों पर दिशा-निर्देश को लेकर लचीले रुख की बात भी सामने आई है। सुरक्षा बलों के आंतरिक संवाद में स्पष्ट किया गया है कि कोविड - 19 की चुनौती में तय मानकों की अनदेखी किसी भी स्तर पर न हो।

उठे थे सवाल: सीआरपीएफ की 31वीं बटालियन में अचानक बड़ी संख्या में मामले सामने आने के बाद सीआरपीएफ के अफसरों व मेडिकल विंग में असहमति के सुर देखने को मिले थे। सीआरपीएफ अफसरों ने क्वारंटाइन नियमों को लेकर भ्रम की वजह मेडिकल विंग का एक निर्देश बताया था, जिसमें कथित तौर पर कम दिनों तक क्वारंटाइन करने को कहा गया था। मेडिकल विंग का कहना था कि एक बैरक में ज्यादा संख्या में जवान होने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सही तरीके से न होने की वजह से संक्रमण फैला। बढ़े मामलों से कोविड प्रबंधन को लेकर अंदरूनी स्तर पर सवाल उठ रहे थे। गृह मंत्रालय ने पूरे मामले में दखल दिया था।
 
शिकायतें भी आई थीं: पिछले दिनों कई स्तरों पर शिकायतें भी सामने आई थीं जिनमें कुछ सुरक्षा बलों में अफसरों द्वारा मानकों की अनदेखी के आरोप लगाए गए थे। हालांकि, उच्च स्तर से स्पष्ट किया गया था कि जवान हों या अफसर, सभी को हेल्थ प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करना है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें