ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशमोदी, इंदिरा या नेहरू, कौन है अब तक का सबसे अच्छा पीएम? जानिए सर्वे में लोगों ने क्या दिया जवाब

मोदी, इंदिरा या नेहरू, कौन है अब तक का सबसे अच्छा पीएम? जानिए सर्वे में लोगों ने क्या दिया जवाब

देश में कोरोना संक्रमण और किसान आंदोलन के बीच आए ताजा सर्वे में बताया गया है कि 74 फीसदी लोग पीएम मोदी के कामकाज को अच्छा या बहुत अच्छा मानते हैं। 3-13 जनवरी के बीच इंडिया टुडे की ओर से किए गए सर्वे...

मोदी, इंदिरा या नेहरू, कौन है अब तक का सबसे अच्छा पीएम? जानिए सर्वे में लोगों ने क्या दिया जवाब
लाइव हिन्दुस्तान ,नई दिल्लीThu, 21 Jan 2021 10:25 PM
ऐप पर पढ़ें

देश में कोरोना संक्रमण और किसान आंदोलन के बीच आए ताजा सर्वे में बताया गया है कि 74 फीसदी लोग पीएम मोदी के कामकाज को अच्छा या बहुत अच्छा मानते हैं। 3-13 जनवरी के बीच इंडिया टुडे की ओर से किए गए सर्वे के मुताबिक, देश में यदि आज चुनाव हो तो 43 फीसदी वोट और 321 सीटें एनडीए को मिल सकती हैं। वहीं यूपीए को 27 फीसदी वोट और 93 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है। 

सर्वे में 30 फीसदी लोगों ने पीएम मोदी के कामकाज को बहुत अच्छा बताया है, जबकि 44 फीसदी लोगों ने अच्छा कहा है। 17 फीसदी लोग पीएम के कामकाज को औसत मानते हैं तो 8 फीसदी ने खराब बताया है। मोदी सरकार में बेहतर मंत्री कौन? इसके जवाब में 39 फीसदी लोगों ने अमित शाह को वोट दिया तो 14 फीसदी लोग राजनाथ सिंह को सबसे बेहतर मानते हैं तो 10 फीसदी की नजर में मोदी सरकार के सबसे अच्छे मंत्री नितिन गडकरी हैं। 

अब तक का सबसे बेहतर पीएम कौन?
सर्वे में लोगों से एक अहम सवाल किया गया कि वे किसे अब तक का सबसे पेहतर पीएम मानते हैं? इसके जवाब में 38 फीसदी लोगों ने कहा कि वे नरेंद्र मोदी को सबसे बेहतर पीएम मानते हैं। 18 फीसदी लोगों ने अटल बिहार वाजपेयी को चुना। वहीं, 11 फीसदी लोगों ने इंदिरा गांधी और 8 फीसदी ने जवाहर लाल नेहरू को सर्वश्रेष्ठ पीएम बताया। 7 फीसदी लोगों ने मनमोहन सिंह को सबसे बेहतर पीएम चुना।

सबसे अच्छा सीएम कौन?
सर्वे में लोगों को जब देश का सबसे अच्छा सीएम चुनने को कहा गया तो 24 फीसदी ने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को सबसे बेहतर बताया। 15 फीसदी वोटों के साथ अरविंद केजरीवाल दूसरे नंबर पर हैं तो ममता बनर्जी को 11 फीसदी लोगों ने सर्वश्रेष्ठ सीएम बताया और 09 फीसदी लोगों ने नीतीश कुमार के पक्ष में मतदान किया। मीडिया समूह की ओर से बताया गया है कि इस सर्वे में कुल 12,232 लोगों ने हिस्सा लिया। 19 राज्यों के 97 लोकसभा क्षेत्रों और 194 विधानसभा क्षेत्रों से लोगों से सावल पूछे गए थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें