DA Image
10 नवंबर, 2020|10:16|IST

अगली स्टोरी

हरीश साल्वे: 1 रुपये में कुलभूषण का केस लड़ पाक की 'मिट्टी पलीद' करने वाला वकील

harish salve

कुलभूषण जाधव मामले में इंटरनेशल कोर्ट ने भारत के पक्ष में फैसला सुनाया और भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को मिली फांसी की सजा पर रोक लगा दी। इस फैसले के साथ जहां भारत की जीत हुई है, वहीं पाकिस्तान एक बार फिर से वैश्विक मंच पर बेनकाब हुआ है और उसे कोर्ट से झटके मिले हैं। पाकिस्तान की जेल में बंद कुलभूषण जाधव मामले में जो यह खुशनुमा मोड़ आया है, उसके पीछे वह शख्स है, जिसने सलमान खान से लेकर मुकेश अंबानी तक का केस लड़ा है और जीत हासिल की है। जी हां, हम बात कर रहे हैं, अंतरराष्ट्रीय न्या अदालत (आईसीजे) में कुलभूषण जाधव मामले में भारत का पक्ष रखने वाले वकील हरीश साल्वे की। हरीश साल्वे ने इस केस को महज एक रुपये बतौर फीस लेकर लड़ा और बुधवार को एक बड़ी जीत दिलाई। हरीश साल्वे एक केस की फीस लाखों में लेते हैं, मगर कुलभूषण मामले में उन्होंने भारत सरकार से महज एक रुपये ही फीस ली है। जबकि पाकिस्तान वकील पर ही करोड़ों खर्च कर चुका है। 

यह भी पढ़ें- कुलभूषण जाधव की फांसी की सजा पर लगाने वाले 15 जजों की लिस्ट

अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में कुलभूषण जाधव मामले में भारत की पैरवी कर रहे हरीश साल्वे उसवक्त सुर्खियों में आए थे, जब सलमान खान का हिट एंड रन मामला मीडिया की सुर्खियों में था। हरीश साल्वे न सिर्फ देश के सबसे मंहगे वकीलों की लिस्ट में शामिल हैं, बल्कि वह सुप्रीम कोर्ट के सॉलिसिटर जनरल भी रह चुके हैं। वे 1999 से 2002 के बीच भारत के सॉलिसिटर जनरल के रूप में भी काम कर चुके हैं। वे देश के सबसे सफलतम वकीलों में गिने जाते हैं। 

यह भी पढ़ें- कुलभूषण जाधव मामले में कब-क्या हुआ? पढ़ें अब तक की पूरी टाइमलाइन

हरीश साल्वे का जन्म महाराष्ट्र के नागपुर शहर में 1956 में हुआ था। यहीं कॉमर्स में ग्रैजुएट होने के बाद साल्वे ने सीए (चार्टर्ड अकाउंटेंट) की पढ़ाई शुरु की। सीए बनने के बाद वे कराधान विशेषज्ञ बने। उन्होंने अपने कानूनी करियर की शुरुआत 1980 में की थी। साल्वे कई बड़े-बड़े केस लड़ चुके हैं। 

अंबानी बंधुओं के बीच कृष्णा गोदावरी गैस बेसिन केस में हरीश साल्वे ने मुकेश अंबानी की ओर से केस लड़ा था। टाटा ग्रुप, ITC लिमिटेड, तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता समेत कई हाईप्रोफाइल केस साल्वे लड़ चुके हैं। इतना ही नहीं, जब साल 2015 में हिट एंड रन मामले में हरीश साल्वे सलमान खान का भी केस लड़ चुके हैं। जब हिट एंड रन मामले में बॉलीवुड एक्टर सलमान खान को कोर्ट ने सजा सुनाई तो हरीश साल्वे ने ही उनका पक्ष रख तुरंत जमानत करवा दी थी। इसके बाद फिर हरीश साल्वे ने सलमान खान की दलीलें रखी और बाद में कोर्ट ने सलमान खान को बरी किया। 

यह भी पढ़ें- कुलभूषण मामले में बुरा फंसा पाक, जानें कैसे कोर्ट से मिले 3 बड़े झटके

हरीश साल्वे को लेकर कहा जाता है कि बड़े-बड़े मामलों में इनकी खोच होती है। जब भी कोई बड़ा केस आता है तो पहली पसंद हरीश साल्वे ही होते हैं। मुकेश अंबानी को केस जिताने के बाद से तो वह अंबानी की पहली पसंद हो गए हैं। इतना ही नहीं, टाटा-अंबानी भी हरीश को ही अपना वकील बनाना चाहते हैं। इनके क्लाइंट की लिस्ट काफी लंबी है। रतन टाटा से लेकर मायावती तक इनके क्लाइंट रह चुके हैं। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Who is Harish Salve kulbhushan jadhav case Harish Salve Profile