ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशलोकसभा चुनाव में किसने किया सबसे ज्यादा खर्च, किसने सबसे कम? जानें सबकुछ

लोकसभा चुनाव में किसने किया सबसे ज्यादा खर्च, किसने सबसे कम? जानें सबकुछ

2019 के लोकसभा चुनाव में निर्वाचित 56 सांसदों ने चुनावी खर्च की सीमा से 50 प्रतिशत कम खर्च करने की घोषणा की है। चुनाव सुधार के क्षेत्र में काम करने वाले संगठन एसोसिएशन आफ डेमोक्रेटिक रिफार्म (एडीआर)...

लोकसभा चुनाव में किसने किया सबसे ज्यादा खर्च, किसने सबसे कम? जानें सबकुछ
भाषा,नई दिल्ली।Fri, 02 Jul 2021 10:29 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

2019 के लोकसभा चुनाव में निर्वाचित 56 सांसदों ने चुनावी खर्च की सीमा से 50 प्रतिशत कम खर्च करने की घोषणा की है। चुनाव सुधार के क्षेत्र में काम करने वाले संगठन एसोसिएशन आफ डेमोक्रेटिक रिफार्म (एडीआर) की रिपोर्ट में यह बात कही गई है। एडीआर के अनुसार, उसने वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज करने वाले 543 सांसदों में से 538 के चुनावी खर्च की घोषणा का आकलन किया। इसमें कहा गया है कि दो सांसदों ने खर्च की सीमा से अधिक व्यय किया।

एडीआर के अनुसार, जम्मू कश्मीर के अनंतनाग से नेशनल कांफ्रेंस के हसनैन मसूदी ने खर्च की सीमा से 9,27,920 रूपये अधिक व्यय किया। उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से भाजपा सांसद रवीन्द्र श्याम नारायण शुक्ला उर्फ रवि किशन ने सीमा से 7,95,916 रूपये अधिक खर्च किया।

आम चुनाव में बड़े राज्यों के लिये प्रति उम्मीदवार चुनावी खर्च की सीमा 70 लाख रूपये है जबकि छोटे राज्यों के लिये यह सीमा 54 लाख रूपये है।

इसमें कहा गया है कि भाजपा सांसद किरण रिजिजू, वाईएसआर कांग्रेस के जी माधवी और सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा के इंद्र हांग सुब्बा का चुनावी खर्च सबसे कम है। रिजिजू ने 14 लाख रूपये खर्च किया जबकि उनकी चुनावी खर्च की सीमा 54 लाख रूपये थी। इसी प्रकार से माधवी ने भी 14 लाख रूपये खर्च किया जबकि उनकी चुनावी खर्च की सीमा 70 लाख रूपये थी। सुब्बा ने 7 लाख रूपये खर्च किया जबकि उनकी चुनावी खर्च की सीमा 54 लाख रूपये थी।