ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशजानें, कौन हैं दत्तात्रेय होसबोले, जिन्हें मिली है राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में नंबर 2 की कुर्सी

जानें, कौन हैं दत्तात्रेय होसबोले, जिन्हें मिली है राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में नंबर 2 की कुर्सी

बेंगलुरू में चल रही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की दो दिनों की प्रतिनिधि सभा का आज आखिरी दिन है। जैसा कि सबको उम्मीद थी कि इस बार की बैठक में बड़ा बदलाव होगा, हुआ भी वैसा ही। पिछले चार बार से संघ के नंबर...

जानें, कौन हैं दत्तात्रेय होसबोले, जिन्हें मिली है राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में नंबर 2 की कुर्सी
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 20 Mar 2021 02:54 PM
ऐप पर पढ़ें

बेंगलुरू में चल रही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की दो दिनों की प्रतिनिधि सभा का आज आखिरी दिन है। जैसा कि सबको उम्मीद थी कि इस बार की बैठक में बड़ा बदलाव होगा, हुआ भी वैसा ही। पिछले चार बार से संघ के नंबर दो की पोस्ट संभाल रहे भैय्या जी जोशी की जगह अब दत्तात्रेय होसबोले संघ के नए सर कार्यवाह होंगे। संघ की भाषा में अगर समझें तो नंबर दो की पोस्ट काफी महत्वपूर्ण होती है। जहां संघ प्रमुख एक मार्गदर्शक की भूमिका में रहते हैं, तो वहीं सर कार्यवाह पर संघ को चलाने की पूरी जिम्मेदारी होती है। दत्तात्रेय का कार्यकाल तीन वर्षों के लिए रहेगा। आइए जानते हैं कि कौन हैं दत्तात्रेय होसबोले ..

13 वर्ष की उम्र में संघ से जुड़े

दिनांक 01 दिसम्बर, 1955 को कर्नाटक के शिमोगा जिले के सोराबा तालुक में इनका जन्म हुआ। इन्होंने अंग्रेज़ी विषय से एम.ए तक की पढ़ाई की है।  दत्तात्रेय  1968 में 13 वर्ष की आयु में संघ के स्वयंसेवक बने और 1972 में संघ की छात्र ईकाई अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् से जुड़े। अगले 15 वर्षों तक अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् के संगठन मंत्री रहे।

जेपी आंदोलन में गए जेल 

सन् 1975-77 के जेपी आन्दोलन में भी सक्रिय थे और लगभग पौने दो वर्ष ‘मीसा’ के अंतर्गत जेल मे भी रहे। जेल से उन्होंने दो पत्रिकाओं का सम्पादन भी किया। विद्यार्थी परिषद के अलग-अलग पदों पर रहते हुए पूर्वोत्तर से दक्षिण तक काम किया।

2004 में ABVP से संघ में हुई वापसी 

वर्ष 2004 में ये संघ के अखिल भारतीय सह-बौद्धिक प्रमुख बनाए गए।  2008 से  सह-सरकार्यवाह के पद पर थे। 2024 में लोकसभा का चुनाव होना है, कई राजनीतिक विश्लेषक इनकी नियुक्ति भाजपा के मिशन साउथ से भी जोड़कर देख रहे हैं।