ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशकौन होगा 2024 में कांग्रेस का पीएम पद का उम्मीदवार? राहुल गांधी ने दिया यह जवाब

कौन होगा 2024 में कांग्रेस का पीएम पद का उम्मीदवार? राहुल गांधी ने दिया यह जवाब

Rahul Gandhi Bharat Jodo Yatra News: राहुल गांधी ने कहा कि आप मुझे एक छोटे मैकेनिक का नाम बताएं जो करोड़पति बन गया। छोटे व्यवसायों को एक समृद्ध स्तर तक बढ़ने के लिए मजबूत किया जाना चाहिए।

कौन होगा 2024 में कांग्रेस का पीएम पद का उम्मीदवार? राहुल गांधी ने दिया यह जवाब
Madan Tiwariअनीश यांडे, हिन्दुस्तान टाइम्स,नई दिल्लीSun, 08 Jan 2023 06:15 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने रविवार को हरियाणा में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस के मुख्यमंत्री पद और प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवारों के सवालों को ध्यान भटकाने के प्रयास के रूप में खारिज कर दिया। कई राज्यों में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवारों पर एक पत्रकार के सवाल का जवाब देते हुए राहुल गांधी ने कहा, ''मीडिया यात्रा नहीं दिखाता है। यात्रा को लेकर सोशल मीडिया पर चर्चा हो रही है, लेकिन नेशनल मीडिया कुछ भी नहीं दिखाता है। फिर यह पूछकर ध्यान भटकाने की कोशिश की जाती है कि सीएम या पीएम उम्मीदवार कौन होगा। मैं शर्त लगाता हूं कि अगला सवाल यह होगा कि कांग्रेस का पीएम उम्मीदवार कौन होगा।''

इससे पहले, शनिवार को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा 2024 के आम चुनावों के लिए राहुल गांधी को प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में पेश करने को लेकर नहीं है। अग्निपथ योजना पर अपने हमले को आगे बढ़ाते हुए राहुल गांधी ने कहा, ''यह देश अपने युवाओं से झूठ बोल रहा है। मैं जिन हजारों युवाओं से मिला, उन्होंने कहा कि वे मेडिकल, इंजीनियरिंग और रक्षा बलों में अपना करियर बनाना चाहते हैं, लेकिन सच्चाई यह है कि उनमें से केवल दस प्रतिशत ही इन क्षेत्रों में सफल हो पाएंगे। हर दिन उनके दिल टूटेंगे और उनके सपने टूटेंगे। हम इन लोगों के रोजगार के बारे में नहीं सोचते हैं।''

उन्होंने आगे कहा कि आप मुझे एक छोटे मैकेनिक का नाम बताएं जो करोड़पति बन गया। छोटे व्यवसायों को एक समृद्ध स्तर तक बढ़ने के लिए मजबूत किया जाना चाहिए। जिस दिन यह देश कौशल का सम्मान करना शुरू कर देगा, यह एक महाशक्ति बन जाएगा। तब तक यह एक खोखला देश बना रहेगा। इसके बजाय किसानों के कौशल का मजाक उड़ाया जा रहा है।

इस हफ्ते की शुरुआत में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने यात्रा के दौरान बागपत-शामली बॉर्डर पर एक रैली में कहा था कि अग्निपथ योजना युवाओं को अवसरों से वंचित कर रही है। उन्होंने कहा था कि पहले युवा 15 साल सेना में सेवा करते थे और पेंशन प्राप्त करते थे, लेकिन पीएम मोदी सोचते हैं कि पेंशन को अलग रखा जाना चाहिए। नौजवानों को छह महीने ट्रेनिंग लेनी चाहिए, बंदूक पकड़नी चाहिए, चार साल सेना में रहना चाहिए और फिर नौकरी से निकाल देना चाहिए। यह नया भारत है।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में राहुल गांधी ने कहा कि लोग कहते हैं कि देखो राहुल गांधी कितने किलोमीटर चल चुके हैं। लेकिन किसान कितने किलोमीटर चलता है, इस पर लोग बात नहीं करते। मेरे चलने की तुलना उस किसान या मजदूर से नहीं की जा सकती है जो बहुत अधिक और दूर तक चला है। यह ध्यान करने वालों का देश है न कि जबरन पूजा करने वालों का। एक सच्ची महाशक्ति बनने के लिए, हमें उन ध्यानियों को गले लगाना चाहिए जो उत्पादन करते हैं। न्यूनतम समर्थन मूल्य पर विवाद को संबोधित करने के लिए स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट को लागू करने के बारे में एक सवाल के बारे में,  राहुल गांधी ने कहा, ''हम अपना घोषणा पत्र तय करते समय इस पर विचार-विमर्श करेंगे।"

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें