ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशकौन बनेगा भाजपा अध्यक्ष? RSS चाहे शिवराज और राजनाथ, मोदी की पसंद कौन

कौन बनेगा भाजपा अध्यक्ष? RSS चाहे शिवराज और राजनाथ, मोदी की पसंद कौन

आगामी 30 जून जेपी नड्डा का भाजपा अध्यक्ष का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। नए अध्यक्ष के लिए भाजपा आरएसएस से भी संपर्क में है। सूत्रों का कहना है कि आरएसएस की पसंद राजनाथ या शिवराज चौहान है।

कौन बनेगा भाजपा अध्यक्ष? RSS चाहे शिवराज और राजनाथ, मोदी की पसंद कौन
Gaurav Kalaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 24 Jun 2024 09:25 AM
ऐप पर पढ़ें

New BJP President News: मोदी सरकार 3.0 में जगत प्रकाश नड्डा के शामिल होने के बाद भाजपा अध्यक्ष कौन बनेगा? इस पर अभी तक पार्टी ने कोई फैसला नहीं लिया है। आगामी 30 जून नड्डा का कार्यकाल भी समाप्त हो रहा है। पार्टी नेतृत्व भाजपा चीफ के लिए आरएसएस से भी संपर्क में है। सूत्रों का कहना है कि आरएसएस केंद्रीय मंत्री राजनाथ या शिवराज सिंह चौहान में से से किसी एक को भाजपा अध्यक्ष के तौर पर देखना चाहता है। संघ परिवार यह भी चाहता है कि इसके लिए इन दोनों में से एक केंद्रीय पद छोड़े और भाजपा चीफ का पद संभाले। दूसरी तरफ पीएम मोदी और अमित शाह की पसंद कोई और है।

देश की सबसे बड़ी पार्टी के मुखिया पद पद पर कौन आसीन होगा? इस पर अभी भी सस्पेंस बना हुआ है। वर्तमान में भाजपा की कमान संभाल रहे जेपी नड्डा का कार्यकाल 30 जून को समाप्त हो रहा है। न्यू इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट है कि आरएसएस केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और शिवराज सिंह चौहान में से किसी एक को इस पद के लिए ज्यादा सही मानता है। संघ चाहता है कि इन दोनों मंत्रियों में से कोई एक सरकार से इस्तीफा देकर पार्टी अध्यक्ष का पद संभाले।

मोदी और शाह की पसंद कौन है?
रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह राजनाथ और शिवराज में से किसी को भाजपा अध्यक्ष पद के लिए जाने नहीं देना चाहते। वे पार्टी के किसी प्रभावी पदाधिकारी को शीर्ष पद पर बैठाना चाहते हैं। उनके पसंदीदा नेताओं में राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े और सुनील बंसल हैं। ये दोनों नेता पार्टी में ऊंचे पद संभाल चुके हैं। दोनों में पार्टी चलाने का अनुभव भी है और संगठन में अपनी योग्यता भी साबित कर चुके हैं। इनमें से किसी एक की पार्टी प्रमुख के तौर पर नियुक्ति होने की भी उम्मीद है।

उलझन बढ़ने पर फिर वापसी करेंगे नड्डा?
सूत्रों ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी राजनाथ और शिवराज दोनों में से किसी को भी पार्टी पद की जिम्मेदारी देने के बजाय तावड़े या सुनील बंसल में से एक को पार्टी का नियंत्रण देना चाहते हैं। जल्द ही तावड़े या बंसल में से किसी एक को कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त करने की भी संभावना है। यह भी रिपोर्ट है कि आरएसएस संग मतभेदों से बचने के लिए पार्टी नड्डा को एक छोटा विस्तार भी दे सकती है।