DA Image
30 मार्च, 2021|2:26|IST

अगली स्टोरी

कौन लिखता है पीएम नरेंद्र मोदी के लिए भाषण? कितनी राशि होती है खर्च? जानिए PMO ने RTI का क्या दिया जवाब 

pm modi speech

कभी चुनावी सभाओं में विपक्ष को धाराशायी करते हुए तो कभी वैश्विक मंच पर भारत का पक्ष रखते हुए और कभी बच्चों को उनकी परीक्षाओं के लिए टिप्स देते हुए... हम सब लगभग हर दिन पीएम नरेंद्र मोदी को टीवी पर भाषण देते हुए देखते-सुनते हैं। पीएम मोदी के इन भाषणों को सुनते हुए कभी आपके मन में भी यह सवाल आया होगा कि क्या पीएम मोदी इन्हें खुद लिखते हैं या फिर कोई और उनके लिए इस काम को अंजाम देता है। अब एक आरटीआई के जवाब में प्रधानमंत्री कार्यालय ने इस सवाल का जवाब दिया है।

इंडिया टुटे की ओर से दायर आरटीआई के जवाब में पीएमओ ने बताया है कि पीएम मोदी को अलग-अलग श्रोतों से इनपुट मिलते हैं, लेकिन भाषण को फाइनल टच वह खुद देते हैं। जवाब में कहा गया है, ''कार्यक्रम की प्रकृति के आधार पर अलग-अलग व्यक्तिओं, अधिकारियों, विभागों, इकाइयों, संगठन आदि पीएम के भाषण के लिए इनपुट देते हैं और इनपुट को अंतिम तौर पर पीएम खुद तैयार करते हैं।''

आरटीआई आवेदन में पीएमओ से यह भी पूछा गया था कि पीएम मोदी के लिए कौन भाषण लिखता है और अलग-अलग मौकों पर पीएम मोदी के भाषण तैयार करने में कितने लोग शामिल होते हैं। साथ ही यह सवाल भी किया गया था कि उनके भाषण लिखने पर कितनी राशि खर्च होती है। हालांकि, पीएमओ की ओर से इस प्रक्रिया में खर्च को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है।  

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:who writes speeches for pm modi reply by pmo on rti query