ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशपंजाब में ड्रग्स और ड्रोन का जिम्मेदार कौन, अमृतपाल सिंह के आने से बढ़ी घटनाएं; समझें पाक कनेक्शन

पंजाब में ड्रग्स और ड्रोन का जिम्मेदार कौन, अमृतपाल सिंह के आने से बढ़ी घटनाएं; समझें पाक कनेक्शन

अधिकारियों का दावा है कि सिंह की मदद से पंजाब में नियमित रूप से हथियार और ड्रग्स पहुंच रहे थे। कहा जा रहा है कि खालिस्तान समर्थक पाकिस्तान के लोगों के साथ मिलकर सप्लाई संभाल रहा था।

पंजाब में ड्रग्स और ड्रोन का जिम्मेदार कौन, अमृतपाल सिंह के आने से बढ़ी घटनाएं; समझें पाक कनेक्शन
Nisarg Dixitलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 22 Mar 2023 10:31 AM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान से आए ड्रग्स और ड्रोन्स के मामले में पंजाब ने 2022 में कई बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ा है। अब आशंकाएं जताई जा रही हैं कि खालिस्तानी नेता और इन ड्रोन संकट के बीच तार जुड़े हो सकते हैं। कहा जाता है कि पाकिस्तान के ड्रग तस्कर पंजाब में बदमाशों और अपराधियों के जरिए ड्रग्स पहुंचाते हैं और अमृतपाल की एंट्री के बाद इस तरह की घटनाओं में इजाफा हुआ है। फिलहाल, पंजाब समेत पूरे देश में अलगाववादी नेता की तलाश जारी है।

आंकड़े बताते हैं कि बीते साल सीमा सुरक्षा बल ने पंजाब में 256 बार ड्रोन्स की गतिविधियां देखी, जिनमें से 90 फीसदी भारतीय सीमा क्षेत्र के अंदर थीं। खास बात है कि 2021 में ड्रोन्स की गतिविधियां 67 थीं। इसके अलावा आंकड़े यह भी बताते हैं कि बीते साल जम्मू सीमा पर भी ड्रोन्स की गतिविधियों में इजाफा हुआ था। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय खुफिया एजेंसियां पंजाब में अमृतपाल की एंट्री से इस बढ़त को जोड़ रही हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारियों का दावा है कि सिंह की मदद से पंजाब में नियमित रूप से हथियार और ड्रग्स पहुंच रहे थे। कहा जा रहा है कि खालिस्तान समर्थक पाकिस्तान के लोगों के साथ मिलकर सप्लाई संभाल रहा था और पंजाब में कानून-व्यवस्था को अस्थिर करने की कोशिश कर रहा था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि केंद्रीय एजेंसियों को पता चला है कि पाकिस्तान की ISI के जरिए सिंह को हथियार पहुंचाए जाते थे। दुबई में रहने के दौरान अमृतपाल इनके संपर्क में आया था।

अब ड्रोन के संकट को समझें
डेटा बताता है कि अमृतसर, गुरदासपुर और फिरोजपुर में सबसे ज्यादा ड्रोन की गतिविधियां देखी गई हैं। अब खास बात है कि अमृतपाल का गांव अमृतसर के ही नजदीक है और एजेंसियों को शक है कि उसने हथियार और ड्रग्स के लिए स्थानीय अपराधियों को काम पर रखा था। इसके अलावा वह पाकिस्तान में बैठे कुछ अपराधियों के संपर्क में भी था, क्योंकि उसके पास +92 से कई फोन आए थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें